Moneycontrol » समाचार » बीमा

जीवन में इंश्योरेंस की अहमियत को समझें

प्रकाशित Fri, 08, 2013 पर 18:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जीवन में बढ़ती उम्र के साथ जिम्मेदारियां भी बढ़ती जाती है और बढ़ती जिम्मेदारियों को देखते हुए इंश्योरेंस करना भी जरूरी है। इंश्योरेंस ना केवल आपको और अपनों को सुरक्षा देता है बल्कि आपको वित्तीय रुप से सक्षम भी बनाता है। दिवाली के इस शुभ अवसर पर जानेंगे फाइनेंशियल प्लानिंग में निवेश के साथ इंश्योरेंस की कितनी अहम भूमिका है।


रुंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा का कहना है कि टर्म प्लान यानि प्योर लाइफ इंश्योरेंस। इसमें सिर्फ रिस्क कवर होता है कोई रिटर्न नहीं मिलता। टर्म प्लान में कम प्रीमियम में ज्यादा कवर मिलता है। प्लान की अवधि में पॉलिसी होल्डर की मौत होने पर पूरा कवर परिवार को मिलता है।

अगर टर्म प्लान ऑनलाइन लिया जाएं तो सस्ता पड़ता है। एनडाउमेंट प्लान में तय वक्त तक इंश्योरेंस मिलता है। इसमें जरूरत के मुताबिक पॉलिसी की अवधि तय करनी होती है। अवधि के दौरान मृत्यु होने पर सम अश्योर्ड और बोनस मिलता है।            


डायरेक्ट ट्रांसेड कंसल्टेंसी के सीएफपी कार्तिक जवेरी का कहना है कि टर्म प्लान ऑफलाइन और ऑनलाइन खरीद सकते हैं। ऑफलाइन में एंजेट के जरिए टर्म प्लान खरीदा जाता है और ऑनलाइन में आप खुद जांच पड़ताल करके सीधा कंपनी से टर्म प्लान खरीद सकते हैं।

ऑफलाइन की तुलना में ऑनलाइन टर्म प्लान काफी सस्ता पड़ता है। लेकिन टर्म प्लान लेने से पहले सभी कंपनियों के प्लान की तुलना करना जरूरी है और सारी शर्ते अच्छी तरह से पढ़नी चाहिए। टर्म प्लान आय के 10-12 गुना होना चाहिए।   


वीडियो देखें