Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः कैसे जुटाएं 5 साल में 12 लाख रुपये

प्रकाशित Sat, 22, 2013 पर 13:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पहले बचत, फिर खर्च, अगर ये फॉर्मूला अपना लिया जाए तो अपनी जिंदगी के लक्ष्यों को पाना आसान हो जाएगा। योर मनी में हमारी यही कोशिश होती है कि हम आपको कुछ ऐसी बातें बता सकें जिन्हें अपनाकर आप अपनी निवेश की गाड़ी सही ट्रैक पर आगे बढ़ा पाएं। आज आपकी पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में जानकारी देने के लिए ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के डायरेक्टर पंकज मठपाल ने अपनी सलाह दी है।


सवालः 15 साल के लिए बीएसएल फ्रंटलाइन इक्विटी में 2000 रुपये हर माह, एचडीएफसी टॉप 200 में 1000 रुपये हर माह, रिलांयसस रेगुलर सेविंग स्कीम इक्विटी प्लान में 1000 रुपये हर माह, बीएसएल मिडकैप फंड में 2000 रुपये हर माह, रिलायंस इक्विटी ऑपर्च्युनिटीज में 1000 रुपये हर माह निवेश कर रहा हूं। मेरे पास एलआआईसी की 2 पॉलिसी हैं न्यू बीमा गोल्ड (मनी बैक पॉलिसी) जिसका प्रीमियम 88,000 रुपये हर साल, और जीवन आनंद है जिसका प्रीमियम 12,000 रुपये हर साल है। 3 साल में अपना घर खरीदना है, बच्चों की पढ़ाई और शादी  के लिए रकम चाहिए, साथ ही रिटायरमेंट के लिए भी रकम चाहिए। अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सही पोर्टफोलियो कैसे बनाऊं?


पंकज मठपालः सबसे पहले लक्ष्य बनाते वक्त ध्यान देना चाहिए। सिर्फ लक्ष्य तय करना काफी नहीं है। लक्ष्य की अवधि और जरूरी रकम भी तय करनी चाहिए। रकम तय करते वक्त महंगाई दर का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आपका लक्ष्य लंबी अवधि का है तो ही म्यूचुअल फंड में निवेश करें। आप अपने फंड के रिटर्न की तुलना बेंचमार्क से करें। ज्यादा रिस्क वाली स्कीमों से दूर रहें। आप एचडीएफसी टॉप 200, रिलायंस रेगुलर सेविंग, बीएसएल मिडकैप फंड से निकल जाएं। आप अपने निवेश लक्ष्यों को पूरा करने के लिए यूटीआई ऑपर्च्युनिटीज फंड में एसआईपी शुरू करें। अपने पोर्टफोलियो में एक डेट फंड भी जोड़ें इसके लिए आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डायनामिक बॉन्ड फंड अच्छा रहेगा। आपको एक टर्म इंश्योरेंस जरूर लेना चाहिए। आपकी सैलरी के हिसाब से आपको 50 लाख रुपये तक का टर्म इंश्योरेंश लेना चाहिए। घर खरीदने के लिए आप फिक्स्ड डिपॉजिट, बॉन्ड फंड में निवेश करें। साथ ही गिल्ट फंड, सरकारी सिक्योरिटीड फंड में निवेश कर सकते हैं।


सवालः एचडीएफसी इक्विटी और एसबीआई मैग्नम ग्लोबल में 15-15,000 रुपये के एकमुश्त निवेश के साथ एसआईपी भी जारी है। रिलायंस टैक्स सेवर में 15,000, रुपये आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लूचिप में 15,000 रुपये, सुंदरम सेलेक्ट मिडकैप में 10,000 रुपये, टाटा डिविडेंड यील्ड में 7,000 रुपये, यूटीआई डिविडेंड यील्ड में 15,000 रुपये का निवेश कर रहा हूं। साथ ही 2 यूलिप भी लिए हैं। बिड़ला सनलाइफ क्लासिक लाइफ मैग्निफायर और एचडीएफसी पेंशन प्लान लिया है। 5 साल के बाद बहन की शादी के लिए 5 लाख रुपये, और बेटे की पढ़ाई के लिए 7 लाख रुपये की जरूरत होगी, मेरी फाइनेंशियल प्लानिंग कैसी होनी चाहिए?


पंकज मठपालः 5 साल में 12 लाख जुटाने के लिए 15,000 रुपये हर माह लगाने होंगे। एचडीएफसी पेंशन प्लान की प्रीमियम भरने की अवधि पूरी हो गई हो तो इसे रोक दें। आपका म्यूचुअल फंड पोर्टफोलियो जोखिम भरा है क्योंकि ज्यादातर निवेश मिडकैप फंड में है। आप सुंदरम सेलेक्ट मिडकैप और टाटा डिविडेंड यील्ड से निकल जाएं। बताए गए 2 फंड से बचे पैसे आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड ब्लूचिप में लगाएं। एचडीएफसी इक्विटी और एसबीआई ग्लोबल फंड में एसआईपी जारी रखें


5 साल के लक्ष्यों के लिए पोर्टफोलियो में एक डेट फंड भी जोड़ें। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डायनामिक बॉन्ड फंड में निवेश करें तो बेहतर रहेगा। आप एक टर्म इंश्योरेंस जरूर लें जिसका कवर पर्याप्त होना चाहिए।


सवालः घर खरीदने के लिए 55 लाख रुपये 5 साल में चाहिए, इसके लिए कम से कम 40 लाख रुपये का होम लोन लूंगा। बेटे की शादी के लिए 15 साल बाद 25 लाख रुपये और रिटायरमेंट के लिए 30 साल में 1 करोड़ रुपये जुटाने हैं। मेरी आमदानी 60,000 रुपये हर माह है। आईसीआईसीआई पेंशन प्लान, बीएसएल के 2 यूलिप, एलआईसी की 2 पॉलिसी, पीपीएफ में 1,000 रुपये हर माह, आरडी में 5,000 रुपये हर माह और एफडी में 5 लाख रुपये हैं। सारी पॉलिसी मिलाकर करीब मेरा लाइफ कवर करीब 40-45 लाख रुपये का है।


पंकज मठपालः आपको 9 साल बाद 15 लाख रुपये चाहिए। 30 साल बाद 1 करोड़ रुपये चाहिए और 15 साल बाद 25 लाख रुपये चाहिए। लक्ष्य पाने के लिए आपको 31,000 महीना निवेश करना होगा। 12 फीसदी रेट ऑफ रिटर्न के हिसाब से आपका लक्ष्य पूरे हो सकते हैं। आपकी आय बढती है तो उसके मुताबिक निवेश भी बढाएं। इंश्योरेंस को निवेश भी ना मानें। शॉर्ट टर्म लक्ष्य के लिए आरडी या फिक्सड डिपॉजिट के पैसें इस्तेमाल करें। म्यूच्युअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करें। आप यूटीआई अपॉर्च्युनिटीज फंड जो कि एक लार्जकैप एंड मिडकैप फंड है, एडेलवाइस डाइवर्सिफाइंड ग्रोथ इक्विटी टॉप 100 फंड जो एक लार्जकैप फंड है, साथ ही आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल डायनामिक बॉन्ड फंड जो कि एक डेट फंड है में निवेश करें।


वीडियो देखें