Moneycontrol » समाचार » बीमा

टर्म प्लान से जुड़े सवाल-जबाव

प्रकाशित Fri, 02, 2012 पर 17:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपना पैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा के मुताबिक जीवन की अनिश्चितता को देखते हुए इंश्योरेंस कराना काफी जरूरी है। हरेक व्यक्ति को टर्म प्लान लेना ही चाहिए। आपके जाने के बाद आने वाले समय में आपके परिवार को कोई दिक्कत ना हो इसके लिए टर्म प्लान से बढ़िया विकल्प और कोई नहीं है। आइए जानते है हर्ष रूंगटा से  टर्म प्लान से जुड़े कुछ सवालों के जबाव -

सवाल : उम्र 34 साल और सैलरी माह 20,000 रुपये है। सालाना 3 लाख रुपये की एलआईसी जीवन आनंद और मेटलाइफ की पॉलिसी है। कोई ऐसा प्लान बताइए जिसमें, प्रीमियम कम हो और रिटर्न ज्यादा हो। एक रिटारमेंट प्लान लेना चाहता हूं, कौन सा प्लान लूं? 


हर्ष रूंगटा : पॉलिसी को इंवेस्टमेंट के लिए नहीं बल्कि रिस्क कवर के लिए लेना चाहिए। एचडीएफसी क्लिक टू प्रोटेक्ट ऑनलाइन टर्म प्लान है। ये आपके लिए बढ़िया प्लान साबित होगा। टर्म इंश्योरेंस प्लान पर पॉलिसी होल्डर की मौत पर कवर निर्भर होता है। आप नौजवान है इसलिए आप लंबी अवधि के लिहाज से इक्विटी में रिस्क ले सकते हैं। आप में 80-90 फीसदी इक्विटी और 10-20 फीसदी पैसा पीपीएफ में डाल सकते है।   


सवाल : पत्नी की उम्र 26 साल है। पत्नी को 7 साल की उम्र से डायबिटीज है। उसके लिए हेल्थ इंश्योरेंस लेना है, लेकिन कोई कंपनी देने को तैयार नहीं है। अगर ऑप्शन हो तो मैं ज्यादा प्रीमियम देने को तैयार हूं?


हर्ष रूंगटा : एलआईसी की परिवार मेडिक्लेम पॉलिसी डायबिटीज के मरीजों के लिए है। अतिरिक्त प्रीमियम देने पर आपको पॉलिसी की शुरुआत में ही बीमारी कवर होगी। इसके अलावा आपके पास मैक्स बूपा, कंपैनियन और ओरिएंटल इंश्योरेंस जैसे और भी विकल्प मौजूद है। 


सवाल : उम्र 29 साल है और मुझे लाइफ कवर, क्रिटिकल इलनेस कवर और डिसएबिलीटी कवर लेना है। क्या मुझे ऑफलाइन टर्म प्लान और बाकी कवर के लिए राइडर्स लेना चाहिए या ऑनलाइन टर्म प्लान और बाकी कवर के लिए स्टैंडअलोन पॉलिसी लेनी चाहिए?

हर्ष रूंगटा :
आपको टर्म प्लान और डिसएबिलिटी प्लान अलग-अलग ऑनलाइन खरीदना चाहिए। इसके अलावा लाइफ इंश्योरेंस कवर आपके आमदनी की 10-12 गुना होना चाहिए। एक्सिडेंटल डिसएबिलिटी के लिए आप बजाज आलियांज की 4000 रुपये की पॉलिसी देख सकते हैं।    


वीडियो देखें