Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरू से जानें टैक्स से जुड़े सवालों के जवाब

प्रकाशित Fri, 01, 2013 पर 12:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया ने टैक्स से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।


सवालः दादाजी ने 1995 में जयपुर में जमीन खरीदी थी लेकिन रिटर्न में नहीं दिखाया था। अब इसे बही खातों में कैसे दिखाएं?


सुभाष लखोटियाः इतने सालों पहले की खरीद को इंकम टैक्स रिटर्न में नहीं दिखाया तो कोई समस्या नहीं है। पुरानी संपत्ति के बारे में पूंजी खाते में एंट्री कर लें।


सवालः हम फिल्म के लिए कपड़े किराए पर लेते हैं तो क्या इस पर टीडीएस काटना पड़ेगा?


सुभाष लखोटियाः अगर फिल्म के लिए कपड़े किराए पर लेने का कॉन्ट्रेक्ट है तो सेक्शन 194सी के तहत टीडीएस काटा जाएगा। साल में 75,000 रुपये से कम के कपड़े किराए पर आते हैं तो टीडीएस काटने की जरूरत नहीं है।


सवालः बैंक एफडी के ब्याज पर पूरी जानकारी दें, माइनर के अकाउंट के टीडीएस पर आईट विभाग से रिफंड ले सकते हैं क्या?


सुभाष लखोटियाः बैंक एफडी के कुल ब्याज पर कोई टैक्स छूट नहीं है। केवल बैंक बचत खाते के ब्याज पर 10,000 रुपये की टैक्स छूट मिल सकती है। पिता अपने माइनर बच्चे के अकाउंट के टीडीएस पर रिफंड ले सकते हैं। माइनर के ब्याज की आय अपने इंकम टैक्स रिटर्न में जोड़ना ना भूलें।


सवालः एसेसमेंट इयर वित्त वर्ष 2011-12 के लिए आयकर रिटर्न दाखिल किया था लेकिन अभी तक रिफंड नहीं मिला?


सुभाष लखोटियाः आप ऑनलाइन जांच करें कि आपके रिफंड का स्टेटस क्या है। इसपर भी जानकारी ना मिले तो आयकर अधिकारी को पत्र लिखकर रिफंड की मांग करें।


सवालः लोन पर फ्लैट लिया, पजेशन नहीं मिला है लेकिन किस्त दे रहे हैं। क्या टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटियाः फ्लैट का पजेशन नहीं मिला लेकिन रीपेमेंट कर रहे हैं तो इसपर टैक्स छूट मिल सकती है। होमलोन रीपेमेंट पर छूट सेक्शन 80सी के तहत आती है। निर्माणाधीन फ्लैट के लोन के ब्याज पर छूट नहीं मिल सकती है। सेक्शन 80 सी के तहत लेन रीपेमेंट पर 1 लाख रुपये तक की छूट मिल सकती है।


सवालः 1998 में पत्नी के नाम से जमीन ली। पत्नी प्लॉट पति को गिफ्ट करे और वो इसे बेचकर अपने नाम से फ्लैट खरीदे तो क्या टैक्स बचेगा?


सुभाष लखोटियाः पत्नी अगर जमीन गिफ्ट करे और पति इसे बेचकर फ्लैट खरीदे तो टैक्स की बचत नहीं होगी। पत्नी अपने देवर को जमीन गिफ्ट कर सकती है। आपके भाई जमीन बेचेंगे तो कैपिटल गेन टैक्स लगेगा।


सवालः 19 मार्च 2012 को 60 साल पूरे कर रिटायर हुए हैं। क्या वित्त वर्ष 2012-13 के लिए सीनियर सिटीजन की 2.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट ले सकते हैं?


सुभाष लखोटियाः वित्त वर्ष 2012-13 के लिए सीनियर सिटीजन की 2.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का फायदा ले सकते हैं। आप रिवाइज रिटर्न भरकर छूट ले सकते हैं। वित्त वर्ष में कभी भी 60 साल पूरे करने पर टैक्स छूट मिलेगी।


सवालः होमलोन के ब्याज पर कुल कितनी छूट मिलती है। एचआरए छूट के लिए क्या मकान मालिक का पैन नंबर देना जरूरी है?


सुभाष लखोटियाः होमलोन के ब्याज पर कुल 1.50 लाख रुपये तक की टैक्स छूट ले सकते हैं। इसके अलावा एचआरए की छूट के लिए मकान मालिक का पैन नंबर देना जरूरी नहीं होता है। लेकिन अगर सालाना किराया 1.80 लाख रुपये से ज्यादा है तो मकान मालिक का पैन नंबर देना जरूरी होता है। अगर मकान मालिक का पैन नंबर नहीं है तो अपने नियोक्ता को फॉर्म नंबर 60 भरकर देने से कोई परेशानी नहीं होगी।


वीडियो देखें