Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी निवेश पर प्रॉपर्टी गुरु के सुझाव

प्रकाशित Sat, 12, 2012 पर 11:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आइए जानते है नाइट फ्रैंक इंडिया के नेशनल डायरेक्टर गुलाम जिया जी से प्रॉपर्टी निवेश से जुड़ी समस्याओं पर हल -


सवाल : न्यू टाउन, राजरहाट में घर लेना है, बजट 40 लाख रुपये का है। 1 साल में पजेशन मिले ऐसे प्रोजेक्ट का सुझाव चाहिए। 


गुलाम जिया : न्यू टाउन, राजरहाट में तेजी से डेवलपमेंट हो रहा है। इस लोकेशन में आईटी पार्क का निर्माण होने की वजह से रिहायशी प्रॉपर्टी की मांग बढ़ी हुई है।


न्यू टाउन, राजरहाट में बड़े डेवलपर्स के बेहतरीन प्रोजेक्टस के विकल्प मौजूद है। लेकिन आपको अपना बजट थोड़ा बढ़ाना होगा। लेकिन अगर आप तय बजट में ही घर खरीदना चाहते है तो आपको पुरानी बिल्डिंग में घर मिल सकता है।     


सवाल : बंगलुरु के त्यागराज नगर में जमीन लेकर बिल्डिंग बनवानी है। जिसकी दो मंजिलें किराए पर देनी है, प्रॉपर्टी के दाम क्या चल रहे है? और इस इलाके में कितना किराया मिल सकता है? 


गुलाम जिया : त्यागराज नगर काफी ट्रेडिशनल घरों का इलाका है। लेकिन इसके आसपास बनशंकरी, जयनगर जैसे इलाकों का काफी तेजी से डेवलपमेंट हो रहा है। बनशंकरी, जयनगर जैसे इलाकों में अच्छे रिहायशी प्रोजेक्ट भी बन रहे हैं। लेकिन यहां आपको प्लॉट मिलना मुश्किल होगा।


आपको पुराने किसी मकान को खरीदकर उसे तोड़कर दोबारा बनवाना होगा। अगर आप घर बनवाकर 2बीचके फ्लैट किराए पर देते हैं तो आपको प्रति माह 10000 रुपये मिल सकता है।


सवाल : मेरठ हाईवे के पास 460 स्केयर यार्ड के 2 प्लॉट हैं। क्या प्लॉट बेचें या इसमें निवेश बनाए रखें?    


गुलाम जिया : नोएडा जमीन अधिग्रहण मामले के बाद कई सारे डेवलपर्स ने आसपास के इलाके में जमीन खरीदने की शुरुआत की है। प्रॉपर्टी के दामों में अगले 2-3 साल में उछाल की उम्मीद नहीं है। लिहाजा प्रॉपर्टी बेचने में ही फायदा होगा।   



वीडियो देखें