Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस पर यषीश दहिया की उपयोगी सलाह

प्रकाशित Sat, 12, 2012 पर 09:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के उपसंस्थापक और सीईओ यशीष दहिया समझा रहे हैं, इश्योरेंस प्लान लेते समय कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए। साथ ही कौन सी इंश्योरेंस पॉलिसी आपकी जरूरतों पर खरी उतरेगी।


सवाल: मैं एक चाइल्ड प्लान लेना चाहती हूं और हर महीने 2,000 रुपये का प्रीमियर दे सकती हूं। एलआईसी जीवन सरल और एचडीएफसी यंग स्टार प्लान में से कौन सा प्लान लेना बेहतर होगा?


जवाब: चाइल्प प्लान का मकसद बच्चे की पढ़ाई और शादी के लिए होता है, साथ माता-पिता के नहीं होने जैसी परिस्थियों में चाइल्ड प्लान बच्चे के भविष्य के लिए उपयोगी होता है। मौजूदा समय में बाजार में ट्रैडिशनल और मार्केट लिंक्ड(यूलिप) प्लान हैं। वहीं कई इंश्योरेंस कंपनियों के पास बेहतर चाइल्ड प्लान मौजूद हैं। हालांकि मार्केट लिंक्ड यूलिप प्लान लेना ज्यादा बेहतर रहेगा।


सवाल: मेरी उम्र 60 साल है, पिछले साल मैंने पीएनबी ओरिएंटल मेडीक्लेम पॉलिसी है। पॉलिसी का कवर 2 लाख रुपये का है, क्या क्लेम मिलने में कोई परेशानी तो नहीं होगी?


जवाब: पीएनबी ओरिएंटल मेडीक्लेम पॉलिसी में शुरुआती 4 साल तक पहले से ही मौजूदा बीमारियों पर कवर नहीं मिलता है। हालांकि 4 साल बाद यह सुविधा उपलब्ध होती है। वहीं पॉलिसी पूरी जानकारियां सही दी हैं तो क्लेम मिलने में परेशानी नहीं होगी। वहीं मौजूदा समय में स्टार हेल्थ रेड कार्पेट ऐसा प्लान है जो पहले से मौजूद बीमारियों पर शुरुआत से ही कवर देता है।


सवाल: मेरी उम्र 33 साल है और सालाना आय 2.4 लाख रुपये है। मैं एगॉन रेलीगेयर का टर्म प्लान लेने की सोच रहा हूं। प्लान में 75 साल तक के लिए कवर मिल रहा है। लेकिन यदि मैं 60 साल में रिटायर हो जाता हूं और मेरी आय बंद हो जाती है, तो क्या कवर मिलेगा?


जवाब: टर्म प्लान व्यक्ति के मुश्किल समय के लिए होते हैं। वहीं आय बंद हो जाने, रिटायर होने के बाद भी आपको कवर मिलेगा। प्लान में जितने साल की उम्र तक कवर मिलने की बात कही गई है, तब तक कवर जरूर मिलेगा।


वीडियो देखें