Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

इंडिया रियल एस्टेटः विंड मिल्स ऑफ योर माइंड

प्रकाशित Mon, 29, 2013 पर 11:21  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कर्नाटक की राजधानी बंगलुरु। कभी पेंशनरों का शहर कहलाने वाला बंगलुरु आज देश का दूसरा सबसे तेजी से बढ़ने वाला शहर है। हांलाकि आज बंगलुरु की जो तस्वीर हम देखते हैं वो पिछले 10 सालों में उभरी है। सन 2000 में आईटी इंडस्ट्री के उभरने के बाद से यहां की आबादी में तेजी से बढ़ोतरी हुई है और आज ये देश का पांचवां सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर बन चुका है। 


आज बंगलुरु में वो सब बातें मौजूद हैं जो इसे रहने के लिहाज से एक आकर्षक शहर बनाता है। बंगलुरु को ग्रीन सिटी भी कहा जाता है क्योंकि शहर का शायद ही कोई हिस्सा हो जहां पर पेड़ देखने को न मिले। और यही कारण है कि बंगलुरु का मौसम भी बड़ा शनदार है। बढ़िया मौसम के साथ साथ बंगलुरु सुविधाओं के लिहाज से भी शानदार शहर है।


बंगलुरु में आईआईएम और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस जैसे एज्यूकेशन इंस्टीट्यूट मौजूद हैं तो अच्छे हॉस्पिटल्स की भी यहां कमी नहीं है। इसके अलावा शॉपिंग के लिए शहर में छोटे बड़े 100 से ज्यादा मॉल्स मौजूद हैं। हांलाकि शहर के पास अपनी कुछ दिक्कतें भी हैं। आबादी बढ़ने के साथ ही शहर के क्षेत्रफल में भी तेजी से विकास हुआ है और ये चारों दिशाओं में फैल रहा है। लेकिन इस बढ़ती आबादी का दबाव अब शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर पर महसूस होने लगा है।


हालांकि शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम हो रहा है लेकिन उसकी अपनी रफ्तार है। इस बीच शहर के यातायात को सुधारने के लिए मेट्रो का पहला चरण पूरी तरह से फंक्शनल हो चुका है। आगे भी शहर को बेहतर बनाने के लिए कई छोटी-बड़ी योजनाएं बन कर तैयार हैं, अगर वक्त पर इन पर अमल हो जाता है तो आगे चलकर बंगलुरु की और बेहतर तस्वीर देखने को मिल सकती है।


विंड मिल्स ऑफ योर माइंड, इस प्रोजेक्ट के नाम से लेकर काम तक सब कुछ जरा हट के है। बंगलुरु के व्हाइट फील्ड में बन रहा ये प्रोजेक्ट अपनी डिजाइन, आर्किटेक्ट और क्वॉलिटी के मामले में एक बेहतरीन मिसाल पेश करता है। इस प्रोजेक्ट में बंगले हैं तो यहां पर मल्टी स्टोरी का ऑप्शन भी है। दो सर्क्यूलर टॉवर के बीच पांच ड्यूपलेक्स वर्टिकल टॉवर्स इसे डिजाइन के मामले में दूसरे रियल एस्टेट प्रोजेक्ट से अलग खड़ा कर देते हैं और यही कारण है कि इसे अपने डिजाइन के लिए अब तक कई अवॉर्ड मिल चुके हैं।


यहां बनाए गए बंगलों की ग्रीन रूफ अपने तरह का पहला उदहारण है। फिलहाल यहां पर एक शानदार क्लब हाउस का निर्माण चल रहा है जिसमें हर तरह की आधुनिक सुविधाएं मौजूद रहेंगी। विंड मिल्स ऑफ योर माइंड में आपके लिए घर के साथ-साथ लाइफ स्टाइल को जोड़ने की भी कोशिश की गई है। प्रोजेक्ट के साथ बनाए गए विंड मिल वर्क क्राफ्ट में आपके लिए एक शानदार रेस्टोरेंट, एक डेडिकेटेड डिजाइन लाइब्रेरी और जाज थिएटर मौजूद हैं जहां आप विकेंड का आनंद अपने घर के पास ही उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आने वाले वक्त में साउथ इंडियन रेस्त्रों, हेल्थ सेंटर और क्राफ्ट स्टूडियो भी खोला जाएगा।


विंड मिल्स ऑफ माइंड को बनाने वाली टोटल इनवायरमेंट बंगलुरू के रियल एस्टेट मार्केट में एक जाना पहचाना नाम है। अपने यूनिक डिजाइन और बेहतरीन क्वॉलिटी से कंपनी ने अपनी एक अलग जगह बनाई है। कंपनी के डायरेक्टर कमल सागर आईआईटी पास आउट हैं और साथ ही साथ कंपनी के प्रिंसिपल आर्किटेक्ट भी हैं।


इसे इत्तेफाक नहीं कहा जा सकता कि संगीत के शौकीन और अमेरिका-यूरोप में काम कर चुके कमल सागर अपनी कल्पनाओं को साकार करने के लिए एक आर्किटेक्ट से डेवलपर बन गए। उन्होंने अपनी फिलोसॉफी को काम में भी उतारा है इसीलिए टोटल इनवायरमेंट अपने कंस्ट्रक्शन में ज्यादा से ज्यादा नैचुरल मटेरियल का इस्तेमाल करती है।


क्वॉलिटी को मेंटन करने के लिए कंपनी कॉन्ट्रैक्ट पर कोई काम नहीं करवाती है और उसके पास अपना बेक एंड इंटीग्रेशन है। इसके अलावा कंपनी ने अपनी पॉलिसी से लोगों का भरोसा भी जीता है यही कारण है कि टोटल इनवायरमेंट के हर प्रोजेक्ट में आपको 80 फीसदी कारपेट एरिया की गारंटी मिलती है। अब तक 12 से ज्यादा प्रोजेक्ट बना चुकी टोटल इनवायरमेंट अब बंगलुरु से बाहर निकल कर भी काम कर रही है और उसके 6 से ज्यादा प्रोजेक्ट इस वक्त जारी हैं।


वीडियो देखें