Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: फाइनेंशियल प्लानिंग पर अहम सलाह

प्रकाशित Sat, 14, 2013 पर 11:41  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

वाइज इंवेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी बता रहे हैं फाइनेंशियल प्लानिंग करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। कैसे करें प्लानिंग ताकि भविष्य के वित्तीय लक्ष्य आसानी से हासिल किए जा सकें।


सवाल: मेरी उम्र 31 साल है और मैं एक सरकारी कर्मचारी हूं, सालाना आय 7 लाख रुपय के करीब है। परिवार में माता-पिता के अलावा पत्नी और दो बच्चे हैं। अगले 2-3 साल में कंटीजेंसी फंड के तौर पर 5 लाख रुपयों की जरूरत है। वहीं 10-14 साल में बच्चों की पढ़ाई के लिए 20-30 लाख रुपये चाहिए, फिर आगे चलकर शादी के लिए 50 लाख रुपयों की आवश्यकता होगी। इसके अलावा रिटायरमेंट की भी प्लानिंग कर रहा हूं। वहीं करीब 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान लेना चाहता हूं। मौजूदा समय में 1,000 रुपये एसआईपी प्रति महीने एक्सिस गोल्ड फंड में कर रहा हूं। म्यूचुअल फंड में भी निवेश करना चाहता हूं, ताकि वित्तीय लक्ष्य आसानी से हासिल हो सके।


हेमंत रुस्तगी: सबसे पहले अपने लक्ष्यों को एक दिशा में लाएं। उसके बाद प्रत्येक लक्ष्य के लिए लगने वाली समय सीमा पर विचार करें। लंबी अवधि के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इक्विटी में निवेश करें, जबकि छोटी अवधि के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए डेट फंड में निवेश करना चाहिए। इसके अलावा परिवार की सुरक्षा को देखते हुए एक फैमिली फ्लोटर प्लान लें, जिसका कवर 8-9 लाख रुपये के आसपास होना चाहिए। वहीं सभी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए आपको हर महीने करीब 27,000 रुपये का निवेश करना होगा। लक्ष्यों को हासिल करने के लिए म्यूचुअल फंड में निवेश सबसे बेहतर विकल्प है, इसका ही चुनाव करें। टर्म प्लान के लिए एचडीएफसी लाइफ क्लिक टू प्रोटेक्ट और आईसीआईसीआई प्रू आई केयर दोनों में से कोई भी प्लान ले सकते हैं।


सवाल: मैं आईसीआईसीआई प्रू स्टर्लिंग इक्विटी फंड, एचडीएफसी मिड कैप अपॉर्य्चुनिटी फंड और आईडीएफसी सेविंग प्लान में हर महीने 3,000 रुपये का निवेश कर रहा हूं। 20 साल बाद रिटायरमेंट के लिए 1.5 करोड़ रुपये चाहिए। मेरा निवेश कैसा है, क्या लक्ष्य हासिल हो पाएगा?


हेमंत रुस्तगी: मौजूदा निवेश से आप 20 साल में 1.65 लाख रुपये तक जोड़ सकते हैं। जिससे यह तो साफ है कि आपके रिटायरमेंट का लक्ष्य आसानी से हासिल हो जाएगा। किंतु रिटायरमेंट के अलावा दूसरे लक्ष्य भी होते हैं, उनकी भी प्लानिंग शुरू करें।


सवाल: मेरे पास एलआईसी की एक पॉलिसी है। म्यूचुअल फंड में हर महीने 8,000 रुपये का निवेश कर रहा हूं। पत्नी और खुद के लिए भी पॉलिसी ली है, इसके अलावा 65 रुपये एचडीएफसी बैंक में एफडी के तौर पर रखें हैं। इसके अलावा 25 लाख रुपये का टर्म प्लान भी है। कुल मिलाकर हर महीने 12,000 रुपये का निवेश कर रहा हूं। साल 2027 में 10 लाख रुपये और 2031 में 1 करोड़ रुपये चाहिए, कैसे हासिल होगा लक्ष्य?


हेमंत रुस्तगी: लक्ष्यों को हासिल करने के लिए इक्विटी फंड में निवेश करें। वहीं एलआईसी की पॉलिसी बंद करके वह पैसे भी म्यूचुअल फंड में डालें तो बेहतर होगा। वहीं 25 लाख रुपये का टर्म प्लान आपके लिए पर्याप्त है कि नहीं इसकी समीक्षा करें। सालाना आय का 10-12 गुना रकम का टर्म प्लान लेना चाहिए।


वीडियो देखें