Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंस के साथ हेल्थ इंश्योरेंस भी जरूरी

प्रकाशित Sat, 31, 2013 पर 13:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंश्योरेंस कराने के साथ अपने और अपने परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस कराना भी जरूरी होता जा रहा है। आज हमारा फोकस है, इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस पर और सवालों के जवाब देंगे, प्रोबस इंश्योरेंस ब्रोकर लिमिटेड के प्रिंसिपल ऑफिसर और हेड इंश्योरेंस आत्रे भारद्वाज।


सवालः मई 2003 में रीनल ट्रांसप्लांट कराया है। अपने लिए इंश्योरेंस लेना चाहता हूं, इंश्योरेंस कहां से खरीदूं?


आत्रे भारद्वाजः रीनल ट्रांसप्लांट की वजह से हेल्थ इंश्योरेंस मिलना मुश्किल है। पीएसयू बैंकों से हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की कोशिश कर सकते हैं। हेल्थ कवर के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक से संपर्क करें। बजाजज आलियांज, मैक्स बुपा, एचडीएफसी एर्गो, रिलायंस जनरल से भी बात करें। पॉलिसी लेते वक्त स्वास्थ्य से जुड़ी सारी जानकारी दें। हो सकता है रीनल ट्रांसप्लांट से जुड़ा ट्रीटमेंट पॉलिसी में कवर न हो या 3-4 साल बाद कवर हो इसलिए इसे ध्यान में रखकर पॉलिसी लें।


सवालः 25 लाख का टर्म कवर लेना चाहता हूं। भारती अक्सा का सालाना प्रीमियम 4659 रुपये, अविवा का 4991 रुपये है। बताएं कौन सा टर्म प्लान लेना बेहतर होगा?


आत्रे भारद्वाजः आपको अपनी उम्र, सैलरी और जिम्मेदारियों को देखते हुए कम से कम 80 लाख रुपये का टर्म कवर लेना चाहिए। आप एचडीएफसी लाइफ का टर्म कवर ले सकते हैं। एचडीएफसी लाइफ का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो 96 फीसदी है। आप कोटक का भी टर्म प्लान ले सकते हैं। आप ऑनलाइन प्लान लेंगे तो प्रीमियम भी कम हो जाएगा।


सवालः 3 लाख की फैमिली फ्लोटर हेल्थ पॉलिसी लेना चाहता हूं। पत्नी की उम्र 24 साल, बेटा 10 महीने का है। स्टार हेल्थ मेडिक्लासिक, अपोलो म्युनिख ईजी हेल्थ स्टैंडर्ड, मैक्स बूपा हेल्थ कंपैनियन में से कौन सी पॉलिसी अच्छी है?


आत्रे भारद्वाजः हेल्थ कवर में रिन्युअल की अधिकतम सीमा, सब लिमिट और को पेमेंट, पर्याप्त कवर और इंश्योरेंस कंपनी की साख अच्छी हो इन सब बातों पर ध्यान देना चाहिए। आप फैमिली फ्लोटर पॉलिसी लें, रेलिगेयर हेल्थ केयर, एलएंडटी मेडिश्योर, रिलायंस हेल्थवाइज, टाटा एआईजी मेडिप्राइम में से कोई पॉलिसी चुन सकते हैं। अपोलो म्युनिख ईजी हेल्थ में आजीवन रिन्युअल मिलता है, रूम रेंट की सब लिमिट नहीं है और को-पेमेंट नहीं है। क्लेम के बाद प्रीमियम पर लोडिंग नहीं है। 2,000 रुपये तक एंबुलेंस चार्ज कवर मिलता है। मौजूदा बीमारियां 3 साल बाद से कवर होती हैं लेकिन एनआरआई बनने पर पॉलिसी खत्म हो जाएगी।


स्टार मेडि क्लासिक में आजीवन रिन्युअल मिलता है। रूम रेंट की सब लिमिट कवर के 2 फीसदी के बराबर होती है और अधिकतम 5,000 रुपये है, 60 की उम्र के बाद पॉलिसी लेने पर 10 फीसदी को-पेमेंट चार्ज लगता है, 750 रुपये तक एंबुलेंस चार्ज कवर मिलता है। हर पॉलिसी पीरियड में 1500 तक एंबुलेंस चार्ज कवर मिलता है। मौजूदा बीमारियां 4 साल बाद से कवर होती हैं।


मैक्स बुपा हेल्थ कंपैनियन में आजीवन रिन्युअल की सुविधा है। रूम रेंट सब लिमिट 2,000 रुपये और 4,000 रुपये है। 65 की उम्र के बाद 20 फीसदी को-पेमेंट लगता है। क्लेम के बाद प्रीमियम पर लोडिंग नहीं है। मौजूदा बीमारियां 4 साल बाद से कवर होती हैं। ये पॉलिसी ऑनलाइन खरीद सकते हैं।


सवालः बेटी की शादी और बेटे की पढ़ाई के लिए 10-10 लाख रुपये की पॉलिसी लेना चाहता हूं अब तक कोई इंश्योरेंस नहीं लिया, न ही कोई इन्वेस्टमेंट किया है। क्या करना चाहिए।


आत्रे भारद्वाजः इंश्योरेंस में इन्वेस्ट करने का तरीका सही नहीं है। इंश्योरेंस रिस्क कवर के लिए लेना चाहिए। इन्वेस्टमेंट के लिए बाजार में बहुत से विकल्प मौजूद हैं। आप 20 साल के लिए 40-50 लाख रुपये का टर्म कवर लें और अगर हेल्थ कवर नहीं है तो वो भी जरूर खरीदें।


वीडियो देखें