Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स भरने की डेडलाइन करीब, अब क्या करें

प्रकाशित Mon, 25, 2013 पर 17:49  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

31 मार्च टैक्स सेविंग की आखिरी तारीख है। अगर आपने अब भी टैक्स प्लानिंग नहीं की है तो आपके पास पूरा हफ्ता है। आखिरी वक्त में कहां निवेश करके टैक्स कैसे बचाएं, इस पर टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया की राय।


सुभाष लखोटिया का कहना है कि टैक्स सेविंग के लिए बहुत कम वक्त रह गया है। 31 मार्च के पहले छुट्टियां आ रहीं हैं और सप्ताहांत भी है। इसलिए निवेशकों को फटाफटा टैक्स प्लानिंग के लिए जुट जाना चाहिए।


सुभाष लखोटिया के मुताबिक निवेशकों को आयकर धारा 80सी का पूरा फायदा उठाना चाहिए। 80सी का फायदा लेने के लिए निवेशकों को कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना चाहिए।


अतिरिक्त टैक्स बचाने के लिए निवेशक राजीव गांधी इक्विटी सेविंग्स स्कीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, इसके लिए नया निवेशक होना और डीमैट अकाउंट खोलना जरूरी होगा।


इसके अलावा मेडिक्लेम पॉलिसी लेकर भी अतिरिक्त टैक्स छूट का फायदा उठाया जा सकता है। सुभाष लखोटिया के मुताबिक मार्च के अंत में लेने पर भी टैक्स में पूरी छूट मिलेगी।


टैक्स बचाने के लिए कम वक्त होने से हड़बड़ी में गड़बड़ी होने की संभावना होती है। सुभाष लखोटिया की सलाह है कि ऐन वक्त पर बीमा पॉलिसी लेने से बचें। इसकी जगह पीपीएफ और बैंक के 5 साल के एफडी में निवेश किया जा सकता है।


पोस्ट ऑफिस के सीनियर सिटिजन स्कीम भी अच्छा विकल्प है, लेकिन ये सिर्फ सिनियर सिटिजन के लिए ही है। दूसरे लोग पोस्ट ऑफिस के एनएससी में निवेश कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आखिरी समय के निवेश को नकद में किया जाए।


वीडियो देखें