Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: पीपीएफ पर करें ज्यादा कमाई

प्रकाशित Tue, 23, 2013 पर 19:44  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में मंदी का जो माहौल चल रहा है उसमें निवेश से जुड़े फैसले लेना बड़ा मुश्किल है। इसलिए, योर मनी की खास सीरीज में बता रहे हैं कि कैसे इस स्लोडाउन में भी सही स्ट्रैटेजी अपनाकर आप कर सकते हैं ज्यादा कमाई। इस कड़ी में बात करेंगे पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) अकाउंट की। पीपीएफ अकाउंट से आप पूरी तरह फायदा कैसे उठा सकते हैं इस पर राय दी है रूंगटा सिक्योरिटीज के सीएफपी हर्षवर्धन रूंगटा ने।


पीपीएफ में 1 लाख रुपये तक निवेश पर 80सी के तहत टैक्स छूट मिलती है। पीपीएफ का ब्याज 10 साल के सरकारी बॉन्ड से 0.25 फीसदी ज्यादा है। वित्त वर्ष 2014 के लिए पीपीएफ पर 8.7 फीसदी ब्याज मिल रहा है। आम तौर पर लोग कारोबारी साल के अंत में पीपीएफ में पैसा डालते हैं। लेकिन, आप जितनी जल्दी पीपीएफ में पैसे डालेंगे, उतनी ज्यादा कमाई होगी।


पीपीएफ पर ब्याज हर महीने कैलकुलेट होता है। 5वीं से अंतिम तारीख के बीच सबसे कम बैलेंस पर ब्याज जुड़ता है। हर महीने के हिसाब से साल के अंत में ब्याज जुड़ता है। इसलिए महीने की 5 तारीख के पहले पीपीएफ में पैसा डालने में फायदा है। 5 तारीख के बाद डाले गए पैसों पर उस महीने ब्याज नहीं मिलता है।


वीडियो देखें