Moneycontrol » समाचार » निवेश

मार्केट गाइडः जानें कमोडिटी निवेश की बारीकियां

प्रकाशित Wed, 09, 2013 पर 12:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

उठापठक के इस दौर में कमोडिटी बाजार में निवेश करने के लिए निवेशकों की रुचि बढ़ी है। हालांकि पिछले कुछ समय से कमोडिटी बाजार में ज्यादा बेहतर रिटर्न नहीं मिले हैं लेकिन फिर भी इसमें निवेश करने वालों की संख्या बढ़ी है। सोने-चांदी ने लगातार कई सालों तक निवेशकों को शानदार रिटर्न दिए हैं और इसके चलते अब भी इसमें खरीदारी करने वालों की तादाद कम नहीं हुई है।


कोटक कमोडिटी सर्विसेज के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट धर्मेश भाटिया का कहना है कि बदलते वैश्विक और घरेलू माहौल में कमोडिटी बाजार में अस्थिरता देखी गई है। कमोडिटी बाजार लगभग 24 घंटे चलता रहता है और इसमें कारोबार करने के ज्यादा मौके होते हैं।


एग्री कमोडिटी में कारोबार करने के लिए कुछ बातों के आधार पर फैसला लिया जा सकता है। जैसे मानसून अच्छा रहने पर कमोडिटी बाजार के अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद रहती है।


धर्मेश भाटिया के मुताबिक नॉन एग्री कमोडिटी में मुख्य तौर पर बुलियन मार्केट आता है। इसमें रुपये डॉलर पर निर्भरता के चलते ज्यादा अस्थिरता देखने को मिलती है। पिछले कुछ सालों में रुपये डॉलर में उठापठक और वैश्विक स्थितियों में परिवर्तन के चलते इस कमोडिटी बाजार में काफी उठापठक देखी गई है। जो निवेशक इन कमोडिटी में निवेश करना चाहते हैं उन्हें इस तरह के परिवर्तनों पर नजर रखनी चाहिए। मांग आपूर्ति के संतुलन का भी इन कमोडिटी पर असर देखा जाता है।


एग्री कमोडिटी में रबी फसल और खरीफ फसल के समय का ध्यान रखना चाहिए। इस के आधर पर एग्री कमोडिटी में उतार चढ़ाव देखा जाता है।


धर्मेश भाटिया के मुताबिक कमोडिटी ट्रेडिंग के लिए कई एक्सचेंज हैं लेकिन आपको कमोडिटी ट्रेडिंग के लिए सही एक्सचेंज चुनना चाहिए। कमोडिटी में निवेश से पहले सही जानकारी भी इकट्ठा कर लें। रिसर्च करें और सही ब्रोकर के जरिए ट्रेडिंग करना भी बहुत अहम है।


कमोडिटी का पोर्टफोलियो बनाते समय डाइवर्सिफिकेशन का भी ध्यान रखना चाहिए। अगर आप कराब 1 लाख रुपये का निवेश कमोडिटी में कर रहे हैं तो कम से कम 40-50 फीसदी निवेश बुलियन में करें। इसमें भी सोने में ज्यादा निवेश की राय है क्योंकि इसमें चांदी के मुकाबले अस्थिरता कम होती है। 20 फीसदी निवेश एनर्जी सेगमेंट में करें जिसमें क्रूड ऑयल और नेचुरल गैस शामिल हों। साथ ही बची 30 फीसदी राशि इंटरनेशनल एग्री कमोडिटी में कर सकते हैं। एडिबल ऑयल, दलहन, में निवेश कर सकते हैं।


वीडियो देखें