Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस पर पॉलिसी बाजार डॉटकॉम की सलाह

प्रकाशित Thu, 04, 2013 पर 15:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आइए फोकस करते है इंश्योरेंस पर और आपके सवालों के जवाब देंगे पॉलिसी बाजार डॉटकॉम के मार्केटिंग हेड अनुज भगिया।


सवाल : मेरी उम्र 48 साल है और सालाना आमदनी 6 लाख रुपये है। मैं 21 लाख रुपये कवर के लिए बिड़ला सनलाइफ ड्रीम प्लान में सालाना 19,500 रुपये निवेश करता हूं। इसके अलावा मेरे पास 50 लाख रुपये कवर का एगॉन रेलिगेयर ऑनलाइन टर्म प्लान में हैं। टर्म प्लान लेने के बाद क्या मैं बिड़ला सनलाइफ का प्लान बंद कर दूं? एगॉन रेलिगेयर से टर्म प्लान लेने का फैसला क्या सही है? 10 लाख रुपये कवर का क्रिटिकल ईलनेस प्लान लेना चाहता हूं। कौन सा लूं?


अनुज भगिया : आपको इस एगॉन रेलिगेयर के टर्म प्लान में बने रहना चाहिए। एगॉन रेलिगेयर लाइफ इंश्योरेस एक अच्छी कंपनी है। बाजार में कंपनी की अच्छी साख है और ऑनलाइन प्लान लाने वाली ये पहली कंपनी है। पॉलिसी होल्डर के नहीं रहने पर परिवार की वित्तीय सुरक्षा के लिए अच्छा टर्म टर्म प्लान है।


बिड़ला सनलाइफ ड्रीम एक एनडाउमेंट प्लान हैं। इसमें 5 साल का लॉक इन पीरियड होता है। अगर आपको पॉलिसी जारी करने में कोई दिक्कत नहीं है तो बने रहें। इसमें पॉलिसी होल्डर के नहीं रहने पर नॉमिनी को सम अश्योर्ड और फंड वैल्यू दोनों मिलता है।  
  
6-10 लाख रुपये कवर के क्रिटिकल ईलनेस प्लान के लिए आप सालाना एचडीएफसी एर्गो में 2,809 रुपये, आईसीआईसीआई लॉम्बार्ड में 2,017 रुपये और टाटा एआईजी में 6,133 रुपये निवेश कर सकते हैं और इनमें से कोई भी क्रिटिकल इलनेस प्लान में चुन सकते हैं।


सवाल : माता-पिता की उम्र 60 साल से ज्यादा है। दोनों के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी लेनी है। कौन सी लूं?


अनुज भगिया : आपको अपने माता-पिता के लिए अलग-अलग पॉलिसी लेनी चाहिए। बुजुर्गो के लिए 3 लाख रुपये कवर का हेल्थ प्लान लेना चाहिए। बुजुर्गो के लिए प्लान लेते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि उस प्लान में क्या को-पेमेंट ऑप्शंस है और उसमें एक्जिजटिंग डिजीज कवर कब-से कवर होने शुरु होंगे। आपको अपने माता-पिता के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी लेने के लिए अपना बजट बढ़ाना होगा।


सवाल : मेरी उम्र 43 साल है और 60 लाख रुपये कवर का टर्म प्लान लेना है। मेरे लिए सबसे बढ़िया टर्म प्लान कौन सा होगा?

अनुज भगिया : टर्म प्लान आपकी सालाना आय का 10 गुना होना चाहिए। आपको भारती एक्सा का ई-प्रोटेक्ट, एगॉन रेलिगेयर आई टर्म, अवीवा आईलाइफ और एचडीएफसी क्लिक टू प्रोटेक्ट के सभी प्लान करीब 20 साल के लिए 11-15,000 रुपये के बीच में मिल सकते हैं।


आप सालाना एगॉन रेलिगेयर आई टर्म में 11,731 रुपये, अवीवा आईलाइफ में 12,506 रुपये और एचडीएफसी क्लिक टू प्रोटेक्ट में 16,517 रुपये निवेश कर सकते हैं। टर्म प्लान जितनी जल्दी लिया जाए उतना ज्यादा कवर कम प्रीमियम पर मिल सकता है।   


वीडियो देखें