फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े सवाल-जवाब -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े सवाल-जवाब

प्रकाशित Sat, 31, 2012 पर 11:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फ्रीडम फाइनेंशियल प्लानर के संस्थापक और सीईओ सुमीत वैद बता रहे हैं फाइनेंशियल प्लानिंग में होने वाली समस्याओं का हल।


सवाल: मेरी मासिक आय 23,000 रुपये है, परिवार में बेटा, भाई, बहन और माता-पिता है। मैंने भारती अक्सा लाइफ और ब्राइट स्टार्स इंश्योरेंस पॉलिसी ले रखी हैं, जिसका सालाना प्रीमियम 17,000 रुपये है। साल 2013 में बहन की शादी के लिए 2.5 लाख रुपये चाहिए, वहीं 2013 में भाई की पढ़ाई के लिए 1 लाख रुपये चाहिए। इसके अलावा 18 साल बाद बेटे की पढ़ाई के लिए 18 लाख रुपये चाहिए, किस तरह प्लानिंग करूं?


सुमीत वैद: व्यक्ति को अपनी जरूरतों को अपनी क्षमता के मुताबिक ही तय करना चाहिए। जितनी आय हो उस हिसाब से खर्चों का लक्ष्य तैयार करना बेहतर होता है। आपकी मौजूदा आय को देखते हुए खर्च का लक्ष्य काफी ज्यादा है, जिसे हासिल कर पाना मुमकिन नहीं है। 1 साल बाद बहन की शादी के लिए 2.5 लाख रुपये जुटाने के लिए 20,000 रुपये प्रति महीने की एसआईपी करनी होगी, वहीं भाई की पढ़ाई के लिए 8,000 रुपये प्रति महीने म्युचुअल फंड में लगाने होंगे। इसके अलावा 18 साल बाद बेटे की पढ़ाई के लिए 30 लाख रुपये जुटाने के लिए 16,000 रुपये हर महीने एसआईपी के तौर पर निवेश करना पड़ेगा।


सवाल: मैं पेशे के डॉक्टर हूं और सालाना आय 4 लाख रुपये है। मैं एक इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदना चाहता हूं, ताकि इंश्योरेंस कवर के साथ-साथ कुछ निवेश भी हो जाए। कौन सी पॉलिसी लेना सही रहेगा?


सुमीत वैद: इंश्योरेंस और निवेश दोनों ही अलग चीजे हैं और दोनों के उद्देशय अलग होते हैं। सबसे पहले 50 लाख रुपये कवर वाला टर्म प्लान लें, एचडीएफसी का क्लिक टू प्रोटेक्ट प्लान काफी अच्छा है इसे लिया जा सकता है। वहीं बाकी के पैसे एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करें। एचडीएफसी टॉप 200, इक्विटी अपॉर्च्यूनिटी फंड और आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी फंड में निवेश करना बेहतर रहेगा।


वीडियो देखें