फाइनेंशियल प्लानिंग से करें जरूरतों को पूरा -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग से करें जरूरतों को पूरा

प्रकाशित Sat, 13, 2012 पर 12:43  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर अर्णव पांड्या बता रहे हैं कि कैसे सही फाइनेंशियल प्लानिंग से वित्तीय जरूरतों को पूरा करें और कितने रूपये निवेश कर बन सकते हैं करोपड़ति - 


सवाल : उम्र 32 साल, पत्नी की उम्र 27 साल और बेटे की उम्र 2 साल है। सैलरी माह 1.2 लाख रुपये, खर्च माह 70,000 रुपये और सेविंग माह 40,000 रुपये है। मुंबई में 50 लाख रुपये का फ्लैट है और बजाज आलियांज की 6 लाख रुपये की पॉलिसी है। रिटायरमेंट के लिए 1 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य है। म्युचुअल फंड में निवेश कैसे करते हैं? क्या बैंक के जरिए म्युचूअल में निवेश कर सकते हैं? क्या डीमैट अकाउंट के जरिए म्यूचुअल में ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं? 10-12 साल में 1 करोड़ रुपये जुटाने के लिए हर महीने कितना निवेश करना होगा? नंवबर में 5 लाख रुपये मिलेंगे, इस रकम को कहां निवेश करूं?


अर्णव पांड्या : आपको पहले अपने लक्ष्य को तय करने की जरूरत है। आपको रिटायरमेंट के अलावा अपने दूसरे खर्चों और बच्चों की पढ़ाई के लिए भी पैसे जोड़ने चाहिए। आपकी उम्र अभी कम है इसलिए सिर्फ 10-12 साल के लिए ही नहीं तो और आगे के सालों के लिए भी आपको निवेश करना चाहिए। आपको 3.5 लाख रुपये का इमर्जेंसी फंड बनाने की जरूरत है। आपके लिए लाइफ इंश्योरेंस, होम इंश्योरेंस, डिसएबिलिटी इंश्योरेंस और मेडिकल इंश्योरेंस लेने की सलाह होगी। इसके अलावा आप एचडीएफसी प्रूडेंस, केनरा रोबेको जैसे बैलेंस्ड फंड और लार्जकैप में फ्रैंकलिन इंडिया ब्ल्यूचिप, आईसीआईसीआई प्रूडेंस, फोकस्ड ब्ल्यूचिप जैसे फंड्स में भी निवेश कर सकते हैं। साथ ही हर तिमाही 20,000 रुपये डेट फंड में डाल सकते हैं।      


आप विदेश में रहते हैं इसलिए आप ट्रेडिंग अकाउंट के जरिए ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं। म्युचूअल फंड में निवेश से पहले केवायसी नियम का पालन करना जरूरी है। म्युचूअल फंड में डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए भी निवेश किया जा सकता है।  


सवाल : कितने पैसे निवेश करके 10-15-25 साल में 1 करोड़ रुपये की पूंजी जुटाई जा सकती है? 


अर्णव पांड्या : निवेश करते समय निवेशकों को एसेट्स सिलेक्शन पर ध्यान देना चाहिए। साथ ही जितना लंबा पिरियड है उसमें बीच-बीच में अपने पोर्टफोलियो में बदलाव करना चाहिए और इस तरह आप 1 करोड़ रुपये तक की पूंजी जुटा सकते हैं।

अगर आप 25 साल में 15 फीसदी के रिटर्न की अपेक्षा करते हैं, तो आपको माह 3000 रुपये निवेश करने होंगे। लेकिन 6 साल के बाद यहीं स्थिति नहीं होगी। आपको बीच बीच में अपनी स्ट्रैटेजी बदलनी होगी। वहीं अगर आपके पास 20 साल की निवेश सीमा है, तो आप माह 13,000 रुपये सुरक्षित पोर्टफोलियो में निवेश कर सकते हैं।

लेकिन अगर आप जरा भी रिस्क लेना नहीं चाहते तो माह 17,000 रुपये का निवेश डेट फंड में कर सकते हैं। और इस तरह लंबे समय के लिए निवेश करके समय-समय पर अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करनी चाहिए।  


वीडियो देखें