इंश्योरेंस से जुड़े सवाल-जवाब -
Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस से जुड़े सवाल-जवाब

प्रकाशित Fri, 04, 2013 पर 17:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

माई इंश्योरेंस क्लब डॉट कॉम के को-फाउंडर, दीपक योहानन से जानिए इंश्योरेंस से जुड़े सवालों के जवाब


सवाल : 2003 से परिवार के अलग अलग सदस्य के लिए ओरिएंटल की मेडिक्लेम पॉलिसी थी। 2011 में इसी कंपनी से फैमिली फ्लोटर पॉलिसी ले ली। 2011 में ही पिताजी के सर्जरी पर 5.5 लाख रुपये का क्लेम लिया। 2012 में पॉलिसी रिन्यू करवाते वक्त कंपनी से कवर बढ़ाने के लिए कहा पर नहीं बढ़ाया गया। क्या कंपनी कवर बढ़ाने से मना कर सकती है? क्या किसी और कंपनी से पिताजी के लिए अलग पॉलिसी लेना ठीक रहेगा?


दीपक योहानन : आपको कवर के लिए किसी दूसरी कंपनी का टॉप अप प्लान लेना चाहिए। दूसरी कंपनी से आपको और 4 लाख रुपये तक का कवर कम प्रीमियम में मिल सकता है।   

सवाल : मेरे पास अवीवा का 50 लाख रुपये का कवर का टर्म प्लान, 15 लाख रुपये कवर का अवीवा क्रिटिकल ईलनेस प्लान, 6 लाख रुपये कवर का यूनाइटेड इंडिया इश्योरेंस पर्सनल एक्सीडेंटल प्लान और 2 लाख रुपये कवर का नेशनल इश्योरेंस का मेडिक्लेम प्लान
है।

क्या अवीवा टर्म प्लान को जारी रखना चाहिए? क्या क्रिटिकल ईलनेस पॉलिसी और मेडिक्लेम पॉलिसी में किसी एक को बंद करना चाहिए? क्या पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी का कवर पर्याप्त है? क्या कोई और पॉलिसी मुझे लेने की जरूरत है?


दीपक योहानन : आपको अवीवा का टर्म प्लान जारी रखना चाहिए। साथ ही क्रिटिकल प्लान का प्रीमियम देने में अगर दिक्कत नहीं हो उसे भी जारी रखें। आपने लिया हुआ पर्सनल एक्सीडेंट कवर फिलहाल पर्याप्त है। आपको अलग से मेडिक्लेम पॉलिसी लेने की जरूरत है।


सवाल : मां की उम्र 53 साल है और उनकी किडनी खराब हुई है। क्या उनके लिए कोई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जो वेटिंग पीरियड के बाद इस बीमारी को कवर करता हो? स्टार क्रिटिकेयर प्लान कैसा है?


दीपक योहानन : स्टार क्रिटीकेयर में पहले की बीमारियों पर 4 साल का वेटिंग पीरियड होता है। आपको हर दिन के डायलिसिस का कवर नहीं मिलेगा


वीडियो देखें