Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु की टैक्स से जुड़ी जानकारियां

प्रकाशित Fri, 15, 2013 पर 12:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया ने टैक्स से जुड़ी कई जानकारियां दी जो आपके भी बहुत काम आ सकती हैं।


सवालः रुपये और यूरो में तनख्वाह मिलती है। बचत और होमलेन के बाद भी टैक्स की देनदारी 61,000 रुपये बन रही है, और टैक्स कैसे बचाएं?


सुभाष लखोटियाः आप अधिकतम 1 लाख रुपये तक के  निवेश पर टैक्स छूट ले सकते हैं। अगर आप टैक्स बचाना चाहते हैं और अभी तक शेयरों में निवेश नहीं किया है तो आरजीईएसएस में निवेश कर टैक्स छूट ले सकते हैं।


सवालः बहन की 1 लाख रुपये की छूट के बाद भी 35,000 रुपये की टैक्स देनदारी बन रही है। क्या बेटी और रिश्तेदारों को गिफ्ट करने से टैक्स बचत होगी?


सुभाष लखोटियाः सिर्फ गिफ्ट करने से टैक्स बचत नहीं हो पाएगी। आपकी बहन ने अगर शेयरों में निवेश नहीं किया हो तो आरजीईएसएस में निवेश कर टैक्स छूट ले सकती हैं। मेडिक्लेम पॉलिसी और लोन लेकर घर खरीदने पर भी टैक्स छूट मिलेगी।


सवालः बेटे के नाम से फ्लैट लिया है। ज्वाइंट होमलोन लिया है लेकिन खुद लोन का ईएमआई चुका रहे हैं। क्या लोन पर टैक्स छूट ले सकते हैं?


सुभाष लखोटियाः आपको लोन की ईएमआई पर कोई टैक्स छूट नहीं मिल सकती है। आप सिर्फ के को एप्लीकेंट हैं और प्रॉपर्टी के को ओनर नहीं तो आपको टैक्स छूट नहीं मिलेगी।


सवालः 50 लाख रुपये का ज्वाइंट होमलोन लिया है। पति पत्नी दोनों मकान की ईएनआई दे रहे हैं। क्या बजट में लोन के ब्याज पर अतिरिक्त छूट के नए नियम का लाभ मिलेगा?


सुभाष लखोटियाः आपको होमलोन के ब्य़ाज पर नई छूट का फायदा नहीं मिल सकता है। नियम नए होमलोन यानि 1 अप्रैल के बाद के लोन के लिए मान्य होगा। सिर्फ नए होमलोन पर ही सेक्शन 80ईई के तहत छूट मिल सकती है। लेकिन आप दोनों ही प्रॉपर्टी के मालिक हैं और दोनों ही ज्वाइंट होमलोन ले रहे हैं तो आप दोनों अलग अलग 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट ले सकते हैं।


सवालः 2 साल एक कंपनी में काम किया। कंपनी से पीएफ की रकम 30 फीसदी टैक्स काटकर मिली जबकि 20 फीसदी टैक्स स्लैब में आते हैं। अब क्या करें?


सुभाष लखोटियाः पी एफ की रकम पर टैक्स लगेगा। 5 साल से पहले पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने पर टैक्स देना होता है। आपक मामले में टैक्स ज्यादा कट गया है तो आप रिवाइज इंकम टैक्स रिटर्न भर दें। पीएफ की रकम पर अगर ज्यादा टैक्स कटा है तो रिटर्न भरकर रिफंड ले सकते हैं। 


सवालः साल 2011 में 2 लाख 20,000 का स्टाइपेन्ड मिला है। क्या इस रकम पर टैक्स देना होगा?


सुभाष लखोटियाः स्टाइपेंड पर टैक्स लगेगा क्योंकि ये 2,20,000 रुपये की टैक्स के दायरे में आता है। अगर आप 20,000 रुपये पीपीएफ में निवेश कर देते हैं तो आपका पूरा टैक्स बच सकता है।


सवालः विदेशी शिपिंग कंपनी में काम करता हूं और सैलरी डॉलर में एनआरआई अकाउंट में आती है। आयकर विभाग से टैक्स बकाए का पत्र आया है, कितना टैक्स देना होगा?


सुभाष लखोटियाः चूंकि आप एनआरआई हैं इसलिए आप पर टैक्स की कोई देनदारी नहीं है। आईटी विभाग के बकाया टैक्स का पत्र परुरान एसेसमेंट साल का हो सकता है। आप आयकर विभाग से बकाए टैक्स की मांग पर जानकारी मांगे।


सवालः क्या प्रॉपर्टी के लॉन्ग टर्म गेन को एफएंडओ के नुक्सान के साथ एडजस्ट किया जा सकता है?


सुभाष लखोटियाः कैपिटल गेन प्रॉफिट को एफएंडओ के लॉस के साथ एडजस्ट कर सकते हैं।


वीडियो देखें