Moneycontrol » समाचार » बीमा

योर मनी: इंश्योरेंस को निवेश से अलग रखें

प्रकाशित Wed, 04, 2013 पर 10:23  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपनापैसा डॉट कॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा बता रहे हैं इंश्योरेंस पॉलिसी लेते समय किन बातों का ख्याल रखना चाहिए। वहीं कौन सी पॉलिसी आपके लिए रहेगी सबसे बेहतर।


सवाल: मैंने एलआईसी की 2 पॉलिसी 15 और 20 साल के लिए है। साथ ही आईसीआईसीआई की मनी बैक पॉलिसी भी ली है। इसके अलावा आईसीआईसीआई की प्रू लाइफ अश्योर प्लान भी लिया है। ये प्लान कैसा है, वहीं उनके रिटर्न कैसे रहेंगे?


हर्ष रूंगटा: आपके प्लान्स को देखकर लगता है कि आप एजेंट द्वारा पूरी तरह से मिस-सेलिंग का शिकार हुए हैं। अपनी जरूरत के मुताबिक ही इंश्योरेंस लेना चाहिए। वहीं इंश्योरेंस में निवेश का नजरिया कभी नहीं रखना चाहिए। इसलिए हमेशा पॉलिसी लेते समय उसकी उपयोगिता का ख्याल जरूर रखें। यहां आपने जो पॉलिसी ली है वह ट्रेडिशनल और यूलिप प्लान हैं। बेहतर होगा आप पॉलिसी का आईआरआर निकालें, यदि आईआरआर 8 फीसदी से ज्यादा है को ही प्लान में बने रहें।


सवाल: मेरी उम्र 40 साल है और मैं 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लेना चाहता हूं। किस कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेश्यो ज्यादा बेहतर है, वहीं इंश्योरेंस कंपनियों के क्लेम सेटलमेंट रेश्यो की पुख्ता जानकारी कहां मिल सकती है?


हर्ष रूंगटा: कोई भी पॉलिसी कंपनी के क्लेम सेटलमेंट रेश्यो के आधार पर नहीं लेना चाहिए। भारत में सभी इंश्योरेंस कंपनियों का नियमन आईआरडीए द्वारा किया जाता है। वहीं कोई भी कंपनी जानबूझकर क्लेम रिजेक्ट नहीं करती हैं। ऐसे में बेहतर होगा प्लान लेते समय आप अपनी संपूर्ण और सही जानकारी इंश्योरेंस कंपनी को दें, इससे क्लेम रिजेक्ट होने की गुंजाइश कम होती है। वहीं कंपनियों के क्लेम सेटलमेंट रेश्यो की पुख्ता जानकारी ऑनलाइन मिल पाना थोड़ा मुश्किल है, हालांकि आईआरडीए की वेबसाइट पर इसकी कुछ जानकारी जरूर हासिल की जा सकती है।


सवाल: मेरी उम्र 31 साल और सालाना आय 4.25 लाख रुपये है। मैं 50 लाख रुपये के कवर का टर्म प्लान लेना चाहता हूं। अविवा लाइफ और एचडीएफसी में किसका प्लान ज्यादा बेहतर है?


हर्ष रूंगटा: 31 साल की उम्र में टर्म प्लान लेने का फैसला काफी सराहनीय है। वहीं अविवा लाइफ और एचडीएफसी में चयन करना है तो एचडीएफसी बेहतर रहेगी, क्योंकि यह अविवा से पुरानी कंपनी है तो इसका रिकॉर्ड बेहतर है। हालांकि पॉलिसी लेते समय जो कंपनी आपको सस्ते में प्लान मुहैया कराए उसको प्राथमिकता देनी चाहिए।


वीडियो देखें