प्रॉपर्टी निवेश पर जानकारों की सलाह - Moneycontrol
Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी निवेश पर जानकारों की सलाह

प्रकाशित Fri, फ़रवरी 08, 2013 पर 16:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपना खुद का घर बनाना हर किसी का सपना होता है। लेकिन इस सपने को साकार करने में कई सारी दिक्कते आती है और आपकी इन्हीं दिक्कतों सुलझाने के लिए जानिए कुशमैन एंड वेकफील्ड के अरविंद नंदन और लीगल एक्सपर्ट उदय वाविकर की प्रॉपर्टी निवेश पर सलाह -


सवाल : 40 लाख रुपये के बजट में वडोदरा में 3 बीएचके ड्यूप्लैक्स लेना है, इस बजट में कितने विकल्प मौजूद हैं?


अरविंद नंदन : आपको 2500 रुपये प्रति वर्गफुट के हिसाब से वडोदरा के पूर्वी इलाके में प्रॉपर्टी मिल सकती है। पश्चिमी हिस्से में प्रॉपर्टी के दाम 3000 रुपये प्रति वर्गफुट से ज्यादा है। पूर्वी इलाके में वाघोरिया, आजवा, हरिणी में कई प्रोजेक्ट मौजूद है। 30 लाख रुपये के बजट में आपको शहर के बाहरी इलाकों में भी अच्छी प्रॉपर्टी मिलेगी।


सवाल : बावधान पुणे में 85-87 लाख रुपये में रो हाउस में निवेश करना है, ड्रीम्स ग्रुप के इस प्रोजेक्ट में निवेश कैसा रहेगा?


अरविंद नंदन : पुणे में सेकेंड होम खरीदने के लिए बावधान अच्छा लोकेशन है। वहां ड्रीम्स ग्रुप की साख बढ़िया है और प्रॉपर्टी के दाम भी सही हैं। लिहाजा बावधान में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद होगा।


सवाल : 30 लाख रुपये के बजट में घर लेना है। क्या हिंजेवाडी में डीएसके कुंजबन में 4200 रुपये प्रति वर्गफुट के दाम पर निवेश करना सही होगा?


अरविंद नंदन : हिंजेवाडी निवेश के लिए बेहतरीन लोकेशन है और वहां पर प्रॉपर्टी के दाम 4000 रुपये के करीब है। वहीं प्रीमियम प्रोजेक्ट 5000 रुपये तक के हैं। आप इसके अलावा दूसरे प्रोजेक्ट्स पर भी फोकस कर सकते हैं।


सवाल : उल्वे, नवी मुंबई में 40-50 लाख रुपये के बजट में 2बीएचके लेना है, अच्छे प्रोजेक्ट का सुझाव चाहिए। ये कैसा इलाका है और कितने रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है?


अरविंद नंदन : उल्वे इमर्जिंग लोकेशन है और वहां पर प्रस्तावित एयरपोर्ट नजदीक होने के कारण ऊंचे टावर नहीं। लेकिन अभी 10-12 मंजिल की बिल्डिंग बन रही है और धीरे-धीरे इन्फ्रास्ट्रक्चर बढ़ रहा है। आप इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलमेंट देखकर निवेश करें। उल्वे में निवेश भविष्य में फायदेमंद होगा।


सवाल : काल्हेरे, ठाणे में फ्लैट लेना है, लोकेशन ग्राम पंचायत की हद में है,  इसलिए बिल्डर सीसी और ओसी नहीं दे सकता, लेकिन बिजली और पानी सप्लाई है और प्रोजेक्ट स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद ने मंजूर किया है, निवेश करें या नहीं?


उदय वावीकर : महाराष्ट्र फ्लैट ओनरशिप एक्ट के तहत बिल्डर को सीसी और ओसी देना जरूरी है। सीसी और ओसी के बगैर पजेशन नहीं लेना चाहिए। ओसी के बगैर फ्लैट में रहना भी गैरकानूनी है। सीसी और ओसी के बगैर ग्राम पंचायत आपत्ति ले सकती है और भविष्य में कानूनी दिक्कतें भी आ सकती हैं।


सवाल : भविष्य में कानूनी पेंच से बचने के लिए फ्लैट रजिस्ट्रेशन में पत्नी के साथ नॉमिनी के तौर पर बेटे का दाम दर्ज कर सकते हैं क्या? प्रॉपर्टी रजिस्टर करते समय नॉमिनेशन भी रजिस्टर करना पड़ेगा?

