Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » निवेश

मार्केट गाइडः म्यूचुअल फंड में निवेश को जानें

प्रकाशित Wed, 16, 2013 पर 12:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आप बाजार में निवेश करना चाहते हैं लेकिन इसमें आने वाले आर्थिक खतरों से डरते हैं तो म्यूचुअल फंड आपके लिए एक अच्छा निवेश विकल्प है। आज बीएसई मार्केट गाइड में हम बताएंगे कि आप अच्छे म्यूचुअल फंड को कैसे चुन सकते हैं।


डॉएश बैंक एजी के मैनेजिंग डायरेक्टर और हेड वैल्थ मैनेजमेंट इंडिया अजय बग्गा का कहना है कि म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले देखना चाहिए कि आप किस लक्ष्य के लिए निवेश कर रहे हैं। कितना निवेश आप इक्विटी में करना चाहते हैं और कितना बॉन्ड में लगाना चाहते हैं। आप कितना जोखिम उठा सकते हैं और कैसा निवेश करें जिससे आप सुकून से रह सकें।


हालांकि म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले एक आपातकाल फंड की व्यवस्था अवश्य कर लेनी चाहिए। अपने 6 महीने के खर्चों के बराबर राशि किसी सेविंग अकाउंट या एफडी में सुरक्षित रखें और इसे इमरजेंसी फंड के रुप में देखें। यानी इसमें से किसी भी अन्य हालात में पैसा ना निकालें। इसके बाद आप एक लाइफ इंश्योरेंस जरूर खरीदें। इसके बाद म्यूचुअल फंड में निवेश करने के लिए तैयार हों।


म्यूचुअल फंड किसी फंड कंपनी द्वारा संचालित होता है। सबसे पहले आपको इस फंड हाउस का इतिहास देखना चाहिए कि ये कितने सालों से एमएफ कारोबार में हैं। कंपनी मल्टीनेशनल है या भारतीय है और इसका पिछला प्रदर्शन कैसा रहा है। एमएफ में निवेश की शुरुआत लार्जकैप फंड में निवेश के साथ करें। इसके बाद अगर अर्थव्यवस्था की स्थिति अच्छी है तो मिडकैप में निवेश कर सकते हैं।


अपने निवेश काल के हिसाब से ऐसेट एलोकेशन करें। जैसे यदि आपको 6 महीने के लिए निवेश करना है तो लिक्विड फंड या फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करें। अगर 2 साल के लिए निवेश कर रहे हैं तो इंकम फंड या शॉर्ट टर्म फंड में निवेश कर सकते हैं। अगर आप बच्चों की पढ़ाई या अपने रिटायरमेंट के लिए 10-15 सालों का निवेश कर रहे हैं तो इक्विटी फंड में निवेश करना अच्छी रणनीति हो सकती है। पिछले 5 सालों में म्यूचुअल फंड के टॉप फंड ने 7-10 फीसदी का सालाना रिटर्न दिया है।


म्यूचुअल फंड में निवेश करते समय ऑफर डॉक्यूमेंट को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसमें एमएफ के बारे में काफी सारी जानकारी दी जाती है जो आपको फैसला लेने में मदद करता है कि आपको किसी फंड में निवेश करना चाहिए या नहीं।


वीडियो देखें