Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: कैसे सुधारें अपना क्रेडिट स्कोर

प्रकाशित Thu, 20, 2013 पर 13:46  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

लोन लेने वालों को पता होता है कि लोन पास होने के लिए क्रेडिट स्कोर की क्या अहमियत है। लेकिन, कभी-कभी थोड़ी सी लापरवाही की वजह से लोग अपना क्रेडिट स्कोर खराब कर बैठते हैं जिसका नतीजा ये होता है कि आगे के लिए लोन मिलना मुश्किल हो जाता है। लेकिन, क्रेडिट स्कोर बिगड़ने का मतलब ये नहीं है कि ये सुधर ही नहीं सकता। आइए इसी मुद्दे पर जानते है क्रेडिट सुधार के को-फाउंडर गौरव वाधवानी की राय।


गौरव वाधवानी का कहना है कि क्रेडिट रेटिंग बिगड़ने के कई कारण होते है। क्रेडिट स्कोर क्रेडिट पेमेंट हिस्ट्री के हिसाब से तय होता है। अगर आपकी नौकरी नहीं रही या आपका कारोबार नहीं चल रहा है तो क्रेडिट कार्ड का रिपेमेंट करने में कभी-कभी देरी हो जाती है या फिर कर नहीं पाते तो इस कारण क्रेडिट स्कोर बिगड़ सकता है। 


कभी-कभी बैंकों की लापरवाही से भी क्रेडिट स्कोर बिगड़ जाता है। लोन प्रीपेमेंट पर बैंक ने रिपोर्ट में सेटल लिख दिया तो क्रेडिट स्कोर बिगड़ता है। ऐसे समय में बैंक से बात करके नो ड्यूस सर्टिफिकेट लिया जा सकता है। क्रेडिट कार्ड का बकाया और दूसरे कर्ज की ईएमआई वक्त पर चुकाना जरूरी है और इसलिए अपने अकाउंट में हमेशा पर्याप्त बैलेंस रखना चाहिए।

गौरव वाधवानी के मुताबिक पार्ट पेमेंट करने से भी क्रेडिट स्कोर खराब होता है। किसी भी व्यक्ति को ढ़ेर सारे क्रेडिट कार्ड नहीं रखने चाहिए। क्योंकि पर्सनल लोन और क्रेडिट कार्ड बकाया बहुत ज्यादा होने पर भी क्रेडिट स्कोर पर असर पड़ता है। दो क्रेडिट कार्ड हो तो दोनों से खरीदारी करनी चाहिए। एक क्रेडिट कार्ड की पूरी लिमिट इस्तेमाल करने से भी क्रेडिट स्कोर पर खराब असर पड़ सकता है। कर्ज लेने वाले की पूरी जानकारी होने पर ही गारंटर बनना चाहिए। अन्यथा किसी के लिए गारंटर बनने से बचें। साथ ही पर्सनल लोन लेने से भी बचना चाहिए।


अपना क्रेडिट हेल्थ सुधारने के लिए हर व्यक्ति को अपनी गलतियों पर ध्यान देना चाहिए और इन्हें सुधारने के लिए कुछ कदम उठाने चाहि। खुद समझ में न आए तो प्रोफेशनल की मदद लें और कर्ज के बोझ में दबे हैं तो क्रेडिट काउंसेलर से मिलें। क्रेडिट कार्ड के साथ जिम्मेदारी बेहद जरूरी होती है। अपने क्रेडिट कार्ड के बिल वक्त पर भरना चाहिए। कर्ज कितना है इस पर हमेशा ध्यान रखें और क्रेडिट कार्ड फ्रॉड से सतर्क रहें। इस तरफ आप अपनी क्रेडिट हेल्थ में सुधार ला सकते हैं।


वीडियो देखें