Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

रिटायरमेंट के बाद कैसे मिलेंगे 3 करोड़ रुपये!

प्रकाशित Sat, 23, 2013 पर 12:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी में हमारी कोशिश होती है वो हर जानकारी आप तक पहुंचाने की, जो आपकी फाइनेंशियल सुरक्षा से जुड़ी है। इस बार हमारा फोकस है, आपकी फाइनेंशियल प्लानिंग पर और वाइजइन्वेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तोगी आपके सवालों के जवाब देंगे।


सवालः हर महीने 30,000 रुपये बचा सकता हूं। बजाज आलियांज इंडिविजुअल हेल्थ, एगॉन रेलिगेयर का टर्म प्लान, एलआईसी का टर्म प्लान ले रखा है। 1 साल की बेटी है जिसकी पढ़ाई के लिए 18 साल बाद 18 लाख रुपये की जरूरत होगी। 24 साल बाद शादी के लिए 35 लाख रुपये और रिटायरमेंट की प्लानिंग के लिए 3 करोड़ रुपये और 2-3 साल में घर खरीदने के लिए 55-60 लाख रुपये चाहिए। मेरी फाइनेंशियल प्लानिंग कैसी होनी चाहिए?


हेमंत रुस्तोगीः आपने अपनी जोखिम उठाने की क्षमता के हिसाब से सही प्लान लिए हैं। आपके लाइफ इंश्योरेंस टर्म प्लान काफी अच्छे हैं। सेविंग खाते में जमा पैसे को इमरजेंसी फंड में डाल सकते हैं। बेटी की पढ़ाई के लिए 18 साल बाद 18 लाख रुपये के लिए हर महीने 3,000 रुपये निवेश करें। 24 साल बाद बेटी की शादी के लिए 35 लाख रुपये जोड़ने के लिए हर महीने 2500 रुपये निवेश करने की जरूरत होगी।


आपके रिटायरमेंट के लिए 3 करोड़ रुपये जोड़ने के लिए 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से आपको हर महीने 18,000 रुपये जोड़ने की जरूरत है। आपको कुल मिलाकर 23,500 रुपये का निवेश हर महीने करना होगा। एचडीएफसी इक्विटी, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी, रिलायंस इक्विटी अपॉर्च्युनिटीज, आईसीआईसीआई फोकस्ड में निवेश किया जा सकता है। आप घर खरीदने के लिए रिलायंस एमआईपी या एचडीएफसी एमआईपी में निवेश करें। छोटी अवधि के लिए डेट आधारित हाइब्रिड फंड में निवेश करना चाहिए।


सवालः मेरे पास एलआईसी की 3 पॉलिसी, आईसीआईसीआई प्रू की सेव एंड प्रोटेक्ट, आईसीआईसीआई प्रू लाइफ टाइम पेंशन 2, बिड़ला सन लाइफ ड्रीम प्लान है, शेयर बाजार में 10 लाख रुपये, म्यूचुअल फंड में एसआईपी हर महीने 30,000 रुपये, एनआरई एफडी में 5 लाख रुपये और सेविंग अकाउंट में 2 लाख रुपये जमा हैं। क्या मैंने पर्याप्त लाइफ कवर लिया हुआ है?


हेमंत रुस्तोगीः आपके पोर्टफोलियो में फंड का चुनाव अच्छा है लेकिन आपको मौजूदा टर्म प्लान में कवर बढ़ाने की जरूरत है। म्यूचुअल फंड में एसआईपी को जारी रखें। आपके पास एन्डाओमेंट प्लान है जिस आप बंद कर सकते हैं।


सवालः 20 फंड में निवेश किया हुआ है, दो बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए रकम इकट्ठी करनी है साथ ही रिटायरमेंट के लिए कोष जोड़ना है। हर 3 साल में परिवार केसाथ छुट्टियां मनाने के लिए विदेश जाना चाहते हैं जिसके लिए 2.5 लाख रुपये की जरूरत होगी, क्या पोर्टफोलियो में कुछ बदलाव करने की जरूरत है?


हेमंत रुस्तोगीः आपको पहले बच्चे की पढ़ाई के लिए हर महीने 4500 रुपये, दूसरे बच्चे की पढ़ाई के लिए 3500 रुपये हर माह, पहले बच्चे की शादी के लिए 2000 रुपये हर माह, दूसरे बच्चे की शादी के लिए हर महीने 1500 रुपये निवेश करना होगा। 12 फीसदी रिटर्न के हिसाब से रिटायरमेंट के लिए हर महीने 5500 रुपये का निवेश करना होगा। सभी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए म्यूचुअल फंड में 23,000 रुपये की एसआईपी करनी होगी। आप अपने निवेश लक्ष्यों में भविष्य में आने वाली महंगाई दर को जोड़कर निवेश करें तो बेहतर होगा और इसी आधर पर अपने लक्ष्यों के लिए राशि का निर्धारण करें। अपने पोर्टफोलियो में फंड की संख्या कम करें क्योंकि 20 फंड काफी ज्यादा हैं। सेक्टोरियल फंड में से निकल जाएं।


वीडियो देखें