फाइनेंशियल प्लानिंग पर सुमित वैद की सलाह - Moneycontrol
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग पर सुमित वैद की सलाह

प्रकाशित Sat, जनवरी 19, 2013 पर 12:42  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फ्रीडम फाइनेंशियल प्लानर के फाउंडर और सीईओ सुमित वैद का कहना है कि फाइनेंशियल प्लानिंग में लक्ष्य का ध्यान रखना जरूरी है। सुमीत वैद ने फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।


सवालः 2012 दिसंबर में निवेश शुरू किया है, एचडीएफसी इक्विटी में 6000 रुपये हर माह, एलएंडटी टैक्स एडवांटेज 4500 रुपये हर माह निवेश कर रहे हैं। सेविंग के नाम पर आरडी 5000 हरमाह (15 माह) के लिए, और दूसरी आरडी 8000 रुपये हर माह (24 माह) के लिए है और सेविंग अकाउंट में 3 लाख रुपये हैं। इंश्योरेंस के लिए अपोलो म्यूनिख ईजी हेल्थ फैमिली फ्लोटर है जिसका 3 लाख कवर है और क्रिटिकल ईलनेस राइडर जिसका 3 लाख कवर है और अवीवा आई लाइफ जिसका 1 करोड़ रुपये कवर है। रिटायरमेंट के बाद हर महीने 1 लाख रुपये चाहिए, 2बीएचके फ्लैट खरीदना है, बच्चों की पढ़ाई, शादी के लिए रकम चाहिए होगी, हाल फिलहाल में गाड़ी खरीदनी है, मेरी फाइनेंशियल प्लानिंग कैसी है?


सुमित वैदः सबसे पहले निवेश का लक्ष्य तय करें और लक्ष्य के हिसाब से निवेश करें। लक्ष्य को प्राथमिकता देना भी जरूरी है। अगर लक्ष्य पूरा करने की समयसीमा 7 साल से ज्यादा है, तो 80 फीसदी निवेश इक्विटी फंड में और 20 फीसदी डायवर्सिफाइड या डेट फंड में करें। इक्विटी के लिए एचडीएफसी, बिरला सन लाइफ या आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के प्लान ले सकते हैं। डेट के लिए बिरला सनलाइफ डायनामिक बॉन्ड फंड ले सकते हैं।


आप लक्ष्य के करीब पहुंचने पर डेट की तरफ फोकस करें। निवेश शुरू करने से पहले, इमरजेंसी फंड भी बनाने की जरूरत है। 6 महीने के खर्चे के हिसाब से इमरजेंसी फंड बनाएं। इमरजेंसी फंड के पैसे को शॉर्ट टर्म डेट फंड में रख सकते हैं। साथ ही पर्याप्त लाइफ कवर, मेडिकल कवर, क्रिटिकल इलनेस कवर होना भी जरूरी है।


आप सबसे पहले पर्सनल लोन चुकता करें। आरडी से होने वाले रिटर्न पर टैक्स लगता है, आरडी के बदले डेट म्युचुअल फंड में पैसे डाल सकते हैं।


सवालः 6 फंड में 15,000 रुपये हरमाह की एसआईपी कर रखी है। साथ ही एलआईसी जीवन आनंद में निवेश है जिसका 5 लाख रुपये कवर है और कंपनी का 3 लाख रुपये कवर का मैडिकल इंश्योरेंस है। 3-5 सालों में बहनों की शादी के लिए 10 लाख रुपये, 1-2 साल में कार खरीदने के लिए 6 लाख रुपये, 2 साल तक भाई की पढ़ाई फीस 1 लाख रुपये सालाना, 2 बेटी की पढ़ाई के लिए 15 साल में 30 लाख रुपये, 20 साल में बेटियों की शादी के लिए 1 करोड़ रुपये और रिटायरमेंट के लिए 2 करोड़ रुपये की जरूरत है। मेरे फाइनेंशियल प्लानिंग कैसी होनी चाहिए?


सुमित वैदः सबसे पहले आपको टर्म प्लान लेने की जरूरत है। बहन की शादी के लिए 31,000 रुपये हर माह की एसआईपी करनी होगी। बहन की शादी शॉर्ट टर्म लक्ष्य है, इसलिए ज्यादा निवेश डेट में करें। डेट फंड में बिड़ला डायनमिक बॉन्ड फंड में निवेश कर सकते हैं। बीएसएल टैक्स रिलीफ 96 और एसबीआई मैग्नम टैक्स गेन में निवेश बंद करें। एचडीएफसी टॉप 200, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी और डीएसपी ब्लेकरॉक इक्विटी फंड में निवेश करें।


सवालः 3 साल में घर के डाउनपेमेंट के लिए 10 लाख रुपये चाहिए। 3 लाख रुपये एफडी में है, 10.5 फीसदी के ब्याज दर पर। इसके अलावा हर महीने 15000 रुपये निवेश कर सकता हूं। कैसे निवेश करूं ताकि 3 साल में लक्ष्य पूरा कर सकूं?


सुमित वैदः 3 साल में ही पैसे चाहिए इसलिए इक्विटी में बड़ा हिस्सा न डालें।  कुल निवेश का सिर्फ 20 फीसदी इक्विटी फंड में और बाकी 80 फीसदी डेट फंड में डालें। 3 साल में आपके एफडी की रकम करीब 4 लाख रुपये हो जाएगी। बाकी 6 लाख के लिए म्यूचुअल फंड में 15,000 रुपये हर माह लगाया जा सकता है। म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए पैसा लगाएं।


आप एचडीएफसी टॉप 200 ग्रोथ प्लान (इक्विटी फंड), डीएसपी ब्लेकरॉक शॉर्ट टर्म फंड (डेट फंड), और बिड़ला डायनामिक बॉन्ड फंड (डेट फंड) में पैसा डाल सकते हैं।


वीडियो देखें


 


इस बारे में अपनी राय दीजिए
पोस्ट करनेवाले: Guestपर: 13:20, नवम्बर 25, 2014

Budgeting and planning

Calculate the Amt to be invested for a one crore corpus...

पोस्ट करनेवाले: Guestपर: 11:14, नवम्बर 24, 2014

Budgeting and planning

Hi..I am Murali here, My wife and myself have a total earning of 125000. We have 2 personal loans and one car loan,...