Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस में होने वाली मिस-सेलिंग से कैसे बचें

प्रकाशित Wed, 17, 2013 पर 15:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आइए फोकस है आज इंश्योरेंस पर और उससे जुड़े सवालों के जवाब देंगे ट्रांसेंड कंसल्टेंसी के कार्तिक झवेरी।


सवाल : अभी तक कोई पॉलिसी नहीं ली है, टर्म प्लान लेना है बजाज आलियांज आई-सिक्योर और कोटक ई-प्रेफर्ड में कौन सा प्लान लूं? दोनों कंपनी के क्लेम सेटलमेंट रेश्यो के बारे में भी जानकारी चाहिए? 


कार्तिक जवेरी : बजाज आलियांज आई-सिक्योर और कोटक ई-प्रेफर्ड इन दोनों ही टर्म प्लान के क्लेम सेटलमेंट रेश्यो में कोई खासा अंतर नहीं है। क्लेम सेटलमेंट रेश्यो कम होने से पॉलिसी को बुरा नहीं ठहराया जा सकता है। प्लान लेने से पहले फॉर्म को पूरा पढ़कर ही भरना चाहिए और कोई जानकारी भी नहीं छिपानी चाहिए।


सवाल : मेरी उम्र 28 साल है। मार्च 2013 में आईसीआईसीआई लाइफ स्टेज वेल्थ 2 प्लान लिया है जिसका सालाना प्रीमियम 1 लाख रुपये है। बाद में पता चला कि ये एक यूलिप प्लान है। एजेंट ने कहा कि ये यूलिप है लेकिन ये गारंटीड रिटर्न प्लान है और इसमें 12.5% रिटर्न मिलेगा। क्या इस प्लान में बने रहना चाहिए?


कार्तिक जवेरी : आईसीआईसीआई लाइफ स्टेज वेल्थ 2 इस प्लान में गारंटीड रिटर्न नहीं है। आपने अब तक 2 बार प्रीमियम भरा है तो अब 3 साल का प्रीमियम और भर दें। साथ ही अभी मौजूदा पॉलिसी में बने रहें। पॉलिसी में चार्जेस बहुत ज्यादा है। अगर आप पॉलिसी में बने रहेते है तो कम से कम 12-13 फीसदी तक रिटर्न मिलेगा।  


सवाल : मेरी उम्र 28 साल है और सालाना आमदनी 15 लाख रुपये है। फिलहाल 10 लाख रुपये कवर की एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी ली है। मुझे अभी 1 करोड़ रुपये कवर का टर्म प्लान लेना है। खुद के लिए इन्वेस्टमेंट-इंश्योरेंस पॉलिसी और बच्चे के लिए इंश्योरेंस प्लान लेना है? कौन-सा लूं?


कार्तिक जवेरी : निवेशकों को इंश्योरेंस और इंवेस्टमेंट को अलग रखना चाहिए। सबसे पहले आपको अपने लिए एक ऑनलाइन टर्म प्लान खरीदना चाहिए। इंश्योरेंस में रिटर्न पाने के लिए आपको ट्रेडिशनल प्रोडक्ट्स का सहारा नहीं लेना चाहिए। ट्रेडिशनल पॉलिसी में ज्यादा रिटर्न की उम्मीद नहीं है। आपके लिए या आपके बच्चे के लिए ट्रेडिशनल पॉलिसी जरूरी नहीं है।


निवेश के जरिए रिटर्न पाने के लिए आप चाहे तो यूलिप या म्यूचुअल फंड में निवेश करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। मौजूदा जीवन आनंद पॉलिसी को आप पेड-अप करा लें और 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लें ताकि अगले 20-25 सालों तक आपके परिवार को कोई परेशानी ना हों।    


सवाल : 2002 में एलआईसी की पॉलिसी ली थी। दस साल में 1 लाख रुपये प्रीमियम दिया। पॉलिसी लेते वक्त कहा गया था कि कम से कम 3 लाख रुपये मिलेंगे। लेकिन मुझे सिर्फ 1, 35,000 रुपये मिले। मुझे क्या करना चाहिए?


कार्तिक जवेरी : एजेंट पर आंख मूंद कर भरोसा नहीं करना चाहिए। आपको किसी भी पॉलिसी की जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर हासिल करनी चाहिए। एजेंट ज्यादा कमीशन के लिए गाहकों को गुमराह करते हैं। इंश्योरेंस के मिस-सेलिंग से बचने के लिए पॉलिसी फॉर्म भरते वक्त सभी शर्तों को ध्यान से देखना जरूरी है। साथ ही पॉलिसी को लेने से पहले पॉलिसी से जुड़े दस्तावेज जरूर पढ़ने चाहिए। ट्रेडिंशन प्लान में 4 फीसदी से ज्यादा रिटर्न नहीं मिलता है।  



वीडियो देखें