क्या विरासत में मिली संपत्ति पर टैक्स लगेगा! - Moneycontrol
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

क्या विरासत में मिली संपत्ति पर टैक्स लगेगा!

प्रकाशित Sat, फ़रवरी 23, 2013 पर 12:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया ने टैक्स बचत से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।


सवालः 2002 में हरियाणा सरकार की तरफ से प्लॉट एलॉट हुआ और पजेशन 2012 में लिया जिसकी रजिस्ट्री 2013 में कराई गई। इस प्रॉपर्टी को बेचने पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा या शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स देना होगा?


सुभाष लखोटियाः 3 साल से कम समय में बेचने पर शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन हो जाएगा। आपको शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन अन्य आय में जोड़कर टैक्स देना होगा। आयकर स्लैब के मुताबिक आपको टैक्स देना होगा।


सवालः ज्वाइंट होमलोन लिया है, क्या पति पत्नी दोनों को होमलोन के ब्याज पर अलग अलग 1.50-1.50 लाख रुपये की टैक्स छूट मिल सकती है?


सुभाष लखोटियाः पति पत्नी दोनों को होमलोन के ब्याज पर अलग अलग 1.50-1.50 लाख रुपये की टैक्स छूट मिल सकती है। इसके लिए प्रॉपर्टी दोनों के नाम पर होनी चाहिए। ध्यान रहें पति पत्नी अपने अपने अकाउंट से होमलोन के ब्याज का भुगतान करें।


सवालः 3 साल के लॉक इन के बाद म्यूचुअल फंड बेचे हैं और मुनाफा हुआ है। क्या इस पर वित्त वर्ष 2012-13 में टैक्स देना होगा?


सुभाष लखोटियाः आपका म्यूचुअल फंड ईएलएसएस के अंतर्गत आता है। ईएलएसएस में निवेश लॉक इन पीरियड पूरा होने पर बेचे जाएं तो टैक्स नहीं लगता है। 3 साल के लॉक इन पीरियड के बाद म्यूचुअल फंड पर कोई टैक्स नहीं लगता है।


सवालः क्या पिता-दादा आदि से विरासत में मिली संपत्ति पर टैक्स देना होगा?


सुभाष लखोटियाः मौजूदा कानून के तहत विरासत में मिले पैसे, संपत्ति पर फिलहाल कोई टैक्स नहीं देना होता है। बजट में उत्तराधिकार टैक्स लागू होने के बाद भी आपको परेशानी नहीं होगी। आपके पिता-दादा की मृत्यु के समय उत्तराधिकार टैक्स लागू नहीं हुआ है इसलिए टैक्स नहीं लगेगा।
 
सवालः मां की इसी साल मृत्यु हुई है। क्या विरासत में मिली संपत्ति, पैसे को इनकम में जोड़कर टैक्स देना है?


सुभाष लखोटियाः मां से विरासत में मिली संपत्ति और पैसे को इंकम में नहीं जोड़ना होगा। विरासत में मिली संपत्ति और पैसे पर कोई टैक्स नहीं देना होता है। इसे इंकम टैक्स रिटर्न में भी नहीं दिखाना होता है।  


सवालः अफ्रीका से मित्र के पिता से मिले पैसे ट्रस्टी बनाकर देना चाहती है, क्या इस पैसे पर भारत में टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटियाः मित्र के पिता से अफ्रीका से वसीयत के जरिए मिले पैसे पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। पिता से मित्र को पैसे मिले और उन्होंने आपको दिया तो सेक्शन 56 के तहत रकम इंकम में जोड़ी जाएगी। विदेश में कई देशों में उत्तराधिकार टैक्स लागू है और भारत में नहीं है। अगर अफ्रीका में उत्तराधिकार टैक्स का नियम लागू हुआ तो आपको आय पर टैक्स देना पड़ सकता है।


सवालः दो मकान से किराया आता है, एक घर का किराया रिटर्न में दिखाते हैं, क्या दूसरे घर का किराया भी रिटर्न में दिखाना चाहिए?


सुभाष लखोटियाः आपको दोनों मकान का किराया रिटर्न में दिखाना जरूरी है। दूसरे मकान का किराया रिटर्न में नहीं दिखाना गलत है। किराया रिटर्न में नहीं दिखाने पर जुर्माना लग सकता है।


सवालः डीमैट अकाउंट से खरीदे शेयर पर 3 साल के लॉक-इन की जानकारी कंपनी में कैसे दें?


सुभाष लखोटियाः कंपनी को डीमैट अकाउंट से खरीदे शएयर के बारे में जानकारी देना जरूरी नहीं है। आप डिपॉजिटरी के पास फॉर्म ए जमा करें और कंपनी में फॉर्म ए की कॉपी दे दें। इसके बाद आपकी कंपनी आपके आयकर की धारा 80सीसीजी की टैक्स छूट दे देगी।


वीडियो देखें


इस बारे में अपनी राय दीजिए
पोस्ट करनेवाले: samirprabhudesaiपर: 19:27, अक्तूबर 31, 2014

Tax Planning & Help

Hello, Our electrician accepts payments in cash from everybody. Now he wants to file his IT returns. Please advise...

पोस्ट करनेवाले: subasuपर: 18:34, अक्तूबर 31, 2014

Tax Planning & Help

Please verify from Form AS26 (incometaxindiaefiling.gov.in) whether the credit of Rs. 609 is appearing against A.Y....