Moneycontrol » समाचार » बजट प्रतिक्रियाएं

बजट कहीं से संतुलित नहीं: यशवंत सिन्हा

प्रकाशित Thu, 28, 2013 पर 20:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

बीजेपी के नेता और पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा का कहना है कि बजट में अर्थव्यवस्था के लिए कुछ भी खास नहीं है। साथ ही, करंट अकाउंट घाटे को कम करने के लिए भी सरकार ने कुछ खास मेहनत नहीं की है।


यशवंत सिन्हा का मानना है कि फूड सिक्योरिटी बिल के लिए 10,000 करोड़ रुपये देना बेकार है। फूड सिक्योरिटी बिल लागू करने में 1-1.5 लाख करोड़ रुपये का खर्च आएगा।


यशवंत सिन्हा के मुताबिक करंट अकाउंट घाटे की बड़ी वजह वित्तीय घाटा है। करंट अकाउंट घाटे को कम करने के लिए विदेशी निवेश पर निर्भरता ठीक नहीं है।


यशवंत सिन्हा का मानना है कि बजट में सब्सिडी बिल का अनुमान 1 लाख करोड़ रुपये कम है, जो जीडीपी 1 फीसदी के बराबर है। वित्त वर्ष 2014 में वित्तीय घाटा 4.8 फीसदी के लक्ष्य से बढ़कर 5.8 फीसदी रहेगा।


यशवंत सिन्हा के मुताबिक जीएसटी के इस साल आने की कोई उम्मीद नहीं है। अगले साल चुनाव के बाद नई सरकार को जीएसटी पर विचार करना होगा।


यशवंत सिन्हा का कहना है कि सरकार को इंफ्रास्ट्रक्चर पर जोर देना होगा। 30 किलोमीटर सड़कें और हाई-वे बनाए जाने चाहिए। साथ ही, रिवर लिंकिंग प्रोजेक्ट को शुरू करना चाहिए। इंफ्रा में सुधार के बाद अर्थव्यवस्था में सुधार होना तय है।


वीडियो देखें