Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस प्लान पर अनिल सेहगल की सलाह

प्रकाशित Sat, 31, 2012 पर 07:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आईसेव डॉटकॉम के उप-संस्थापक अनिल सेहगल बता रहे हैं इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।


सवाल: मेरी उम्र 24 साल है और आय 2 लाख रुपये सालाना है, पविवार के 4 लोग मुझपर निर्भर हैं। मैं 50 लाख रुपये कवर वाला टर्म प्लान लेना चाहता हूं, लेकिन इंश्योरेंस कंपनियों के प्लान में प्रीमियम की रकम अगल-अलग है, प्रीमियम में यह अंतर क्यों है?


अनिल सेहगल: ऑनलाइन टर्म प्लान काफी सस्ते होते हैं, वहीं इंश्योरेंस कंपनियों की पॉलिसी में समान कवर पर अलग-अलग प्रीमियम हो सकता है। यह इंश्योरेंस कंपनियों के द्वारा लगाए जा रहे चार्ज पर निर्भर करता है की प्रीमियम की रकम कितनी होगी। वहीं ऑनलाइन टर्म प्लान में मेडिकल टेस्ट नहीं होता है, ऐसे में कुछ इंश्योरेंस कंपनियां उस जोखिम का चार्ज भी प्रीमियम की रकम के साथ जोड़ देती हैं। जिसके चलते प्रीमियम में अंतर होता है। वहीं 2 लाख रुपये की सालाना आय पर 50 लाख रुपये का कवर मिलने में कुछ दिक्कतें हो सकती है।


सवाल: मैंने हाल ही में एचडीएफसी एर्गो का हेल्थ सुरक्षा प्लान लिया है, यह प्लान कैसा है। वहीं इस प्लान की सारी जानकारी मुझे फोन पर बताई गई थी। लेकिन अब पॉलिसी लेने पर दस्तावेज में वह कुछ सुविधाएं नहीं हैं जो फोन पर बताई गईं थी?


अनिल सेहगल: एचडीएफसी एर्गो का हेल्थ सुरक्षा एक मेडिकल इंश्योरेंस प्लान है, इसमें अधिकतम 5 लाख रुपये तक का कवर मिलता है। वहीं फोन पर बताई गई जानकारियां पॉलिसी दस्तावेज से मेल नहीं खा रही हैं तो इसकी जानकारी इंश्योरेंस कंपनी को दें, साथ ही यह जांचे कि जो पॉलिसी बताई गई थी, इंश्योरेंस कंपनी ने वही पॉलिसी दी है या नहीं।


सवाल: मेरी उम्र 42 साल है, मैं 15-20 लाख रुपये के कवर वाला टर्म प्लान लेना चाहता हूं। वहीं मैं हाई ब्लडप्रेशर की दवाएं ले रहा हूं और कुछ दिन पहले किडनी में स्टोन होने की वजह से सर्जरी हुई है। ऐसे में क्या पॉलिसी लेने पर ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा?


अनिल सेहगल: कोई भी इंश्योरेंस कंपनी पॉलिसी देने से पहले आपकी बीपी और सर्जरी दोनों की बातों पर गौर करेगी। आपका मेडिकल चेकअप कराया जाएगा और मेडिकल रिपोर्ट के आधार पर इंश्योरेंस कंपनी प्रीमियम की रकम तय करेगी। वहीं सामान्यत: ऐसे मामलों में प्रीमियम की रकम ज्यादा ही होती है।


वीडियो देखें