Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

म्युचुअल फंड से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Sat, 24, 2010 पर 15:15  |  स्रोत : Hindi.in.com

24 जुलाई



सीएनबीसी आवाज़


मौजूदा समय में हर व्यक्ति कमाई के साथ कुछ निवेश भी करना चाहता है क्योंकि आने वाले समय की ज़रूरतों का अंदाज़ा पहले से नहीं लगाया जा सकता है। बेहतर होगा कि आप नियमित बचत और निवेश के ज़रिये आकस्मिक आवश्यक्ताओं के लिये पहले से ही तैयार रहें।


म्युचुअल फंड में निवेश को लेकर लोगों के मन में अक्सर काफ़ी सवाल होते हैं। सीएनबीसी आवाज़ पर इंवेस्टऑनलाइन के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री अभिनव अंगरीश ने म्युचुअल फंड में निवेश पर कुछ उपयोगी सुझाव दिये।


उनके मुताबिक जो लोग कम समय के लिये निवेश करना चाहते हैं उन्हें एसआईपी द्वारा निवेश करने की सलाह नहीं दी जा सकती। 2 साल के लिये एसआईपी में निवेश करने से आपके पैसे की सुरक्षा को खतरा हो सकता है। इसके बजाय एमआईपी में निवेश किया जा सकता है। डेट आधारित फंड में पैसा लगाना बेहतर विकल्प हो सकता है।


कुछ म़ॉडरेट एमआईपी जो इक्विटी और डेट में का संतुलन रहता है उनमें निवेश किया जा सकता है। इसके लिये एचएसबीसी-एमआईपी सेविंग (जी) और एचडीएफसी-एमआईपी एसटीजी (जी) फंड अच्छे साबित हो सकते हैं। इसके अलावा केनरा रोबैको एमआईपी(जी) भी कम समय के लिये अच्छा निवेश विकल्प साबित हो सकता है। 


अगर लंबे समय के लिये बेहतर लिक्विड इक्विटी फंड की तलाश में हैं तो एचडीएफसी इक्विटी और एचडीएफसी टॉप 200 में निवेश किया जा सकता है। ये दोनों ही फंड दीर्घ अवधि में बहुत अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इन फंड में 12-15 साल के लये निवेश किया जा सकता है। इसके लिये खासतौर पर आपको टेम्पलटन या इक्विटी फंड चुनने की ज़रूरत नहीं है।


अगर आप अपनी ज़रूरतों के हिसाब से फंड चुनते हैं और फंड की भरमार नहीं करते अर्थात आवश्यकतानुसार ही पोर्टफोलियो में निवेश साधन रखते हैं तो आपको अपने पोर्टफोलियो के प्रबंधन में भी कम परेशानियों का सामना करना पड़ता है।


अगर आपका नज़रिया केवल पूंजी निर्माण का है और कर बचाने पर आपका अधिक ज़ोर नहीं है तो 15 साल तक के निवेश के लिये सुंदरम बीएनपी पारिबा सेलेक्ट मिडकैप, आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल डायनैमिक, रिलायंस पावर अच्छे फंड साबित हो सकते हैं।


बाज़ार में जो फंड क्षेत्रगत आधार पर निवेश करते हैं उनके लिये ये राय बन रही है कि आप बाज़ार पर नज़र रखें कि किन फंड में खतरा नहीं है और उन में निवेश करने से आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा और बढ़ेगा भी। आपको अक्सर ये सुझाव दिये जाते हैं कि आप अपने पोर्टफोलियो में ज्यादा स्कीम न जोड़ें।


कर बचाने के लिये भी म्युचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है। आप के पास म्युचुअल फंड में कुछ ऐसे विकल्प हैं जिनके द्वारा आप कर बचा सकते हैं। फिडेलिटी टैक्स एडवांटेज कर बचाने के लिहाज से अच्छा फंड है इसमें 2 साल में सालाना 30% से ज्यादा का रिटर्न मिल सकता है।


एक बात ध्यान रखनी चाहिये कि एसआईपी के द्वारा अपनी कर योजना बनाने से आप अंडर सैक्शन 80 सी के अंतर्गत कर बचा सकते हैं। अगर आप मिडकैप फंड में निवेश करना चाहते हैं तो किसी मिडकैप फंड में 2000 रु/महीने का निवेश कर सकते हैं। अच्छे मिडकैप फंड के नामों में आईसीआईसीआई प्रु डिस्कवरी फंड और रिलायंस इक्विटी ओपीपी फंड शामिल हैं।


 
वीडियो देखें