Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसे हो सटीक फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 18, 2012 पर 12:18  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बदलते समय के साथ अपनी फाइनेंशियल प्लानिंग को भी बदलते रहना काफी जरूरी है क्योंकि वक्त के साथ जरूरतें भी अपना रूप बदलती हैं। आने वालों सालों में महंगाई भी बढेगी इसको ध्यान में रखकर निवेश करना चाहिए। इसे ही ध्यान में रखकर वाइज इंवेस्टमेंट एडवाइजर्स के सीईओ हेमंत रुस्तोगी की फाइनेंशियल प्लानिंग पर सलाह दी जो आपके भी काम आ सकती है।


सवालः मेरी आय 36,000 रुपये प्रति महीना है और मेरा घर खर्च 13,000 रुपये प्रति महीना है, घर का किराया 10,000 रुपये प्रति माह है। टैक्स बचाने के लिए एलआईसी की दो पॉलिसी ली हुई हैं, घर और गाड़ी खरीदना चाहता हूं। बच्चों की पढ़ाई और रिटायरमेंट के लिए पैसे जोड़ने हैं, मेरा फाइनेंशियल पोर्टफोलियो किस तरह का होना चाहिए?


हेमंत रुस्तोगीः टैक्स बचाने के लिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना सही नहीं है। लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का काम रिस्क कवर करना है। आपको लाइफ इंश्योरेंस और हैल्थ इंश्योरेंस में कवर बढ़ाने की जरूरत है। लंबी अवधि के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इक्विटी में निवेश करें और म्युचुअल फंड में निवेश करें।


घर और गाड़ी के डाउनपेमेंट के लिए 8000 रुपये की एसआईपी करें। आप एचडीएफसी बैलेंस्ड फंड और केनरा रोबैको बैलेंस्ड फंड में निवेश कर सकते हैं। बच्चे की पढ़ाई के लिए 4,500 रुपये की एसआईपी करें और रिटायरमेंट के लिए 12,000 रुपये की एसआईपी करें। इसके लिए आईसीआईआई फोकस्ड ब्लूचिप फंड जो एक लार्जकैप फंड है और एचडीएफसी इक्विटी फंड जो एक मल्टीकैप फंड है और रिलायंस इक्विटी अपॉर्च्यूनिटी फंड जो मिडकैप फंड है में निवेश करें।


सवालः मेरी आय 23,990 रुपये प्रति माह है, मासिक खर्च 9500 रुपये है। घर बनाने के लिए 5-6 साल के भीतर 10 लाख रुपये जोड़ने हैं, ये लक्ष्य कैसे हासिल होगा?


हेमंत रुस्तोगीः परिवार में 3 लोग आप पर आश्रित हैं इसलिए टर्म प्लान लेना जरूरी है। अपनी आय का 10 गुना कवर का टर्म प्लान लें। 5 साल में 10 लाख रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 11 फीसदी रिटर्न के हिसाब से हर महीने 13,000 रुपये का निवेश करना होगा। आप एचडीएफसी बैलेंस्ड फंड और केनरा रोबैको बैलेंस्ड फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा डीएसपी ब्लैकरॉक टॉप 100 फंड में एसआईपी की जा सकती है। साथ ही आपको इमरजेंसी फंड बनाने की भी जरूरत है। 18 साल के लिए हर महीने 1500 रुपये का निवेश करने पर आपको 11 लाख रुपये का कोष हासिल हो सकता है।


वीडियो देखें