यूलिप प्लान में लंबी अवधि का नजरिया रखें -
Moneycontrol » समाचार » बीमा

यूलिप प्लान में लंबी अवधि का नजरिया रखें

प्रकाशित Sat, 04, 2012 पर 08:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

प्रोबस इंश्योरेंस ब्रोकर के आत्रेय भारद्वाज बता के इंश्योरेंस से जुड़ी परेशानियों का हल, वहीं कौन सी इंश्योंरेंस पॉलिसी लेना रहेगा सबसे बेहतर।


सवाल: मेरे पास बिड़ला सन लाइफ का ड्रीम एनडाउमेंट प्लान है। ये प्लान मैंने साल 2010 में लिया था। अब तक 75,000 रुपये प्रीमियम भर चुका हूं, लेकिन मौजूदा समय में पॉलिसी की फंड वैल्यु केवल 46,000 रुपये है। पॉलिसी में चार्ज काफी ज्यादा लग रहे हैं। ऐसे में क्या पॉलिसी से निकल जाना सही रहेगा?


आत्रे भारद्वाज: बिड़ला सन लाइफ का ड्रीम एनडाउमेंट प्लान यह यूलिप प्लान है। किसी भी यूलिप प्लान में पॉलिसीधारक का लंबी अवधि का नजरिया होना चाहिए। यूलिप प्लान में शुरुआती साल में चार्ज काफी ज्यादा होते हैं। लेकिन बाद में इसमें अच्छे रिटर्न मिलता है। ऐसे में प्लान से निकलने के बजाय लंबी अवधि के नजरिए से बने रहना ज्यादा बेहतर रहेगा।


सवाल: एसबीआई लाइफ स्मार्ट परफार्मर के बारे में विस्तृत जानकारी चाहिए। क्या गारंटीड एनएवी प्लान में निवेश करना चाहिए। वहीं इस पॉलिसी में इंश्योरेंस मेरा उद्देशय नहीं है?


आत्रे भारद्वाज: एसबीआई लाइफ स्मार्ट परफार्मर केवल निवेश से नजरिए से लेना चाहते हैं तो इस नहीं लेना चाहिए। यह प्लान उनके लिए होता है जो इक्विटी बाजार में ज्यादा जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं। वहीं प्लान के रिटर्न भी सामान्य होते हैं। इसके अलावा एसबीआई लाइफ स्मार्ट परफार्मर प्लान में प्रीमियम एलोकेशन चार्ज, फंड मैनेजमेंट चार्ज भी होते हैं।


सवाल: मेरे परिवार में पत्नी और एक बेटी है, साल 2006 में मैंने परिवार के लिए बजाज एलियांज का मेडिक्लेम प्लान लिया है। प्लान में 6 लाख रुपये के कवर के लिए सलाना 12,300 रुपये का प्रीमियम दे रहा हूं। वहीं मैंने मैक्स बूपा का हेल्थ प्लान देखा है, जिसमें परिवार के तीनों सदस्य को 5-5 लाख रुपये का कवर मिल रहा है, साथ में 15 लाख रुपये का टॉप अप कवर भी लेने का विकल्प है। जिसका  सालाना प्रीमियम केवल 18,000 रुपये है। क्या बजाज एलियांज से निकलकर मैक्स बूपा का प्लान लेना सही रहेगा?


आत्रे भारद्वाज: बजाज एलियांज का मेडिक्लेम प्लान 6 साल हो चुके हैं। अब यह पॉलिसी पूरी तरह से फ्री को चुकी है। इसमें क्लेम मिलने में भी अब कोई परेशानी नहीं आएगी। ऐसे में इंश्योरेंस पोर्टेबलिटी के तहत बजाज के प्लान से मैक्स बूपा के प्लान में जा सकते हैं। लेकिन पहले ये जांच लें कि बजाज के प्लान में जो कवर मिल रहे हैं, वहीं सारे कवर मैक्स बूपा के हेल्थ प्लान में मिल रहे हैं या नहीं। यदि बजाज एलियांज के मौजूदा कवर मैक्स बूपा में नहीं मिल रहे हैं तो इस प्लान में जाना सही नहीं होगा।


वीडियो देखें