Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस की उलझनों के पाइए छुटकारा

प्रकाशित Sat, 24, 2012 पर 11:17  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पॉलिसी बाजार डॉटकॉम के अक्षय मेहरोत्रा बता रहे हैं इंश्योरेंस प्लान लेने में होने वाली उलझनों का कैसे किया जाए निपटारा।


सवाल: मैं एलआईसी की जीवन वृद्धि पॉलिसी खरीदने की सोच रहा हूं। क्या यह पॉलिसी मैं बेटे की पढ़ाई और शादी के नजरिए से ले सकता हूं?


जवाब: निवेश और इंश्योरेंस दोनों ही चीजों में अलग नजारिया रखना ज्यादा बेहतर होता है। लेकिन एलआईसी जीवन वृद्धि काफी अच्छी पॉलिसी है, जिसमें पॉलिसी धारक को निवेश और इंश्योरेंस दोनों ही सुविधाएं मिल जाती है। बेटे की पढ़ाई और शादी के लक्ष्य के लिए इस पॉलिसी को खरीदा जा सकता है।


सवाल: मैंने एलआईसी की बीमा गोल्ड पॉलिसी साल 2006 में ली थी, लेकिन केवल 2 प्रीमियम भरने के बाद पॉलिसी बंद कर दी थी। वहीं अब पॉलिसी को दोबारा शुरू करना चाहती हूं, क्या यह मुमकिन हो सकता है?


जवाब: एलआईसी की पॉलिसी में सबसे अच्छी बात यह होती है कि 5 साल के भीतर रिवाइवल का विकल्प होता है। पॉलिसी को दोबारा शुरू करने के लिए एलआईसी से बात करें, एक फॉर्म और मामूली जुर्माना भरने के बाद पॉलिसी को आसानी से दोबारा शुरू किया जा सकता है।


सवाल: मेरी उम्र 25 साल और मासिक आय 15,000 रुपये है। वहीं परिवार में माता-पिता और एक भाई है, मैं इंश्योरेंस प्लान लेने पर विचार कर रहा हूं। टर्म प्लान लूं या फिर हेल्थ इंश्योरेंस इसको लेकर असमंजस में हूं, कृ्प्या उचित राय दें?


जवाब: आप परिवार के सिंगल अर्निंग मेंबर हैं, जिसके चलते सबसे पहले आपको अपनी सुरक्षा के बारे में सोचना होगा। सबसे पहले स्वयं के लिए करीब 30 लाख रुपये के कवर वाला टर्म प्लान लें, उसके बाद आपनी कमाई को देखते हुए यदि मुमकिन हो पूरे परिवार के लिए सिंगल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं।


वीडियो देखें