Moneycontrol » समाचार » बीमा

जानिए इंश्योरेंस से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Sat, 28, 2012 पर 12:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आइए जानते है इंश्योरेंस से जुड़े उलझनों और सवालों पर पॉलिसी बाजार डॉट कॉम के सीईओ यशीष दहिया की सलाह -


सवाल : मेरी उम्र 35 साल है। फिलहाल मेरे पास स्टार हेल्थ इंश्योरेंस की हेल्थ पॉलिसी है, क्या इसे मैं 65 साल तक रिन्युअल करवा सकते है। क्या ऐसी हेल्थ पॉलिसी है जो जिंदगी भर रिन्यू हो सके?


यशीष दहिया : आप स्टार हेल्थ की पॉलिसी 65 साल तक रिन्युअल करवा सकते हैं। लेकिन अगर आपको आजीवन रिन्युअल वाले प्लान चाहिए तो अभी बाजार में मौजूद है। मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस, अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस और भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस इनमें आपको आजीवन रिन्युअल की सुविधा मिल सकती है।


हेल्थ पॉलिसी स्विच करने के आपको पहले इन्हें चेक करना चाहिए। पहले से हुई बीमारी के कवर का वेटिंग पीरियड नो क्लेम बोनस है या नहीं ये देखना चाहिए। क्रिटिकल बिमारी के लिए एक्स्ट्रा कवर, डे केयर ट्रीटमेंट कवर और को-पेमेंट ऑप्शन है या नहीं ये जांचना चाहिए।


सवाल : पिताजी की उम्र 68 साल, मां की उम्र 61 साल और बहन की उम्र 28 साल है। इन तीनों के लिए हेल्थ पॉलिसी लेनी है। पिताजी को 2 साल से हाइपरटेंशन है और मां को 1 साल से हाइपरटेंशन और डायबिटीज है। कौन सी पॉलिसी लूं?


यशीष दहिया : बुजुर्गों के लिए इंडिवीजुअल हेल्थ पॉलिसी लेनी चाहिए। आप मां-पिताजी के लिए अलग अलग 2 लाख रुपये का कवर ले सकते हैं और उनके के लिए स्टार का रेड कार्पेट प्लान अच्छा होगा। बहन के लिए भी आप अलग से 3 लाख रुपये कवर का अपोलो म्युनिख या भारती एक्सा का हेल्थ इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं।


सवाल : क्या हाउसवाइफ के लिए टर्म प्लान ले सकते हैं। कौन सी कंपनी हाउसवाइफ के लिए टर्म प्लान देती है?


यशीष दहिया : हाउसवाइफ के लिए टर्म प्लान मिलना मुश्किल है। आप अपने पत्नी के लिए कोई सेविंग प्लान या इन्वेस्टमेंट प्लान ले सकते हैं। टर्म प्लान घर में कमाने वाले सदस्य के नाम पर होना चाहिए। कमाने वाले सदस्य की मौत पर परिवार को बीमा की रकम मिलती है।



वीडियो देखें