टैक्स गुरु: कैसे होगी दूर टैक्स की उलझन -
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु: कैसे होगी दूर टैक्स की उलझन

प्रकाशित Thu, 20, 2013 पर 17:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हम सालभर पूरी कोशिश करते हैं कि ज्यादा से ज्यादा इनकम टैक्स बचाए और इसके लिए हम कई तरह के निवेश भी करते हैं, लेकिन कई बार उलझ जाते हैं। लेकिन क्या वाकई में टैक्स से जुड़े मामले इतने पेचीदा होते हैं। आइए जानते हैं आपके टैक्स से जुड़े इन्हीं उलझनों पर सुभाष लखोटिया की सलाह।  


सवाल : वित्त वर्ष 2013-14 के लिए कॉस्ट इंफ्लेशन इंडेक्स जारी कर दिया गया है। इस कॉस्ट इंफ्लेशन इंडेक्स से किन-किन को फायदा होगा? और आईटी रिटर्न क्यों जरूरी है?


सुभाष लखोटिया : सरकार ने वित्त वर्ष 2013-14 का कॉस्ट इंफ्लेशन इंडेक्स 939 जारी कर दिया है। कॉस्ट इंफ्लेशन इंडेक्स 939 के प्रावधान से लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स बचाने में मदद होगी।


इनकम टैक्स रिटर्न हर साल भरना जरूरी है। अगर आईटी रिटर्न हर साल नहीं भरा गया तो टैक्स की पेचीदगी और बढ़ेगी। इनकम टैक्स रिटर्न समय पर न भरने पर जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।  


सवाल : पत्नी ने 40 लाख रुपये की प्रॉपर्टी खरीदी, 30 लाख रुपये बैंक से लोन लिया और 10 लाख रुपये पिता ने चेक के जरिए बिल्डर को दिए। पिता का पेमेंट लोन माना जाएगा या गिफ्ट?


सुभाष लखोटिया : आपकी पत्नी को ससुरजी से यानि आपके पिता जी से जो पेमेंट मिला है उसे लोन माना जाए तो भविष्य में बेहतर होगा और क्लबिंग के कोई प्रावधान नहीं लगेंगे। सस्ती ब्याज से आपकी पत्नी लोन का भुगतान करें। 


सवाल : मैंने मई 2012 में अपना मकान बेचा और फिर अंडरकंस्ट्रक्शन में दूसरा मकान बुक किया जिसका पहले ही मैं 32 लाख रुपये पेमेंट कर चुकी हूं। जुलाई में जब तक में अपना इनकम टैक्स रिटर्न भरूंगी तब तक 1 लाख रुपये और देने होंगे। मकान का पजेशन 2016 रुपये तक मिलेगा। क्या पजेशन 2016 पहले से मिलना जरूरी है? क्या ऐसे में मुझे कैपिटल गेन का बेनिफिट नहीं मिलेगा?           


सुभाष लखोटिया : नियम के मुताबिक मकान का पजेशन मई 2014 तक मिलना जरूरी है। अगर मई 2014 तक मकान का पजेशन नहीं मिलता तो आपको कैपिटल गेन्स टैक्स छूट का फायदा नहीं मिलेगा। लेकिन अगर पूरा पेमेंट किया हो और किसी कारण से पजेशन मिलने में देरी हो रही हो तो कैपिटल गेन्स का फायदा मिलेगा।   


सवाल : क्या वेतनभोगी कर्मचारी को एचआरए और होम लोन का बेनिफिट मिल सकता है?  


सुभाष लखोटिया : वेतनभोगी कर्मचारी को एचआरए और होन लोन के ब्याज पर एक साथ छूट मिल सकती है। लेकिन एचआरए पर टैक्स छूट क्लेम करने के लिए रेंट पेमेंट की रसीद देना जरूरी है।

सवाल : अगर हम परिवार के सदस्यों से नकद पैसे ले रहे हैं तो उसे हम बतौर गिफ्ट लें या फिर लोन की तरह दिखाए ताकि टैक्स बचें?    


सुभाष लखोटिया : परिवार के सदस्यों से कैश गिफ्ट लेने पर टैक्स नहीं लगता और ना ही कैश गिफ्ट के लिए कोई सीमा है। लेकिन अगर परिवार के सदस्यों से लोन के रुप में कैश लिया जाएं तो उस पर लिमिट है। करदाता 20,000 रुपये से ज्यादा का कैश लोन अपने परिवार के सदस्यों से नहीं ले सकते हैं। 


सवाल : मैं अपनी प्रॉपर्टी वसीयत के जरिए अपने दोस्त को देना चाहता हूं। क्या ऐसे हो सकता है?    


सुभाष लखोटिया : आप अपनी प्रॉपर्टी दोस्त के नाम कर सकते हैं। लेकिन बनाई हुई वसीयत को रजिस्टर जरूर करवाएं, ताकि आगे कोई दिक्कत ना हों।  


सवाल : बंगुलरू में किराए के घर में रहता हूं, बेलगाम में पुराने घर के लिए 15 लाख रुपये का होम लोन लिया है, कितनी टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटिया : लोन के रिपेमेंट पर आयकर की धारा 80सी के तहत छूट मिलती है। रिकंस्ट्रक्शन लोन के ब्याज पर आपको 30,000 रुपये तक का टैक्स छूट मिल सकता है। वहीं अगर नए घर के लिए होन लोन लेना है तो लोन के ब्याज पर 1.5 लाख रुपये तक का टैक्स छूट मिल सकता है।       


सवाल : 2 घरों से किराया मिल रहा है, क्या फॉर्म 12सी के जरिए दोनों घरों के किरायों पर छूट क्लेम किया जा सकता है?


सुभाष लखोटिया : फॉर्म 12सी बंद हो चुका है। लेकिन तब भी आप 12सी के प्रावधान के तहत दूसरे घर के किराए पर छूट ले सकते हैं।  


सवाल : ई-फाइलिंग का पासवर्ड भूल गया हूं अब ई-फाइलिंग कैसे करूं? 


सुभाष लखोटिया : अगर आप ई-फाइलिंग का पासवर्ड और सीक्रेट सवाल भूल गए तो वेबसाइट पर फिर से रजिस्टर करें। यदि कोई परेशानी हो तो आईटी डिपार्टमेंट को पत्र लिखें। 


सवाल : रिटर्न भरने में गलती हुई अब क्या करें? 


सुभाष लखोटिया : रिटर्न भरते समय अगर कोई गलती होती है तो उसे सुधारने के लिए सेक्शन 154 के तहत अर्जी दें और अपनी गलती की जानकरी दें।


सवाल : पीपीएफ अकाउंट में पोता या पोती के नाम पर जमा की गई राशि पर क्या टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटिया : पोता या पोती के नाम पर पीपीएफ अकाउंट में जमा की गई राशि पर कोई टैक्स छूट नहीं मिलेगी। इसलिए आप अपने या अपने बेटे के नाम पर पीपीएफ अकाउंट खोलें।


वीडियो देखें