Moneycontrol » समाचार » बीमा

माता-पिता हैं बुजुर्ग, कौन सा हेल्थ प्लान लूं?

प्रकाशित Fri, 10, 2013 पर 13:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

भविष्य में होने वाली दिक्कतों का सामना करने के लिए इंश्योरेंस बर व्यक्ति की जरूरत होती है। वहीं इंश्योरेंस को कभी निवेश के तौर पर नहीं देखना चाहिए। अपनापैसा डॉटकॉम के हर्ष रूंगटा बता रहे हैं इंश्योरेंस प्लान खरीदते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, साथ ही कौन सा प्लान लेना आपके लिए रहेगा बेहतर।


सवाल: मेरे पिताजी की उम्र 65 साल, जबकि माताजी की उम्र 63 साल है। पिताजी का स्वास्थ्य पूरी तरह से बेहतर है, लेकिन मां को थॉयराइड और ब्लड प्रेशर की समस्या है। साथ ही उनका घुटने का ऑपरेशन भी हो चुका है। मैं माता-पिता के लिए हेल्थ प्लान लेना चाहता हूं, क्या रेलीगेयर का हेल्थ प्लान लेना उचित रहेगा?


जवाब: रेलीगेयर का हेल्थ प्लान काफी अच्छा है और इसे आप ऑनलाइन ले सकते हैं, साथ ही इसका प्रीमियम भी काफी कम है। हालांकि 61 साल की उम्र के बाद पॉलिसी लेना पर आपको 20 फीसदी को-पेमेंट का भुगतान करना होगा। वहीं माता-पिता दोनों के लिए 5-5 लाख कवर वाला हेल्थ प्लान लेना उचित होगा। लेकिन मां को हेल्थ प्लान मिलेगा या नहीं इसकी पुष्टि मेडीकल जांच के बाद ही हो सकती है।


सवाल: मेरी उम्र 34 साल है और सालाना आय 19 लाख रुपये है। 1.5 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लेना चाहता हूं। एविवा और एगॉन दोनों में कौन सा टर्न प्लान लेना सही रहेगा। एगॉन का टर्म अवधि काफी ज्यादा है, क्या अविवा का टर्म प्लान ले सकता हूं?


जवाब: आपकी सालाना 19 लाख रुपये है तो 1.5 करोड़ रुपये के बजाय करीब 2.5 करोड़ रुपये का टर्न प्लान लें। प्लान लेते समय अपनी आय, मौजूदा पॉलिसी और पता इत्यादि की संपूर्ण और सही जानकारी प्लान में जरूर दें। अविवा का टर्म लिया जा सकता है। हालांकि लंबी अवधि के प्लान का प्रीमियम कम होता है। ऐसे में एगॉन का टर्म प्लान भी देख सकते हैं।


सवाल: मेरी सालाना आय 2.5 लाख रुपये है। टर्म प्लान लेना चाहता हूं, कितने का कवर लेना ज्यादा बेहतर रहेगा। वहीं मेरे पास एलआईसी जीवन रक्षा और एलआईसी जीवन सुरभि प्लान पैसे से मौजूद हैं?


जवाब: व्यक्ति को अपनी सालाना आय का 10-15 गुना का टर्म प्लान लेना चाहिए। ऐसे में आप करीब 40 लाख रुपये का टर्म प्लान ले सकते हैं। वहीं मौजूदा पॉलिसी की समीक्षा करें यदि उचित फायदा हो रहा है तो बने रह सकते हैं, अन्यथा पॉलिसी से निकलने का फैसला ले सकते हैं।


सवाल: मेरी उम्र 29 साल और मासिक आय 50,000 रुपये है। मैंने पिछले साल एगॉन रेलीगेयर का ई-टर्म प्लान खरीदा था, जिसका 50 लाख रुपये का कवर है। लेकिन हाल ही में मुझे पता चला है कि एगॉन रेलीगेयर का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो काफी कम है। वहीं एचडीएफसी लाइफ का रिकॉर्ड इस मामले में ज्यादा बेहतर है। ऐसे में क्या एगॉन रेलीगेयर से निकलकर, एचडीएफसी लाइफ का टर्म प्लान खरीदना ठीक रहेगा?


जवाब: सभी इंश्योरेंस कंपनियों को बीमा नियामक यानि आईआरडीए से रेगुलेट करता है। ऐसे में केवल इस बात से एगॉन रेलीगेयर के टर्म से नहीं निकलना चाहिए कि इसका क्लेम रेश्यो कम है। यदि आपने प्लान लेते अपनी संपूर्ण और सही जानकारी दी है तो क्लेम रद्द होने की कोई गुंजाइश नहीं है। लेकिन यदि मौजूदा पॉलिसी को लेकर मानसिक तौर से संतुष्ट नहीं और क्लेम सेटमेंट रद्द होने जैसी आशंकाएं मन में बनी हुई हैं तो एगॉन रेलीगेयर से निकलकर दूसरा प्लान ले सकते हैं।


वीडियो देखें