Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु सुलझाएंगे टैक्स से जुड़ी उलझनें

प्रकाशित Sat, 03, 2013 पर 13:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स का नाम सुनते ही अगर आप परेशान हो जाते हैं तो टैक्स गुरु सुलझाएंगे आपकी उलझनें। टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया ने बहुत से टैक्स के गुरु मंत्र बताए जो आपके भी बहुत काम आ सकते हैं।


सवालः अगर इनकम टैक्स रिटर्न भरने की समय सीमा तक टैक्स नहीं भर पाएं तो क्या होगा?


सुभाष लखोटिया: अगर रिटर्न भरने की अंतिम तारीख चली जाए और आपने रिटर्न नहीं भरा तो आपको 1 फीसदी हर महीने जुर्माना देना होगा। बकाया टैक्स में 1 फीसदी पैनल इंटरेस्ट जोड़कर इनकम टैक्स रिटर्न देना है।


सवालः एसेसमेंट इयर 2012-2013 में बेटी ने 2.40 लाख रुपये कैश गिफ्ट दिया। टैक्स किसे देना होगा बेटी को या पिता को?


सुभाष लखोटिया: रिश्तेदार से गिफ्ट मिलने पर टैक्स नहीं देना होता है। इसलिए आप पर या आपकी बेटी पर टैक्स की देनदारी नहीं बनेगी।


सवालः दिवंगत पिता की सैलरी मां को मिल रही है, क्या मां को इस सैलरी पर टैक्स देना होगा?


सुभाष लखोटिया: अगर मां को पिता की सैलरी मिल रही है तो उन्हें टैक्स देना होगा। अगर ये रकम फैमिली पेंशन के रूप में मिल रही है तो टैक्स में 15,000 रुपये तक की छूट मिलेगी। 


सवालः रिटायर्ड पिता को घर की मरम्मत के लिए लोन नहीं मिलेगा, क्या पिता के नाम की प्रॉपर्टी की मरम्मत के लिए बेटी लोन लेकर छूट क्लेम कर सकती है या प्रॉपर्टी बेटी के नाम पर होनी जरूरी है?


सुभाष लखोटिया: अगर प्रॉपर्टी पिता के नाम पर है तो इसकी मरम्मत के लिए आपको टैक्स छूट नहीं मिलेगी। अगर पिता से प्रॉपर्टी गिफ्ट में लेकर को ओनर बन जाएं तो इसकी मरम्मत, पुनर्निर्माण के लिए लोन पर आपको 30,000 रुपये तक की टैक्स में छूट मिल सकती है


सवालः मेरे पास 2 फ्लैट हैं, पहले फ्लैट के लोन पर टैक्स छूट क्लेम कर रहे हैं। दूसरे फ्लैट का पजेशन भी मिल चुका है। पैसे की जरूरत के चलते पहली फ्लैट बेचना चाहते हैं। तो क्या दूसरे फ्लैट पर टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं?


सुभाष लखोटिया: आपको पहली प्रॉपर्टी बेचने पर कैपिटल गेन टैक्स लगेगा। आपको दूसरी प्रॉपर्टी के लोन पर टैक्स छूट मिल सकती है।


सवालः कंपनी की बायबैक स्कीम के तहत 100 शेयर सरेंडर किए हैं। इससे 3 लाख रुपये का कैपिटल गेन हुआ है, इस पर एसटीटी नहीं लगेगा तो इस पर टैक्स देनदारी क्या होगी?


सुभाष लखोटिया: अगर शेयर के बेचने पर एसटीटी नहीं दिया है तो लॉन्ग टर्न कैपिटल गेन टैक्स देना होगा। इसपर कॉस्ट इंफ्लेशन इंडेक्स का बेनेफिट देकर 20 फीसदी इनकम टैक्स देना होगा।


सवालः 2 फ्लैट बुक किए हैं। पहले फ्लैट का पजेशन 2015 में मिलेगा और दूसरे का 2016 में मिलेगा। क्या होम लोन पर दिए हुए ब्याज को प्रॉपर्टी में निवेश पर हुए नुकसान की तरह दिखा सकते हैं?


सुभाष लखोटिया: होम लोन पर दिए ब्याज को प्रॉपर्टी से नुकसान की तरह नहीं दिखा सकते हैं। घर के लिए होम लोन के प्रिंसीपल रीपेमेंट पर टैक्स छूट मिलेगी। जब आपको पजेशन मिलेगा तब आपको केवल एक मकान के होम लोन के ब्याज पर टैक्स छूट मिल सकती है। ध्यान रखें कि सिर्फ एक मकान के होम लोन के ब्याज पर छूट मिलेगी।


सवालः सीजीएचएस में 65,000 रुपये जमा किए हैं। क्या इस पर धारा 80डी के तहत टैक्स छूट मिल सकती है?


सुभाष लखोटिया: सीजीएचएस में जमा की गई रकम पर 80डी के तहत 15,000 रुपये की टैक्स छूट मिल सकती है। इनकम टैक्स रिटर्न भरते वक्त टैक्स छूट क्लेम करें।


सवालः बालिग बच्चे को गिफ्ट देना चाहते हैं, क्या इसके लिए कोर्ट से कोई दस्तावेज लेना होगा? क्या गिफ्टी की कोई सीमा होगी?


सुभाष लखोटिया: अगर बच्चे को चल संपत्ति गिफ्ट में दे रहे हैं तो कोर्ट से दस्तावेज लेने की जरूरत नहीं है। बालिग को दिए गए गिफ्ट की जानकारी एक साधारण पत्र में दे सकते हैं। अचल संपत्ति गिफ्ट कर रहे हैं तो गिफ्ट डीड स्टैंप पेर में बनवाएं। गिफ्ट की कोई ऊपरी सीमा नहीं।


वीडियो देखें