Moneycontrol » समाचार » बीमा

बीमा पॉलिसी लेने के उपयोगी सुझाव

प्रकाशित Sat, 07, 2010 पर 15:20  |  स्रोत : Hindi.in.com

07 अगस्त 2010

सीएनबीसी आवाज़



इस समय बाज़ार में अनेक कंपनियां बीमा और निवेश के बीच संयोजन बनाकर चल रही हैं जो आपको भविष्य के लिये रकम जोड़ने के साथ ही आपको इस बात के लिये निश्चिंतत करती हैं कि अगर भविष्य में आपको कुछ हो जाता है तो आपके परिवार के पास अवश्य ही कुछ सहारा होगा।



बीमा पॉलिसियां लेने के लिये माईइंश्योरेंसक्लब.कॉम के वाइस प्रेसिडेंट मनोज असवानी ने सीएनबीसी आवाज़ पर कुछ उपयोगी सुझाव दिये जो आपके काफ़ी काम आ सकते हैं।


अक्सर जानकार ये सलाह देते हैं कि भविष्य की सुरक्षा के लिए टर्म प्लान जरूर लेना चाहिये। 8-10 हजार के प्रीमियम में आपको अच्छा कवर मिल जाएगा। इसके साथ ही अगर आप नियमित निवेश करकर पूंजी निर्माण करने में विश्वास रखते हैं तो आपको इस बात की सलाह दी जाती है कि म्यूचुअल फंड में निवेश अवश्य करें। इसमें 5,000/माह लगाने की सलाह मनोज असवानी दे रहे हैं।




परिवार के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी लेना चाहते हैं तो बैंक ऑफ बड़ौदा की हेल्थ पॉलिसी और बैंक ऑफ इंडिया की नेशनल स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी अच्छी कही जा सकती हैं क्योंकि इनमें बैंक और नेशनल इंश्योरेंस का राष्टीय स्तर का टाइ-अप है। दोनों ही पॉलिसी काफी अच्छी हैं। 5 लाख के कवर के लिए दोनों का प्रीमियम काफी कम करीब 7,000 रु है। बैंक ऑफ इंडिया की पॉलिसी में कैशलेस सुविधा भी है।



हेल्थ पॉलिसी भी दो तरह की होती हैं।  इंडीविजुअल व्यक्तिगत और फैमिली फ्लोटर। अगर आप अविवाहित हैं तो आप फैमिली फ्लोटर नहीं ले सकते हैं और आपको इंडीविजुअल पॉलिसी लेनी होगी। आगे चलकर आप इसमें अपने जीवनसाथी के नाम को जुड़वा सकते हैं।


 



बहुत कम ऐसा कंपनियां हैं जो संयुक्त रुप से इंश्योरेंस देती हों। अगर आप फैमिली प्लान ले रहे हैं तो इस बात का ख्याल रखें कि इनका प्रीमियम इंडीविजुअल पॉलिसी से अधिक होता है।
 



एलआईसी पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस काफी वक्त से अपडेट नहीं हुई इसकी सम एश्योर्ड सीमा सिर्फ 1 लाख रु है। एलआईसी जीवन सरल बेहतर पॉलिसी है। इस पॉलिसी में आपको मासिक प्रीमियम देने का विकल्प मिल सकता है साथ ही इसमें आपको अच्छा सम एश्योर्ड भी मिलता है। इसमें करीब मासिक प्रीमियमे से 250 गुना सम एश्योर्ड मिलता है। अगर आप केवल सुरक्षा के लिहाज से निवेश करना चाहते हैं तो आपको एलआईसी की अनमोल जीवन लेने की सलाह दी जा रही है।




सीमित प्रीमियम और अच्छे रिटर्न के लिए एलआईसी प्रॉफिट प्लस प्लान अच्छा है। 


इस समय भारतीय बाज़ार में हेल्थ केयर के प्लान लेने का चलन बढ़ता जा रहा है क्योंकि लोग स्वास्थय के प्रति जागरुक हो रहे हैं। अगर आप भी स्वास्थ्य की दृष्टि से कोई प्लान लेना चाहते हैं तो बजाज आलियांज़, एचडीएफसी एग्रो, टाटा एआईजी और अपोलो म्यूनिख कंपनियों में ऐसे प्लान हैं जिन पर आप ध्यान दे सकते हैं। ओरिएंटल इंश्योरेंस की पॉलिसी भी इस क्षेत्र में अच्छा नाम है।




एलआईसी में कुछ ऐसे प्लान हैं जो माता पिता अपनी संतान के लिये ले सकते हैं। एलआईसी जीवन आनंद भी ले सकते हैं। एलआईसी अनमोल जीवन टर्म प्लान भी लिया जा सकता है, इसमें एनडोमेंट और व्होल लाइफ प्लान का भी अच्छा विकल्प है।




पेंशन योजनाओं में एलआईसी जीवन निधि पेंशन प्लान एक डेफर्ड एन्युटी प्लान है। डेफरमेंट अवधि के दौरान इसमें आपको रिस्क कवर मिल सकता है। रिस्क कवर भी मिल सकता है। आपके प्रीमियम के आधार पर पहले 5 साल में लॉयल्टी एडिशन भी मिल सकता है जो इसका एक बड़ा लाभ है। सिंगल प्रीमियम के लिये जीवन निधि में विकल्प मिल सकते हैं।


इसमें एन्युइटी के पांच विकल्प भी हैं। रिटर्न ऑफ परचेज़ प्राइज़ ऑन डेथ या इंक्रीसिंग एन्युटी का विकल्प चुन सकते हैं



एलआईसी जीवन अक्ष्य एन्युटी विकल्प में काफ़ी प्रसिद्ध प्लान है। दूसरे पेंशन प्लान पर अगर नज़र डालें तो एसबीआई लाइफ लॉन्ग पेंशंस और टाटा एआईजी निर्वाण भी पेंशन प्लान के अच्छे विकल्प साबित हो सकते हैं।



50 लाख के प्योर टर्म प्लान का प्रीमियम 9,000-13,000 होगा। रिटर्न ऑफ प्रीमियम वाला प्लान महंगा पड़ेगा, इसका प्रीमियम 22,000 रु से ज्यादा संभव हो सकता है।




आप अगर इस में कोई अतिरिक्त राइडर जोड़ते हैं जैसे एक्सीडेंटल डेथ बेनेफिट आदि तो आपके टर्म प्लान के प्रिमियम नेम बढ़ोतरी हो सकती है। राइडर्स जोड़ने पर प्रीमियम 26,000 से 28,000 तक जा सकता है।



वीडियो देखें