Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस को ना समझें निवेश का जरिया

प्रकाशित Thu, 28, 2013 पर 15:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेशकों को इंश्योरेंस को निवेश का जरिया मानकर निवेश नहीं करना चाहिए। इंश्योरेंस हमारे जीवन और हमारे परिवार का सुरक्षा कवच है जो आने वाले मुसीबतों से हमारी रक्षा करने का सामर्थ्य रखता है। इसलिए इंश्योरेंस और निवेश को अलग-अलग रखना चाहिए।

आइए जानते है अपना पैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा से आपकी इंश्योरेंस और निवेश से जुड़ी उलझनों पर सुझाव।
 
सवाल : मेरी उम्र 29 साल है और मेरी मासिक आमदनी 17,000 रुपये है। मेरे पास एलआईसी की मनी बैक पॉलिसी, भारती एक्सा का टर्म प्लान और ओरिएंटल की मेडिक्लेम पॉलिसी है। क्या इन तीनों पॉलिसी में बने रहना चाहिए या अन्य कौन-सी पॉलिसी लूं?


आईसीआईसीआई स्मार्ट किड रेगुलर प्रीमियम प्लान में ज्यादा रिटर्न मिलेगा, या फिर एलआईसी जीवन अंकुर प्लान में ज्यादा रिटर्न मिलेगा? बच्चे के भविष्य के लिए कोई और बेहतर चाइल्ड प्लान बताएं।    


हर्ष रुंगटा : एलआईसी जीवन अंकुर और आईसीआईसीआई स्मार्ट किड ये दोनों ट्रेडिशनल प्लान हैं। इनमें 5-6 फीसदी से ज्यादा रिटर्न नहीं मिलेगा। इसलिए इन दोनों पॉलिसी में से कौन-सी बेहतर है ये कहना मुश्किल है।


आपको इंश्योरेंस और निवेश को अलग-अलग रखना चाहिए। आप निवेश के लिए इंश्योरेंस ना लें और जितनी इंश्योरेंस चाहिए उतनी ही लें। अगर आपको निवेश करना है तो आप एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में पैसा लगा सकते हैं। इसके अलावा पीपीएफ और गोल्ड फंड में 90:10 रेश्यो में निवेश कर सकते हैं।


मनी बैक पॉलिसी में फिलहाल आपको बने रहना चाहिए। आपने सही समय में टर्म प्लान खरीदा है। लेकिन हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर काफी कम है और रुम सब-लिमिट भी काफी कम है। इसलिए पत्नी और बच्चे के साथ आप अपने लिए भी अपोलो ईजी हेल्थ पॉलिसी खरीदें। अपोलो ईजी हेल्थ पॉलिसी के साथ अपोलो ऑप्टिमा प्लस भी खरीदना चाहिए। 


सवाल : मेरी मासिक आमदनी 35,000 रुपये है। मेरी अभी अभी शादी हुई है और मैंने अभी तक कहीं निवेश नहीं किया है। कौनसी पॉलिसी खरीदूं? 


हर्ष रुंगटा : आपकी उम्र और आय के हिसाब से लाइफ इंश्योरेंस कवर 15-20 गुना आमदनी का होना चाहिए। आप ऑनलाइन टर्म प्लान खरीद सकते हैं। ये प्लान काफी सस्ते होते हैं। अगर आपका लंबी अवधि का लक्ष्य है तो आप इक्विटी में भी निवेश कर सकते हैं।


वहीं अगर रिस्क प्रोफाइल कम है तो आप बैलेंस फंड में निवेश कर सकते हैं। ऑनलाइन टर्म प्लान में आप 5,108 रुपये प्रीमियम का अवीवा आई लाइफ प्लान और 5,596 रुपये प्रीमियम का टाटा एआईए आई रक्षा सुप्रीम प्लान ले सकते हैं। 



वीडियो देखें