Moneycontrol » समाचार » बजट प्रतिक्रियाएं

बजट से पूरी नहीं हुईं उम्मीदें: बॉश

प्रकाशित Thu, 07, 2013 पर 12:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बॉश के सीएफओ सौमित्र भट्टाचार्य का कहना है कि बजट अच्छा कहा जा सकता है। वित्त मंत्री ने वित्तीय घाटे को नियंत्रित करने के मजबूत संकेत दिए हैं। ऑटो सेक्टर जीडीपी ग्रोथ के साथ आगे बढ़ता है। अगर वित्त वर्ष 2013 में जीडीपी ग्रोथ 5.5 फीसदी रहती है तो भी ऑटो सेक्टर के लिए ठीकठाक ग्रोथ की उम्मीद है।


सौमित्र भट्टाचार्य के मुताबिक बजट में ऑटो इंडस्ट्री की ज्यादा उम्मीदें पूरी नहीं हुईं हैं क्योंकि एसयूवी पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी गई है। इससे कुछ कंपनियों पर नकारात्मक असर पडे़गा।


बजट में ऑटो सेक्टर के लिए 1-2 अच्छे फैसले किए गए हैं जैसे जेएनएनयूआरएम के लिए 14,873 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और इससे 10,000 नई बसें उतारी जाएंगी। मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों के लिए निवेश भत्ता देने का ऐलान किया गया है जिससे ऑटो सेक्टर को भी फायदा होगा।


वित्त वर्ष 2013 में ऑटो इंडस्ट्री 2-2.5 फीसदी की दर से आगे बढ़ी है जो ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता है। वित्त वर्ष 2014 में कुछ बातों के आधार पर ऑटो इंडस्ट्री के लिए उम्मीदें बन रही हैं जैसे ब्याज दरों में गिरावट, वित्तीय घाटे में कमी, जीडीपी दर में तेजी आदि से ऑटो सेक्टर को फायदा मिल सकता है।


सौमित्र भट्टाचार्य के मुताबिक पिछले साल बॉश में 732 करोड़ रुपये की पूंजी डाली गई है और इसका फायदा आगे चलकर देखा जाएगा।


वीडियो देखें