उदय वावीकर : घर मालिक अपने बाद घर किसके नाम करना चाहता है उसकी वसीयत बनाएं और वसीयत रजिस्टर भी करें। सोसायटी बनने के बाद आप बेटे को नॉमिनी बना सकते हैं।


सवाल : बिल्डर ने कंपनी एक्ट 1956 के तहत सोसायटी बनाई है जो किसी भी सदस्य को मंजूर नहीं है। क्या ये सोसायटी रद्द करके हम वेस्ट बंगाल अपार्टमेंट ओनर्स एक्ट के तहत नई सोसायटी बना सकते हैं? नई सोसायटी बनाने के लिए क्या करना होगा?


उदय वावीकर : आप पुरानी सोसायटी को रजिस्ट्रार ऑफिस से रद्द करा सकते हैं। लेकिन उसके के लिए रजिस्ट्रार से पुरानी सोसायटी रद्द करने की मंजूरी मिलनी जरूरी है। नई सोसायटी बनाने के लिए पहले आपको सभी नियमों की जानकारी  लेनी चाहिए और उसके बाद आप वेस्ट बंगाल अपार्टमेंट ओनर्स एक्ट के तहत नई सोसायटी बना सकते हैं।


सवाल : नोएडा एक्सटेंशन के एक मॉल में 127 स्क्वेयर फुट की दुकान बुक की है। 1.5 साल के बाद बिल्डर ने प्लान में बदलाव किए और अब 250 स्क्वेयर फुट की दुकान नए रेट से खरीदने के लिए मजबूर कर रहा है। नई दुकान दूसरी के बजाय तीसरी मंजिल पर होगी और पहली दुकान की बुकिंग रद्द करने पर 12 फीसदी रिफंड दे रहा है, क्या करें?


उदय वावीकर : आप अलॉटमेंट लेटर का इस्तेमाल एग्रीमेंट की तरह कर सकते हैं। अगर प्रोप्राइटरी फर्म है तो आप कंज्यूमर कोर्ट से अंतरिम आदेश लें और फिर आदेश के तहत बिल्डर पुरानी दुकान का एग्रीमेंट करेगा और पजेशन देगा। या फिर पुराने दाम से नई दुकान का एग्रीमेंट करेगा। कमर्शियल कारोबार हो तो सिटी सिविल कोर्ट में केस दर्ज करें।


सवाल : नीलामी में प्रॉपर्टी खरीदते वक्त बोली लगाने वाले को ईएमडी के तौर पर 10 फीसदी रकम 15 दिन के अंदर भरने होते हैं, क्या जो बैंक प्रॉपर्टी नीलाम कर रहा है, उसी बैंक से लोन मिल सकता है?

उदय वावीकर : प्रॉपर्टी नीलाम करने वाला बैंक लोन देने के लिए तैयार होना चाहिए। उसी बैंक से लोन मिला तो कानूनी दिक्कतें कम होंगी।

सवाल :
मेरे और भाई के नाम पर गाजियाबाद में फ्लैट है। भाई ने फ्लैट का क्लेम छोड़ दिया है, अब फ्लैट सिर्फ मेरे नाम पर करना है, स्टैम्प ड्यूटी रजिस्ट्रेशन के पैसे बचाने का सस्ता विकल्प क्या है?


उदय वावीकर : प्रॉपर्टी ट्रांसफर के वक्त स्टैम्प ड्यूटी भरना जरूरी
 है। आप स्टैम्प ड्यूटी रजिस्ट्रेशन के पैसे बचाने के लिए टैक्स सलाहकार की मदद लें। गिफ्ट डीड करके स्टैम्प ड्यूटी कम हो सकती है। स्टैम्प ड्यूटी के मुकाबले गिफ्ट टैक्स कम होगा।


वीडियो देखें


इस बारे में अपनी राय दीजिए
पोस्ट करनेवाले: jasvin60पर: 12:24, जुलाई 23, 2014

Property

I have a floor in Suncity, Gurgaon,built in area 161 sq yds. Purchased directly from Zee-Essel Builder in 2003. Re...

पोस्ट करनेवाले: V3Kपर: 19:35, जुलाई 22, 2014

Property

What is the future of Dwarka Expressway. Last year, I booked a 3 bedroom flat in EMAAR MGF - Gurgaon Greens at 6500...

Close