Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरु से समझें टैक्स के हर पहलू को

प्रकाशित Sat, 31, 2013 पर 13:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स के हर पहलू को समझाने के लिए जरूरत होती है एक जानकार की और टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया यही काम करते हैं। टैक्स बचाने से लेकर टैक्स प्लानिंग तक हर जरूरत पर टैक्स गुरु सुभाष लखोटिया ने अपनी सलाह दी है।


सवालः एसेसमेंट इयर 2013-2014 का रिटर्न फाइल नहीं किया है। क्या अब ऑनलाइन रिटर्न भर सकते हैं?


सुभाष लखोटियाः देरी से रिटर्न भरने का विकल्प मौजूद है। एसेसमेंट इयर 2013-2014 का रिटर्न फाइल कर सकते हैं। आप ऑनलाइन रिटर्न भरें। अगर टैक्स बकाया है तो इसे चुकाकर रिटर्न भरें।


सवालः एचयूएफ के जरिए कमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदकर लोन के ब्याज पर मिलने वाली टैक्स छूट का फायदा उठाना चाहते हैं लेकिन बैंक इस प्रॉपर्टी पर लोन नहीं दे रहे हैं। क्या करें? लोन के साथ मिलने वाली टैक्स छूट का फायदा कैसे उठाएं?


सुभाष लखोटियाः एचयूएफ के जरिए लोन लेकर कमर्शियल प्रॉपर्टी खरीदने के बाद लोन के ब्याज पर टैक्स छूट मिलेगी। अगर बैंक लोन नहीं दे रहा है तो एचयूएफ किसी प्राइवेट पार्टी से भी लोन ले सकते हैं। बैंक से लोन लेने के लिए खुद एचयूएफ को मिले लोन के गारंटर बन सकते हैं।


सवालः प्लॉट पर घर बनाकर 3 साल के बाद बेचेंगे, टैक्स की देनदारी कैसे तय होगी?


सुभाष लखोटियाः जमीन पर घर बनाकर 3 साल बाद बेचने की योजना अच्छी है। घर पर कॉस्ट इंफ्लेशन इंडेक्स के मुताबिक कीमत तय करने के बाद कैपिटल गेन टैक्स लगेगा। 3 साल बाद सिर्फ प्लॉट बेचने पर भी कॉस्ट इंफ्लेशन इंडेक्स का फायदा मिलेगा।


सवालः क्या 80सी के तहत ईएलएसएस में निवेश पर 1 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिल सकती है?


सुभाष लखोटियाः ईएलएसएस में निवेश पर 80सी के तहत टैक्स छूट मिलेगी। ईएलएसएस में निवेश पर 1 लाख रुपये तक की टैक्स छूट मिल सकती है।


सवालः इक्विटी पर हुए शॉर्ट और लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन पर टैक्स की देनदारी कैसे तय होगी? प्रॉपर्टी ट्रांसफर पर कितनी स्टैम्प ड्यूटी देनी होगी और इसकी गणना कैसे होती है?


सुभाष लखोटियाः 12 महीने से कम समयावधि में आप लिस्टेड कंपनी के शेयर बेचने पर 15 फीसदी की दर से शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगेगा। 12 महीने के बाद लिस्टेड कंपनी के शेयर बेचने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। प्रॉपर्टी ट्रांसफर पर स्टैम्प ड्यूटी की गणना सब रजिस्ट्रार करेगा। स्टैम्प ड्यूटी सर्किल रेट या मिनिमम गाइडलाइन वैल्यू पर निर्भर करेगी।


सवालः बेटे ने 14.50 लाख रुपये का एजूकेशन लोन लिया है जिस पर 3.25 लाख रुपये का ब्याज चुका है। इस पर कितनी टैक्स छूट मिलेगी?


सुभाष लखोटियाः धारा 80ई के तहत एजूकेशन लोन के ब्याज भुगतान पर टैक्स छूट मिलती है। आपको ब्याज की 3.25 लाख रुपये की रकम पर टैक्स छूट मिलेगी लेकिन कर्ज अदायगी पर कोई टैक्स छूट नहीं मिलेगी।


वीडियो देखें