Moneycontrol » समाचार » टैक्स

आईटी रिटर्न की प्रक्रिया होगी सरल

प्रकाशित Wed, 24, 2013 पर 08:39  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इस बार इनकम टैक्स रिटर्न भरने के लिए अगर आप आयकर सेवा केंद्र पर जा रहे हैं तो आपका रिटर्न मिनटों में दाखिल हो सकता है। क्योंकि करदाताओं के लिए रिटर्न फाइल करने की प्रकिया को आसान बनाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने खास तैयारी की है।


इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख नजदीक आ रही है, ऐसे में ऐन वक्त पर रिटर्न फाइल करने में होने वाली जद्दोजेहद से बचने के लिए करदाता 31 जुलाई से पहले ही अपना रिटर्न भरने के लिए आयकर सेवा केंद्र पहुंच रहे हैं। करदाताओं की सहूलियत के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट सेवोत्तम सॉफ्टवेयर की मदद ले रहा है। इस सॉफ्टवेयर की मदद से डाटा वेरिफिकेशन का काम आसान हो गया है।


इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का दावा है कि सेवोत्तम के जरिए करदाता 10 मिनट में पेपर रिटर्न फाईल कर सकते है। हालांकि पिछले 2 सालों तक 5 लाख रुपये से कम इनकम ग्रुप को रिटर्न फाइल करना जरुरी नहीं था लेकिन इस बार सीबीडीटी ने साफ किया है कि 5 लाख रुपये  से कम की इनकम के लोगों को भी रिटर्न फाइल करना जरुरी है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का मानना है कि सीबीडीटी की नई सफाई के बाद पेपर रिटर्न फाइल करने वालों की तादाद बढ़ेगी इसी के चलते आयकर सेवा केंद्र पर हेल्प डेस्क बनाएं गए हैं।


आयकर विभाग की ओर से किए गए खास इंतजाम से करदाताओं को रिटर्न फाइल करने में आसानी हो रही है और करदाता काफी खुश दिखाई दे रहे हैं। हालांकि सैलरीड टैक्स पेयर्स के लिए आयकर विभाग की ओर से देश भर म 25-31 जुलाई तक विशेष रिटर्न रिसिप्ट काउंटर लगाएं जाएंगे लेकिन 27 और 28 जुलाई यानि कि शनिवार और रविवार को ये काउंटर बंद रहेंगे। इसलिए आपके लिए भी यही बेहतर रहेगा कि आप 31 जुलाई का इंतजार न करें और समय रहते अपनी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दें।


वीडियो देखें