Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

घर-परिवार, अपनी जरूरत को कैसे पूरा करें

प्रकाशित Sat, 04, 2013 पर 13:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आमतौर पर निवेश की शुरुआत करना तो बहुत आसान होता है लेकिन इस निवेश को सही दिशा देने के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग करना बहुत जरूरी होता है। फाइनेंशियल प्लानिंग को अपनी निवेश नीति में शामिल करना ही सही फैसला होता है। यहां ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के डायरेक्टर पंकज मठपाल ने फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।


सवालः 1 साल में घर रेनोवेट कराना है, 2 लाख रुपये की जरूरत होगी, 2 साल में 3.5 लाख रुपये की गाड़ी खरीदनी है। 2018 में एक प्लॉट पर घर बनाना है। दो बेटियों की पढ़ाई के लिए भी पैसे जोड़ने है। 58 साल की उम्र से 40,000 रुपये हर माह की पेंशन चाहिए। लक्ष्य कैसे पूरे होंगे? 5 लाख कवर के 2 मेडिकल प्लान है, क्या पर्याप्त है?


पंकज मठपालः आपको सबसे पहले एक टर्म प्लान लेना चाहिए। साथ ही अपने रिटायरमेंट के बाद जो पैसे आप जोड़ना चाह रहे हैं वो महंगाई के हिसाब से काफी कम है। इस लक्ष्य को बढ़ाएं। घर रेनोवेट कराने के लिए 1 साल में 2 लाख रुपये जोड़ने हैं तो हर महीने 16,000 रुपये का निवेश करना होगा।


आप 2018 में मकान बनवाना चाहते हैं और इसके लिए आपको अपने 2 प्लॉट में से एक प्लॉट बेचकर उस रकम से मकान बनवाना चाहिए। बाकी सभी लक्ष्यों को पूरा करने के लिए डेट फंड और हाइब्रिंड फंड में एसआईपी शुरु करें। आप आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लूचिप फंड या बीएसएल फ्रंटलाइन इक्विटी फंड में निवेश कर सकते हैं। आप एसबीआई इमर्जिंग बिजनेस, आईडीएफएसी डायनामिक बॉन्ड फंड और रिलायंस गोल्ड सेविंग में भी निवेश कर सकते हैं। आपका मेडिकल कवर पर्याप्त है।


सवालः एनपीएस में 5690 रुपये हर माह, पीपीएफ में 24,000 रुपये सालाना, एलआईसी जन रक्षा प्लान में 5094 रुपये सालाना, एलआईसी जीवन आनंद में 16,360 रुपये सालाना, अवीवा आई केयर जिसका 50 लाख रुपये कवर है, 2 घर हैं, दिल्ली में खुद का 2बीएचके फ्लैट और नोएडा में 2 बीएचके फ्लैट है। क्या फाइनेंशियल प्लानिंग अभी तक सही है?


पंकज मठपालः आपने दूसरा घर निवेश के लिहाज से खरीदा है तो बच्चों की पढ़ाई, शादी के लिए इससे रकम जुट जाएगी।  आपका इक्विटी में निवेश नहीं है इसलिए म्यूचुअल फंड में निवेश करें। आप बैलैंस्ड फंड में निवेश कर सकते हैं। आईसीआईसीआई प्रू बैलेंस्ड फंड या एसबीआई मैग्नम बैलेंस्ड फंड में निवेश कर सकते हैं। लंबी अवधि जैसे 10-15 साल के लिए इक्विटी में निवेश के जरिए अच्छी कमाई की जा सकती है।


सवालः सैलरी 40,000 रुपये हर माह है और खर्च 15,000 रुपये हर माह है। टैक्स सेविंग एफडी में 75,000 रुपये, पीपीएफ में 5000 रुपये हर माह, जनवरी-13 से रेकरिंग डिपॉजिट में 10,000 रुपये हर माह और बैंक एफडी में 2 लाख रुपये का निवेश किया है। इंश्योरेंस में मैक्स बूपा फैमिली फ्लोटर 3 लाख कवर, एगॉन रेलिगेयर टर्म प्लान 50 लाख कवर और एलआईसी जीवन सरल में 12010 रुपये सालाना निवेश कर रहा हूं। 3 साल में 2 बीएचके फ्लैट के लिए 15 लाख रुपये, 5 साल में 8 लाख रुपये की कार, 55 साल की उम्र में 2 करोड़ रुपये का निवेश लक्ष्य हासिल करना चाहता हूं। कैसी फाइनेंशियल प्लानिंग होनी चाहिए?


पंकज मठपालः 3 साल में घर खरीदने के लिए आपको 15 लाख रुपये की जरूरत होगी। आरडी और एफडी से 3 साल में 7 लाख रुपये जुडेंगे। बाकी 8 लाख रुपये जोड़ने के लिए आपको हर माह 20,000 रुपये का निवेश करना होगा। आपकी मौजूदा सैलरी के हिसाब से 20,000 रुपये माह निवेश करना मुमकिन नहीं है। इसलिए घर खरीदने की योजना 2 साल के लिए बढ़ा दें। उस समय इंश्योरेंस पॉलिसी से पैसा निकालकर अपनी मनचाही रकम इकट्ठा कर सकते हैं। आप म्यूचअल फंड में निवेश कर सकते हैं। आईडीएफसी डायनामिक बॉन्ड फंड में निवेश कीजिए। साथ ही एडेलवाइज एब्सल्यूट रिटर्न फंड में भी पैसा लगा सकते हैं।


वीडियो देखें