Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसे हो सटीक फाइनेंशियल प्लानिंग

प्रकाशित Sat, 17, 2013 पर 14:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वक्त से पहले और किस्मत से ज्यादा पाने के लिए सही फाइनेंशियल प्लानिंग की जरूरत होती है। कैसे दे सकते हैं आप खुद को और अपने परिवार वालों को सही फाइनेंशियल प्लानिंग इस पर अपनापैसा डॉटकॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा ने अपनी सलाह दी है।


सवालः म्यूचुअल फंड की ज्यादा जानकारी नहीं है। हर महीने 3000 रुपये निवेश करना है। ज्यादा जोखिम वाला फंड नहीं चाहिए। 30 साल के बाद रिटायरमेंट और अन्य जरूरतों के लिए 50 लाख रुपये की जरूरत होगी।


हर्ष रूंगटाः आपने जो लक्ष्य तय किया है उसके लिए रकम कम तय की है। आपको 30 साल के लिए निवेश करना है तो आपको थोड़ा जोखिम तो उठाना ही चाहिए। सबसे पहले आप अपना लक्ष्य तय करें। लंबी अवधि के निवेश के लिए एसआईपी करें। रिस्क ले सकते हैं तो लार्ज कैप फंड में निवेश करना चाहिए। अगर जोखिम नहीं लेना चाहते हैं तो पीपीएफ में निवेश करें। आपको शॉर्ट टर्म बॉन्ड या इंकम फंड में निवेश कर सकते हैं।


सवालः 2 साल से म्यूचुअल फंड में 1000 रुपये निवेश कर रहा हूं। इसमें घाटा हो रहा है। दिल्ली एनसीआर में घर खरीदना है अगले साल तक घर खरीदने के लिए बजट 40 लाख रुपये है जिसका डाउन पेमेंट देना होगा। 


हर्ष रूंगटाः आपके लक्ष्य के हिसाब से निवेश काल छोटा है। अब आपके पास घर खरीदने के लक्ष्य के लिए ज्यादा समय नहीं बचा है तो आप डेट इक्विटी फंड में या लिक्विड फंड में निवेश करना चाहिए। आप पोर्टफोलियो में बदलाव करें और मिडकैप इक्विटी फंड में एक्सपोजर कम करें। डीएसपी ब्लेकरॉक टॉप 100 इक्विटी फंड और फ्रैंकलिन इंडिया ब्ल्यूचिप फंड में निवेश करना चाहिए।


वीडियो देखें