Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स से जुडी चिंता पर टैक्स गुरू के जवाब

प्रकाशित Sat, 25, 2012 पर 14:03  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टैक्स गुरू सुभाष लखोटिया के मुताबिक अपने टैक्स चुकाने की प्लानिंग समय से करना बहुत जरूरी है। सुभाष लखोटिया ने टैक्स से जुड़े कुछ सवालों के जवाब दिए जो आपके भी काफी काम आ सकते हैं।


सवालः पिता की जमीन पर रीकंस्ट्रक्शन कराकर 55 लाख रुपये में बेचा। इसके बाद नई प्रॉपर्टी 30 लाख रुपये में खरीदी है। टैक्स कैसे लगेगा?


सुभाष लखोटियाः अगर आपने प्रॉपर्टी 55 लाख रुपये में बेची है तो कॉस्ट इंफ्लेशन इंडेक्स के तहत करीब 30 लाख रुपये का कैपिटल गेन टैक्स बनेगा। आपने नई प्रॉपर्टी 30 लाख रुपये की खरीदी है तो आपको कोई टैक्स नहीं देना होगा। अगर कैपिटल गेन 30 लाख रुपये से ज्यादा है तो सिर्फ 30 लाख रुपये तक पर ही टैक्स छूट मिल सकती है।


सवालः फ्लैट बनाने के लिए लोन लिया था। जुलाई 2012 में फ्लैट का पजेशन मिल चुका है। क्या इस वित्त वर्ष में चुकाए लोन के ब्याज पर टैक्स छूट मिल सकती है?


सुभाष लखोटियाः होमलोन ब्याज पर सालाना 1.50 लाख रुपये की छूट मिलती है। बन रहा घर जिस साल तैयार हुआ है उसी साल से ब्याज पर छूट हासिल की जा सकती है। पिछले सालों के ब्याज की राशि की छूट 5 सालों में मिलेगी लेकिन हर साल अधिकतम 1.50 लाख रुपये तक की ही छूट मिल सकती है।


सवालः 22 लाख रुपये की प्रॉपर्टी के लिए 10 लाख रुपये का लोन लिया है। 30 लाख रुपये में प्रॉपर्टी बेचकर मिले प्रॉफिट ले लोन चुकाने पर क्या शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटियाः 20 लाख रुपये की प्रॉपर्टी बेचकर आपने 3 साल के भीतर 30 लाख रुपये में बेची है। इस पर आपको 10 लाख रुपये का फायदा हुआ है। इस पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स अवश्य लगेगा। शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स आय में जोड़कर आयकर आयकर का भुगतान करें।


सवालः वित्त वर्ष 2011-2012 में 2.5 लाख रुपये आमदनी थी, इसके अलावा 3.5 लाख रुपये दोस्त ने खाते में डाले हैं। कुल कितनी रकम पर टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटियाः आपकी आय के हिसाब से टैक्स की देनदारी बनेगी। अगर दोस्त द्वारा दी गई रकम लोन है तो इस पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। वहीं अगर ये रकम उपहार है तो 50,000 रुपये तक के उपहार पर टैक्स छूट मिल सकती है और बाकि रकम पर टैक्स देना होगा। ये ध्यान रखें कि अगर ये रकम लोन और उपहार कुछ भी नहीं है तो इसका भुगतान अकाउंट पेई चेक के द्वारा ही करें।


सवालः नौकरी के 5 साल पूरे होने पर कंपनी के द्वारा उपहार के रूप में अच्छी खासी रकम मिली है, क्या इस रकम पर टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटियाः कंपनी से मिली उपहार की रकम पर टैक्स देना होगा। हालांकि अगर ये रकम 5000 रुपये तक है तो इस पर टैक्स छूट मिल सकती है। 5000 रुपये से कम की राशि पर टैक्स की कोई देनदारी नहीं बनेगी।


सवालः पिता एनआरआई हैं, अगर पिता मेरे खाते में 1 लाख रुपये डालते हैं तो क्या इस रकम पर टैक्स लगेगा? साथ ही पुश्तैनी खेती की जमीन बेचकर 5 लाख रुपये मिलने वाले हैं, क्या इस पर भी टैक्स देना होगा?


सुभाष लखोटियाः पिता से मिली रकम या तो लोन होगी या उपहार होगी तो इस रकम पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। पुश्तैनी खेती की जमीन अगर ग्रामीण इलाके में है तो इस पर टैक्स नहीं लगेगा। वहीं अगर ये जमीन शहरी इलाके में है तो इसे बेचने से मिली रकम पर कैपिटल गेन टैक्स लगेगा।


वीडियो देखें