Moneycontrol » समाचार » बीमा

बीमा पॉलिसी लेते समय दें सारी जानकारी

प्रकाशित Sat, 06, 2013 पर 11:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पॉलिसी बाजार डॉटकॉम के अनुज भागिया ने इंश्योरेंस से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।


सवालः अवीवा न्यू पेंशन प्लस और अवीवा न्यू लाइफलाइन में पैसा लगाया है। अवीवा न्यू पेंशन प्लस मे 3 प्रीमियम दिए हैं। पॉलिसी की फंड वैल्यू काफी गिर चुकी है। क्या इस पॉलिसी को जारी रखूं या सरेंडर कर दूं। साथ ही बताएं कि फंड ऑप्शन को किस आधार पर चुना जाता है और फंड बदलने का प्रक्रिया क्या होती है?


अनुज भागियाः अवीवा न्यू पेँशन प्लस एक पुराने तरीके का यूलिप प्लान है। इसका प्रीमियम एलोकेशन चार्ज 25 फीसदी है और एडमिनिस्ट्रेशन चार्ज 12 फीसदी है। इस प्लान की कॉस्ट बहुत ज्यादा है। इसमें गारंटीड रिटर्न नहीं मिलते हैं। अगर इस प्लान को लंबी अवधि के लिए लिया जाए तो ही फायदा मिल सकता है। प्लान के 5वें साल से चार्ज काफी कम हो जातें हैं जिससे आपकी फंड वैल्यू बढ़ जाएगी। प्लान में 11वें साल से एडिशन बेनेफिट और लॉयल्टी एडिशन भी मिलेंगे। अवीवा न्यू पेंशन प्लस में बने रहें जब तक आपका सरेंडर चार्ज खत्म ना हो जाए।


फंड का चुनाव करने अपने जोखिम उठाने की क्षमता के आधार पर करें। यूलिप में डेट फंड, इक्विटी फंड और निफ्टी फंड ये 3 तरह के फंड होते हैं। डेट फंड में इक्विटी फंड के मुकाबले कम मिलेंगे। मिडकैप पंड काफी अस्थिर होते हैं और ज्यादा जोखिम वाले होते हैं। निफ्टी फंड में लंबी अवधि में 10-15 फीसदी के रिटर्न मिल सकते हैं। फंड स्विच करने की प्रक्रिया काफी आसान हो गई है। आप डेट से इक्विटी में या इक्विटी से डेट फंड में स्विच कर सकते हैं।


सवालः एक टर्म प्लान लेना चाहता हूं। भारती एक्सा का 50 लाख रुपये का टर्म प्लान लेना ठीक रहेगा क्या? कंपनी का हेल्थ इंश्योंरेस पहले से है लेकिन नया हेल्थ प्लान लेना चाहता हूं। रेलिगेयर की हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी कैसी है?


अनुज भागियाः भारती एक्सा का ई प्रोटेक्ट काफी अच्छा प्लान है। हालांकि आप इसके बजाए एगॉन रेलिगेयर का आई टर्म या अवीवा का आई लाइफ ले सकते हैं। इन दोनों प्लान में एक्सीडेंटल डेथ बेनेफिट राइडर भी मिलता है राइडर का चार्ज थोड़ा अलग से लगता है। इन दोनों प्लान में से एक चुन लें। अगर आप भारती एक्सा का टर्म प्लान लेते हैं तो उसके साथ एक पर्सनल एक्सीडेंट पॉलिसी जरूर लें। 50 लाख रुपये के टर्म प्लान के लिए आपका प्रीमियम 3900 रुपये से 4500 रुपये के बीच होगा।


हेल्थ इंश्योंरेंस पॉलिसी में माता पिता को शामिल ना करें और उनके लिए अलग से पॉलिसी लें। रेलिगेयर की केयर, एलएंडटी जनरल इंश्योरेंस का मेडिश्योर प्राइम या क्लासिक और अपोलो रीस्टोर ये तीनों काफी अच्छे हेल्थ इंश्योरेंस हैं। आप इनमें से कोी भी एक प्लान चुन सकते हैं।


सवालः भारती एक्सा का ऑनलाइन टर्म प्लान लिया है। भारती एक्सा का ऑनलाइन टर्म प्लान लेते समय यूलिप की जानकारी नहीं दी। कंपनी के मुताबिक यूलिप के बारे में बताना जरूरी है। भारती एक्सा से जो पॉलिसी बॉन्ड मिला है, उसमें इंश्योरेंस हिस्ट्री में यूलिप प्लान की जानकारी नहीं है। अब मुझे क्या करना चाहिए।


अनुज भागियाः आपको कोई भी पॉलिसी लेते समय इंश्योंरेंस कंपनी को पूरी जानकारी देनी चाहिए। पूरी जानकारी ना देने की स्थिति में क्लेम रिजेक्ट होने की संभावना रहती है। हालांकि आपका यूलिप प्लान भी भारती एक्सा का ही है तो आपको ज्यादा चिंता करने की बात नहीं है। आपको भारती एक्सा के कस्टमर केयर हेड या ग्रेवियंस ऑफिसर को एक लिखित मेल कर देनी चाहिए। मेल में लिख दें कि आपकी टर्म पॉलिसी को पहले वाली यूलिप पॉलिसी के साथ लिंक कर दिया जाए। इससे आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।


वीडियो देखें