Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु का साथ, टेंशन की नहीं बात

प्रकाशित Sat, 17, 2013 पर 15:03  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स की टेंशन कैसे दूर की जाए, ये बात टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया अच्छी तरह जानते हैं। आइये जानते हैं टैक्स से जुडी़ उलझनों पर टैक्स गुरु के जवाब।


सवालः क्या रक्षाबंधन में मिली किसी रकम या गिफ्ट पर टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटिया: रक्षाबंधन में बहन अपने भाई से गिफ्ट ले सकती है। इस मौके पर बहन को मिली किसी रकम पर टैक्स नहीं लगता है। हालांकि मुंहबोले भाई से मिले कैश गिफ्ट पर टैक्स देना होगा। रिश्तेदारों के अलावा किसी और से 50,000 रुपये से ज्यादा रकम गिफ्ट लेने पर टैक्स देना होगा।


सवालः घर बेचकर हुए लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के पैसे क्या पहले से बुक अंडर कंस्ट्रक्शन पॉलिसी में लगा सकते हैं?


सुभाष लखोटिया: लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के पैसे का इस्तेमाल दूसरा घर खरीदने में किया जा सकता है।


सवालः बेटा दुबई में एक शिपिंग कंपनी में नौकरी कर रहा है। सैलरी अमेरिकन डॉलर में मिलती है। 190 दिन से ज्यादा दिन विदेश में ही बिताता है। क्या भारत में टैक्स अदा करना होगा?


सुभाष लखोटिया: 190 दिन भारत से बाहर रहने पर बेटा एनआरआई माना जाएगा। एनआरआई की विदेश में कमाई पर भारत में टैक्स नहीं लगेगा।


सवालः पार्टनरशिप फर्म ने खेती की जमीन बेचकर दूसरी खेती की जमीन खरीदी है। क्या कैपिटल गेन टैक्स छूट मिलेगी? फर्म पर टैक्स लायबिलिटी क्या होगा?


सुभाष लखोटिया: पार्टनरशिप फर्म को केपिटल ग्नेस पर टैक्स छूट नहीं मिलेगी क्योंकि एक खेती की जमीन बेचकर दूसरी खेती की जमीन खरीदने पर टैक्स छूट केवल इंडिविजुएल को मिलती है।


सवालः घर बनाने के लिए ज्वाइंट होम लोन लिय़ा है। प्रॉपर्टी पत्नी के नाम पर है लेकिन लोन मैं चुका रहा हूं। क्या लोन पर टैक्स छूट क्लेम कर सकता हूं?


सुभाष लखोटिया: टैक्स के नजरिए से ये देखना होगा कि प्रॉपर्टी का मालिक कौन है। चूंकि आपके अकाउंट से लोन का भुगतान हुआ इसलिए सैक्शन 64 के तहत आप प्रॉपर्टी के मालिक हुए। इसलिए आप ईएमआई भुगतान पर टैक्स छूट ले सकते हैं।


सवालः इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए पत्नी को 10 लाख रुपये लोन देना चाहते हैं। पत्नी किस्तों में ब्याज सहित लोन वापस करेंगी।  इंट्राडे में हुए फायदे पर टैक्स किसे देना होगा? इस लोन को ऑनलाइन दे सकते हैं क्या?


सुभाष लखोटिया: पत्नी को ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए लोन दे सकते हैं। पत्नी भी ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए लोन वापस कर सकती हैं। इसमें क्लबिंग ऑफ लोन का प्रवधान लागू नहीं होगा और इंट्राडे में हुए फायदे पर पत्नी को टैक्स देना होगा।


सवालः कम्प्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से सालाना 6 लाख रुपये की कमाई आती है। इस  इंस्टीट्यूट से हुई कमाई बिजनेस इंकम होगी या प्रोफेशनल इंकम होगी? क्या धारा 44एए के तहत अकाउंट रखना जरूरी है?


सुभाष लखोटिया: कम्प्यूटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से हुई इंकम बिजनेस इंकम मानी जाएगी। इसका अकाउंट रखना जरूरी नहीं है। अकाउंट नहीं रखने पर बिजनेस के टर्नओवर पर 8 फीसदी टैक्स देना होगा।


सवालः सीनियर सिटीजन हैं और बेटों से पैसे मिल रहे हैं। बेटों से मिल रहे पैसे पर क्या पिता को टैक्स देना होगा? अगर बेटों से मिली रकम को बैंक में जमा करेंगे तो क्या इसके ब्याज पर टैक्स लगेगा?


सुभाष लखोटिया: पिता को बेटे से मिले पैसे पर टैक्स नहीं देना होगा। पैसे गिफ्ट में देने की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। गिफ्ट की रकम बैंक में जमा करने पर भी कोई टैक्स नहीं देना होगा। सिर्फ गिफ्ट की रकम के निवेश पर होने वाली कमाई पर टैक्स की देनदारी बनेगी।


वीडियो देखें