Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » बीमा

ऑनलाइन टर्म प्लान की भरमार, कौनसा लें प्लान

प्रकाशित Sat, 04, 2013 पर 12:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में मौजूद ऑनलाइन टर्म प्लान की भरमार में अपने लिए सही टर्म प्लान चुनना एक मुश्किल काम है। ऐसे में हम इस समस्या को दूर करने के लिए सुझाव लेकर आए हैं। इसी तरह आपके इंश्योंरेस से जुडे़ सवालों के जवाब देने के लिए अपना पैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा ने कई सुझाव दिए।


सवालः 2008 में एलआईसी जीवन आनंद लिया था। पॉलिसी के तहत 20 साल तक 27,186 रुपये सालाना प्रीमियम देने पर 10 लाख रुपये बोनस मिलेगा और 99 साल की उम्र तक कवर रहेगा। अगर पॉलिसी सरेंडर करता हूं, और 50 लाख-1 करोड़  रुपये कवर का टर्म प्लान लेता हूं प्रीमियम आता है 10,000 रुपये हर साल। मेरे पास 17,000 रुपये बचते हैं, जिसे निवेश किया जा सकता है। क्या सलाह देंगे?


हर्ष रूंगटाः आपकी एलआईसी जीवन आनंद पॉलिसी का कवर काफी कम है। इसकी मौजूदा सरेंडर वैल्यू 83,000 रुपये है। आपको इस पॉलिसी से निकलने की सलाह दी जा रही है। बाजार में कई ऑनलाइन टर्न प्लान मौजूद हैं और आप इनमें बहुत ही कम प्रीमियम में अच्छा कवर हासिल कर सकते हैं। आप 27,000 रुपये में से 10,000 रुपये टर्म प्लान के प्रीमियम के लिए दें और बाकी बचे 17,000 रुपये निवेश कर लें।


सवालः घर खरीदने के लिए एसबीआई से लोन ले रहा हूं। बैंक होम इंश्योरेंस पॉलिसी और टर्म प्लान लेने को कह रहा है, वो भी सिर्फ एसबीआई की जनरल और लाइफ इंश्योरेंस कंपनी से। मुझे ऑनलाइन प्लान चाहिए, लेकिन बैंक इजाजत नहीं दे रहा है। मुझे क्या करना चाहिए?


हर्ष रूंगटाः बैंक अपनी ही किसी कंपनी के जरिए होम इंश्योरेंस पॉलिसी और टर्म प्लान पॉलिसी लेने के लिए बाध्य नहीं कर सकते हैं। बैंक आपके साथ जबर्दस्ती नहीं कर सकते। हालांकि आपको होम इंश्योंरेंस जरूर लेना चाहिए। साथ ही अपने परिवार और घर की सुरक्षा के लिए टर्म प्लान भी जरूर लें। आप जिस कंपनी से होम लोन लिया है उसके अलावा किसी और कंपनी का ऑनलाइन टर्न प्लान ले सकते हैं।


सवालः मुझे पर्सनल एक्सीडेंट-डिसएबिलीटी पॉलिसी लेनी है। बाजार में मौजूद इतने ऑप्शन में कौन सा लूं। पॉलिसी लेते वक्त किन बातों का ध्यान रखूं?


हर्ष रूंगटाः अगर एक्सीडेंट की वजह से आपकी काम करने की क्षमता खत्म हो जाती है तो टर्म प्लान में कवर नहीं मिलता है इसलिए एक्सीडेंटल डिसएबिलिटी पॉलिसी लेनी चाहिए। आपको एक्सीडेंटल डेथ कम डिसएबिलिटी पॉलिसी लेनी पड़ेगी। एक्सीडेंटल डेथ कवर तो आसानी से मिल जाता है लेकिन सिर्फ डिसएबिलिटी के लिए कवर मिलना मुश्किल होता है। पर्सनल एक्सीडेंट कवर के लिए बजाज आलियांज पर्सनल गार्ड पॉलिसी ले लें। इसमें 25 लाख रुपये के खर्च के लिए 3000 रुपये का सालाना खर्च आता है। इसमें डिसएबिलिटी कवर 50 लाख रुपये का मिल सकता है।


सवालः जितने भी ऑनलाइन टर्म प्लान मौजूद हैं, उनमें कोई अंतर है? टर्मिनल ईलनेस बेनिफिट क्या होता है? कितने टर्म के लिए प्लान लेना चाहिए? एलआईसी का टर्म प्लान कैसा है?


हर्ष रूंगटाः सभी कंपनियों के ऑनलाइन टर्म प्लान लगभग एक जैसे हैं। एगॉन रेलिगेयर के टर्म प्लान में टर्मिनल ईलनेस बेनिफिट मिलता है। इसमें सम एश्योर्ड का 25 फीसदी गंभीर बीमारियों के इलाज में खर्च होता है। अगर ऐसी कोई बीमारी हो जिससे मृत्यु निश्चित है तो पहले इलाज के लिए कुछ पैसा मिल जाता है। इसके लिए अतिरिक्त प्रीमियम देना होता है। आप कम से कम 35 साल के लिए टर्म प्लान ले सकते हैं क्योंकि आपकी आयु काफी कम है। एलआईसी का ऑनलाइन टर्म प्लान बाजार में मौजूद नहीं है। ऑफलाइन टर्म प्लान में एलआईसी का विकल्प काफी अच्छा है लेकिन अन्य पॉलिसी के मुकाबले ये थोड़ी महंगी है।


वीडियो देखें