Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस प्लानिंग को और मजबूत बनाएं

प्रकाशित Fri, 10, 2012 पर 13:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपना पैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा का कहना है कि इंश्योरेंस प्लानिंग को बहुत ही साधारण रखना चाहिए। लाइफ इंश्योरेंस के साथ-साथ हेल्थ इंश्योरेंस भी लेना जरूरी है। साथ ही इक्विटी में भी कुछ निवेश रखना चाहिए। हर्ष रूंगटा ने कुछ ऐसे सवालों के जवाब दिए जो आपकी इंश्योरेंस प्लानिंग को और मजबूत बना सकती है।


सवाल- क्या 67 साल की उम्र में खुद और 65 साल की पत्नी के लिए इंश्योरेंस प्लान मिल सकता है जो 100 साल की उम्र तक रिन्यू कराया जा सके?


हर्ष रूंगटाः इस उम्र में दोनों के लिए इंश्योरेंस प्लान मिलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। 65 साल की उम्र के बाद किटिकल इलनेस और एक्सीडेंटल डेथ पॉलिसी नहीं मिलती है। इस उम्र में युनाइटेड इंडिया की सीनियर सिटिजन पॉलिसी मिल सकती है। इसका 3 लाख रुपये कवर का प्रीमियम 24,000 रुपये है और इसमें हॉस्पिटल का खर्च केवल 80 फीसदी ही मिल सकता है। इसके अलावा प्री-एक्सिसटिंग डिज़ीजस का कवर 4 साल के बाद मिलेगा। साथ ही हॉस्पिटल का रूम रेंट 3000 रुपये से ज्यादा होने पर क्लेम 3000 रुपये के हिसाब से मिलेगा। इसके अलावा मैक्स बूपा हार्ट बीट पॉलिसी भी ली जा सकती है जिसका प्रीमियम 53,000 रुपये है। इसमें भी कोपे 20 फीसदी है हालांकि इसमें हॉस्पिटल के रूम रेंट की कोई सीमा नहीं है। अगर पॉलिसी नहीं लेते हैं तो 40,000 रुपये बैंक आरडी में डालें और मेडिकल फंड के रूप में प्रयोग करें।


सवाल- एचडीएफसी लाइफ संपूर्ण समृद्धि प्लान कैसा है? इसमें 24,000 रुपये हर साल प्रीमियम देने पर 15 साल बाद 9 लाख रुपये मिलने की बात कही गयी है, क्या करें?


हर्ष रूंगटाः एचडीएफसी लाइफ संपूर्ण समृद्धि प्लान एक ट्रेडिशनल एनडाओमेंट होल लाइफ प्लान है। इसमें मैच्योरिटी पर बोनस और सम एश्योर्ड मिलता है। एचडीएफसी लाइफ संपूर्ण समृद्धि में 5-6 फीसदी से ज्यादा के रिटर्न की उम्मीद ना करें। हर्ष रूंगटा ने सलाह दी है कि लंबे समय तक इक्विटी में बने रहना चाहिए जिससे बढ़िया 10-11 फीसदी तक के रिटर्न मिल सकते हैं। इसके लिए फ्रेंकलिन ब्ल्यूचिप फंड ले सकते हैं।


सवाल- आईएनजी स्टार लाइफ में 3 साल प्रीमियम भरने पर 12 साल तक 10 फीसदी फिक्सड इंट्रेस्ट मिलता है, वो भी टैक्स फ्री, क्या लेना चाहिए?


हर्ष रूंगटाः ट्रेडिशनल मनी बैक प्लान है और इसमें भी 5-5.50 फीसदी से ज्यादा रिटर्न की उम्मीद नहीं है। ग्राहको को ये पॉलिसी ना लेने की सलाह दी जा रही है।


सवाल- 2007 में एलआईसी की एक पॉलिसी ली थी। 4 प्रीमियम देने के बाद पिछले साल प्रीमियम नहीं दे पाया, पॉलिसी का लॉक-इन पीरियड खत्म हो चुका है लेकिन वेबसाइट पर पॉलिसी का स्टेटस रिड्यूस्ड पेड-अप दिखाई दे रहा है। इसका क्या मतलब है. क्या मैं पैसे निकाल पाउंगा या नहीं?


हर्ष रूंगटाः ये एक यूलिप पॉलिसी है और इसमें सरेंडर चार्ज काटने के बाद फंड वैल्यू मिल सकती है। आप पॉलिसी स्टेटस का पता लगाने के लिए किसी भी ब्रांच में जाकर पता लगा सकते हैं।


वीडियो देखें