Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग से करें लक्ष्य हासिल

प्रकाशित Sat, 01, 2012 पर 13:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आइए जानते हैं लैडरअप वेल्थ मैनेजमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर राघवेंद्र नाथ जी से फाइनेंशियल प्लानिंग और उससे जुड़े सवालों के जवाब।
 
सवाल : 24 साल उम्र है और हर महिने 4000-5000 रुपये की सेविंग होती है। बिजनेस शुरू करने के लिए 5 साल बाद 5 लाख रुपये चाहिए और 16-20 साल बाद 25 से 30 लाख रुपये चाहिए। अब तक कहीं निवेश नही किया है। जानना चाहता हूं की प्रति महिना कैसे और कहां निवेश किया जा सकता है? किसी एजेंट के पास जाना ठीक होगा या अपने आप ही निवेश करें। अगर बिना किसी के मदद के खूद निवेश करना है तो क्या प्रक्रिया होगी। अगर कोई एडवाइजर चुनना है, तो चुनाव कैसे किया जाएं?

राघवेंद्र नाथ : 5 साल में खुद का बिजनेस शुरु करने के लिए लॉन्ग टर्म सेविंग पर ध्यान देना होगा। 5 साल बाद 5 लाख रुपये का लक्ष्य हासिल करने के लिए 50 फीसदी इक्विटी और 50 फीसदी फिस्क्ड इनकम में निवेश करना होगा। लेकिन निवेश से अपने अन्य लक्ष्य को भी तय करना चाहिए।

आप यूटीआई अपॉर्च्यूनिटीज, रिलायंस इक्विटी अपॉर्च्यूनिटीज, एसबीआई मैग्नम एमर्जिंग बिजनेस और आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी इन 3-4 फंड्स में 1000-1500 रुपये निवेश कर सकते हैं और आगे आय बढ़ने पर निवेश भी बढ़ा सकते हैं। किसी ना किसी एजेंट की मदद लेना उचित होगा। लेकिन एजेंट ऐसा चुनना चाहिए जो आपके हित में सलाह दे रहा है और उसे पूरी जानकारी हो।  


सवाल : उम्र 30 साल है और इंडियन नेवी में इंजिनियर हैं। अगले 2 साल में नेवी से रिटायर होने वाला हूं। बच्चों के भविष्य के लिए, पढाई लिखाई के लिए 15 साल में 30 से 40 लाख रुपये चाहिए। फिलहाल एचडीएफसी यंग स्टार में माह 1500 रुपये, आईसीआईसीआई स्मार्ट किड्स में माह 2500 रुपये, आईसीआईसीआई लाइफ स्टेज पेंशन में माह 2000 रुपये और आईसीआईसीआई लाइफ टाइम प्रीमियर में सालाना 25000 रुपये निवेश करता हूं। 20 साल तक इनमें निवेश जारी रख सकते हैं।

साथ ही एसआईपी के जरिए रिलायंस ग्रोथ, रिलायंस गोल्ड सेविंग, एसबीआई गोल्ड फंड और एचडीएफसी टॉप 200 में निवेश करता हूं। 


राघवेंद्र नाथ : आपके पोर्टफोलियो में पहले ही ज्यादा यूलिप प्लान ज्यादा है इसलिए अब आप कोई यूलिप प्लान या एंडोमेंट प्लान ना खरीदें। आपके पोर्टफोलियो में कुछ बदलाव कारने की जरूरत है। रिलायंस ग्रोथ की बजाए आप रिलायंस अपॉर्च्यूनिटीज फंड में निवेश करें और रिलायंस सेविंग्स, एचडीएफसी टॉप 200 फंड में बने रहें।


एसबीआई गोल्ड सेविंग्स के बजाए एसबीआई मैग्नम एमर्जिंग बिजनेस में पैसा लगाएं और एचडीएफसी इक्विटी की बजाए एचडीएफसी मिडकैप अपॉर्च्यूनिटीज फंड खरीदें। आपको अपने पोर्टफोलियो की हर 2 साल में समीक्षा करते रहना चाहिए। इसके अलावा आप 50 लाख रुपये के कवर के लिए सालाना 8,000 रुपये प्रीमियम का टर्म प्लान भी खरीद सकते हैं। इसतरह आप अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।    


सवाल : उम्र 25 साल है और माह सैलरी 45,000 रुपये है। आगे की पढ़ाई के लिए के लिए विदेश जाना है, जिसके लिए पैसे जोड़ने हैं। फिलहाल 10,500 रुपये का टर्म प्लान और पीपीएफ में 35,000 रुपये निवेश करता हूं। 1.5 लाख रुपये एकमुश्त निवेश कर सकता हूं और हर महीने 30 हजार रुपये का निवेश कर सकता हूं। किस फंड्स में निवेश करूं?  
  
राघवेंद्र नाथ : अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए आप 1.5 लाख रुपये अपने एफडी में निवेश करें और आरडी में 30,000 निवेश करें। आपका लक्ष्य छोटी अवधि का है इसलिए आप इक्विटी में पैसा ना लगाएं। 


वीडियो देखें