Moneycontrol » समाचार » बीमा

विदेशी नागरिकता, क्या भारत में मिलेगा टर्म प्लान

प्रकाशित Wed, 01, 2012 पर 11:27  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा बता रहे हैं इंश्योरेंस से जुड़ी परेशानियों का हल। साथ ही कौन सा इंश्योरेंस प्लान लेना आपके लिए रहेगा सबसे बेहतर।


सवाल: मेरी पैदाइश भारत की है, लेकिन नागरिकता विदेश की है। वहीं पिछले 1 साल से भारत में हूं और मैं एक ऑनलाइन टर्म प्लान लेना चाहता हूं। क्या विदेशी नागरिकता के बावजूद टर्म प्लान मिलेगा?


हर्षवर्धन रूंगटा: भारत में ऑनलाइन टर्न प्लान की सुविधा फिलहाल केवल भारतीय नागरिकों के लिए ही उपलब्ध है। लेकिन आप किसी भी इंश्योरेंस कंपनी से ऑफलाइन टर्म प्लान ले सकते हैं। नियमों के मुताबिक ओसीआई टर्म प्लान ले सकते हैं। ऐसे में किसी भी इंश्योरेंस कंपनी से ऑफलाइन टर्म प्लान के लिए बात करें। इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा बताए दस्तावेजों की पूर्ति करके ऑफलाइन टर्म प्लान लिया जा सकता है।


सवाल: मेरी उम्र 25 साल है, मैं एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लेना चाहती हूं। कौन सा प्लान लेना सबसे बेहतर रहेगा?


हर्षवर्धन रूंगटा: टाटा एआईजी का एक नया मेडिप्राइम प्लान आया है, इसे लिया जा सकता है। इसके अलावा अपोलो म्युनिख प्लान भी बेहतर है। लेकिन टाटा एआईजी में सब लिमिट और दूसरे शुल्क नहीं लगते हैं। साथ ही क्लेन लोडिंग भी नहीं है। ऐसे में यह प्लान लेना ज्यादा बेहतर होगा।


सवाल: मैं एक टर्म प्लान लेना चाहती हूं, क्या मैच्युरिटी पीरियड पूरा होने पर टर्म प्लान से कुछ पैसा वापस मिलता है?


हर्षवर्धन रूंगटा: टर्म प्लान पॉलिसीधारक के जीवित नहीं रहने पर आप निर्भर लोगों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है। टर्म प्लान का मैच्युरिटी पीरियड पूरा हो जाता है, और पॉलिसीधारक जीवित रहता है तो उसे कुछ भी पैसे वापस नहीं मिलते हैं। यही टर्म प्लान का वास्तविक नियम है।


सवाल: मेरी पत्नी के वेतन से हर साल 1 लाख रुपये की बचत होती है। इन पैसे को निवेश करना चाहता हूं। लेकिन बाजार के जोखिमों को देखते हुए म्युचुअल फंड में निवेश से घरबाता हूं। साथ ही मुझे इक्विटी बाजार ज्यादा जानकारी भी नहीं है। क्या किसी यूलिप प्लान में निवेश करना सही रहेगा?


हर्षवर्धन रूंगटा: सिर्फ निवेश की बात है तो म्युचुअल फंड में कई विकल्प मौजूद हैं जिसमें निवेश किया जा सकता है। यूलिप प्लान में शुरुआती समय में चार्ज ज्यादा होते हैं, लंबी अवधि का नजरिया है तो ही यूलिप प्लान लेना सही रहेगा। वहीं 80सी छूट का फायदा उठाने के लिहाज से भी यूलिप प्लान लिया जा सकता है। लेकिन सिर्फ निवेश का ही नजरिया है तो म्युचअल फंड में पैसे लगाना ज्यादा बेहतर रहेगा।


वीडियो देखें