इंश्योरेंसः अपने व परिवार की सुरक्षा का कवच -
Moneycontrol » समाचार » बीमा

इंश्योरेंसः अपने व परिवार की सुरक्षा का कवच

प्रकाशित Thu, 10, 2013 पर 15:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जीवन में सुरक्षा के अहसास के लिए इंश्योरेंस कराना काफी जरूरी होता है। इंश्योरेंस सिर्फ आपको नहीं बल्कि आपके परिवार को भी सुरक्षा प्रदान करता है। आज योर मनी में फोकस है इंश्योरेंस पर और सवालो के जवाब देंगे ट्रांसेड कंसल्टेंसी के सीएफपी कार्तिक जवेरी।


सवालः पिछले साल एक अधिकतम एनएवी गारंटी वाले प्लान में निवेश किया था। 60,000 रुपये का पहला प्रीमियम भरा लेकिन फंड वैल्यू सिर्फ 57,000 रुपये है, क्या करना चाहिए?


कार्तिक जवेरीः अधिकतम एनएवी गारंटी प्रोडक्ट जैसे प्लान में निवेश से बचें क्योंकि ये बॉन्ड फंड या डेट म्युचुअल फंड जैसा ही रिटर्न देते हैं। इसे डेट की तरह पोर्टफोलियो में रख सकते हैं लेकिन कुछ साल निवेश के बाद निकल जाएं तो बेहतर रहेगा। पोर्टफोलियो बैलेंस रखने के लिए ऐसे और प्रोडक्ट न लें। इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करने के बजाए इक्विटी फंड में पैसा डालें।


सवालः एगॉन रेलिगेयर से 1 करोड़ रुपये का ऑनलाइन टर्म कवर लिया। पॉलिसी लेने के बाद पता चला कि एगॉन रेलिगेयर का सेटलमेंट रेश्यो खराब है, क्या करें? क्या क्लेम सेटलमेंट में दिक्कत आ सकती है?


कार्तिक जवेरीः अगर आपने सारी सही जानकारी दी है तो क्लेम सेटलमेंट में दिक्कत नहीं आएगी। जानकारी छिपाने, फ्रॉड करने पर ही क्लेम रिजेक्ट होता है। अगर आपको कम प्रीमियम वाला कोई प्लान मिले तो ले सकते हैं।


सवालः बच्चे की पढ़ाई के लिए एक चाइल्ड प्लान लेना चाहता हूं, सालाना 30,000 रुपये तक प्रीमियम भर सकता हूं। किस कंपनी का चाइल्ड प्लान अच्छा रहेगा?


कार्तिक जवेरीः बच्चे की पढ़ाई के लिए इंश्योरेंस की जगह म्यूचुअल फंड लें। बच्चे की पढ़ाई के लिए सालाना 30,000 रुपये का निवेश कम होगा। आपको म्यूचुअल फंड के डाइवर्सिफाइड, मिडकैप और बैलेंस्ड फंड में निवेश करना चाहिए।


सवालः एलएंडटी की हेल्थ केयर पॉलिसी लेना चाहता हूं जिसका 3 लाख कवर का सालाना प्रीमियम 11,396 रुपये है, क्या ये पॉलिसी लेना सही रहेगा?


कार्तिक जवेरीः एलएंडटी की हेल्थ केयर पॉलिसी में मौजूदा बीमारियां कवर होने के लिए एक वेटिंग पीरियड होगा। तय वक्त के बाद ही मौजूदा बीमारियां कवर होंगी। पॉलिसी को अच्छी तरह से पढ़ें। आप पॉलिसी के साथ-साथ एक हेल्थ फंड भी बनाएं।


सवालः मेरी उम्र 32 साल है और सालाना आय 8 लाख रुपये है। मुझे टर्म प्लान लेना है, 1 करोड़ रुपये का कवर लूं या 50 लाख रुपये का बेसिक कवर और 50 लाख रुपये का एक्सिडेंटल राइडर लेना चाहिए। एक्सिडेंटल और क्रिटिकल इलनेस कवर भी चाहिए।


कार्तिक जवेरीः टर्म प्लान लाइफ इंश्योरेंस कंपनियां देती हैं और एक्सिडेंटल डेथ राइडर और एक्सिडेंटल कवर नॉन-लाइफ कंपनियां देती हैं। इसलिए या तो आप 1 करोड़ रुपये कवर का टर्म प्लान ले सकते हैं या 50-50 लाख रुपये की 2 अलग अलग पॉलिसी ले सकते हैं।


सवालः आईसीआईसीआई लोम्बार्ड से 10 लाख रुपये का फैमिली फ्लोटर प्लान लिया है। पॉलिसी में मैं, मेरा बेटा (23 साल) और बेटी (25 साल) कवर हो रहे हैं। मेरा हेल्थ कवर कैसा है?
 
कार्तिक जवेरीः आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का हेल्थ कवर अच्छा प्लान है और आप इसमें बने रहें। हेल्थ कवर की शर्तों को ध्यान से पढ़ें। अगर पॉलिसी न पसंद हो तो कूलिंग ऑफ पीरियड में वापस कर सकते हैं।


वीडियो देखें